Move to Jagran APP

Chandra Grahan July 2020: जानें, क्या होता है उपच्छाया चंद्रग्रहण और क्या है इसका धार्मिक पक्ष

Chandra Grahan July 2020 धार्मिक मान्यता है कि जब ग्रहण दिखाई नहीं देता है तो सूतक नहीं लगता है। अतः इस ग्रहण में कोई धार्मिक नियम लागू नहीं होता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 10:00 AM (IST)
Chandra Grahan July 2020: जानें, क्या होता है उपच्छाया चंद्रग्रहण और क्या है इसका धार्मिक पक्ष
Chandra Grahan July 2020: जानें, क्या होता है उपच्छाया चंद्रग्रहण और क्या है इसका धार्मिक पक्ष

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chandra Grahan July 2020: 5 जुलाई को उपच्छाया चंद्रग्रहण है। इसका केंद्र उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका है। जबकि भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देने वाला है। धार्मिक मान्यता है कि जब ग्रहण के समय सूरज और चांद अपने पूर्व स्वरूप में दिखाई देता है, तो सूतक काल प्रभावी नहीं होता है। अतः इस ग्रहण का प्रभाव लघु और आंशिक रहने वाला है। जबकि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हर एक ग्रहण का अति विशेष महत्व होता है, क्योंकि इस दौरान आकाश में कई घटनाएं घटती हैं, जिनसे विज्ञान को नया आयाम मिलता है। आइए, उपच्छाया चंद्रग्रहण के बारे में विस्तार से जानते हैं-

loksabha election banner

ग्रहण कितने तरह के होते हैं

ग्रहण तीन तरह के होते हैं। पूर्ण चंद्रग्रहण में चंद्रमा के आकर में परिवर्तन होता है। जबकि आंशिक चंद्र ग्रहण में चंद्रमा का कुछ भाग नहीं दिखता है। उपच्छाया चंद्रग्रहण पड़ने पर आकार में कोई बदलाव नहीं होता है।

उपच्छाया चंद्रग्रहण का समय

यह भारतीय मानक समय के अनुसार, सुबह में 8 बजकर 38 मिनट से शुरू होकर 11 बजकर 21 मिनट पर समाप्त होगा। जबकि ग्रहण का अधिकतम प्रभाव सुबह में 9 बजकर 59 मिनट पर होगा। उपच्छाया चंद्रग्रहण जब पृथ्वी और चंदमा के बीच सूर्य होता है और चंद्रमा पृथ्वी के बाह्य छोर से होकर गुजरता है तो इस घटना को उपच्छाया चंद्रग्रहण कहते हैं।

इस वहज से उपच्छाया चंद्र ग्रहण पूरे विश्व में नहीं दिखाई देगा। यह उन क्षेत्रों में दिखाई देगा, जो पृथ्वी के बाह्य केंद्र में स्थित है। इस दौरान चांद के आकार में भी कोई बदलाव नहीं होगा, बल्कि वह अपने पूर्ण रूप में रहेगा। हालांकि, उसकी रौशनी मटमैली जरूर हो जाएगी।

धार्मिक पक्ष

धार्मिक मान्यता है कि जब ग्रहण दिखाई नहीं देता है तो सूतक नहीं लगता है। अतः इस ग्रहण में कोई धार्मिक नियम लागू नहीं होता है। हालांकि, ग्रहण के बाद घर की साफ-सफाई और स्नान-ध्यान जरूर करें, क्योंकि राहु और केतू का नकारात्मक प्रभाव चंद्रमा पर रहती है, जिससे व्यक्ति भी दोषग्रस्त हो जाता है। खासकर गर्भवती महिलाओं को इस ग्रहण के समय भी अपना विशेष ख्याल रखना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.