Move to Jagran APP

Marriage Remedies: विवाह में आ रही बाधा को दूर करने के लिए जरूर करें ये महाउपाय, जल्द बजेगी शहनाई

Marriage Remedies ग्रहों को दो वर्गों में बांटा गया है। शुभ ग्रह विवाह के कारक होते हैं तो अशुभ ग्रह विवाह में खलल पैदा करते हैं। गुरु और शुक्र मजबूत रहने से शीघ्र शादी के योग बनते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Sun, 02 Apr 2023 09:23 AM (IST)Updated: Sun, 02 Apr 2023 09:23 AM (IST)
Marriage Remedies: विवाह में आ रही बाधा को दूर करने के लिए जरूर करें ये महाउपाय, जल्द बजेगी शहनाई
Marriage Remedies: विवाह में आ रही बाधा को दूर करने के लिए जरूर करें ये महाउपाय, जल्द बजेगी शहनाई

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क | Marriage Remedies: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है। ज्योतिष विवाह की गणना कुंडली देखकर करते हैं। कुंडली में ग्रह स्थिति प्रतिकूल होने पर शादी में बाधा आती है। वहीं, ग्रह अनुकूल रहने पर जातक की शादी शीघ्र हो जाती है। ग्रहों को दो वर्गों में बांटा गया है। शुभ ग्रह विवाह के कारक होते हैं, तो अशुभ ग्रह विवाह में खलल पैदा करते हैं। गुरु और शुक्र मजबूत रहने से शीघ्र शादी के योग बनते हैं। अगर आपकी शादी में भी बाधा आ रही है, तो शीघ्र शादी के लिए आप इन उपायों को कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

-गुरु लड़कियों के विवाह के कारक माने जाते हैं। गुरु मजबूत रहने से लड़की की शादी शीघ्र हो जाती है। इसके लिए ज्योतिष, लड़कियों को गुरु मजबूत करने की सलाह देते हैं। गुरु मजबूत करने के लिए गुरुवार के दिन पीले वस्त्र धारण करें।

-अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है, तो रोजाना अर्गलास्तोत्रम् का पाठ करें। इस पाठ को करने से शादी में आ रही बाधा दूर होती है।

-वास्तु दोष की वजह से भी विवाह में बाधा आती है। इसके लिए शयन कक्ष में भारी या वजनदार चीजें न रखें।

-अगर किसी कन्या की विवाह में बाधा आती है, तो विवाह प्रस्ताव लेकर जाते समय गुड़ खाकर और एक गिलास पानी पीकर जाएं। इस उपाय को करने से भी विवाह तय होने के योग बनते हैं।

-शीघ्र विवाह के लिए भगवान गणेश जी की पूजा करें। गणेश जी की पूजा करने से बुध ग्रह भी मजबूत होता है। खासकर, गणेश जी को मोदक भेंट करने से अविवाहित लड़कों की शादी शीघ्र हो जाती है। कन्याएं, भगवान गणेश जी को मालपुआ भेंट करें।

-शीघ्र विवाह करना चाहते हैं, तो पूजा स्थल पर नवग्रह यंत्र स्थापित करें। इससे भी विवाह के योग बनते हैं।

-ज्योतिषियों की मानें तो गुरुवार के दिन पानी में हल्दी मिलाकर स्नान करें। इससे भी विवाह के योग बनते हैं।

-अगर शादी में बाधा आ रही है, तो गुरुवार के दिन केले के पौधे में हल्दी मिला जल का अर्घ्य दें। साथ ही शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इसके बाद 108 बार गुरु मंत्र का जाप करें। इन उपायों को करने से अविवाहित लड़कियों की शादी के योग बनते हैं।

-शुक्र की वजह से शादी में बाधा आ रही है, तो जल में इलायची मिलाकर स्नान करें। इस उपाय को करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।

डिसक्लेमर-'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.