Move to Jagran APP

Chaitra Purnima 2024: बार-बार कार्यों में पड़ रहा है विघ्न, घर में है धन-वैभव का अभाव, तो चैत्र पूर्णिमा पर जरूर करें ये उपाय

चैत्र पूर्णिमा पर श्री हरि की पूजा का विधान है। ऐसा कहा जाता है कि जो भक्त इस शुभ दिन पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं उन्हें धन-वैभव का आशीर्वाद मिलता है। इस साल चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल दिन मंगलवार को मनाई जाएगी। ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को लेकर कई सारे उपाय बताए गए हैं जिनका पालन करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Sat, 20 Apr 2024 12:31 PM (IST)
Chaitra Purnima 2024: बार-बार कार्यों में पड़ रहा है विघ्न, घर में है धन-वैभव का अभाव, तो चैत्र पूर्णिमा पर जरूर करें ये उपाय
Chaitra Purnima 2024: ज्योतिष शास्त्र के उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Chaitra Purnima 2024: सनातन धर्म में चैत्र पूर्णिमा का बड़ा महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा होती है। ऐसा माना जाता है कि जो जातक इस शुभ दिन पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं उन्हें धन-वैभव का आशीर्वाद मिलता है। इसे चैती पूनम के नाम से भी जाना जाता है। इस साल चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को मनाई जाएगी।

ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को लेकर कई सारे उपाय बताए गए हैं, जिनका पालन करना बेहद जरूरी है, तो आइए इनके बारे में जानते हैं -

चैत्र पूर्णिमा पर करें पीपल की पूजा

चैत्र पूर्णिमा पर पीपल के पेड़ की पूजा करना बड़ा अच्छा माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन संध्या के समय पीपल के पेड़ की पूजा विधि अनुसार करनी चाहिए। साथ ही इसके सामने घी का दीपक जलाना चाहिए। फिर 21 बार इसकी परिक्रमा करनी चाहिए। ऐसा करने से ग्रह दोष से छुटकारा मिलता है। साथ ही अक्षय फलों की प्राप्ति होती है।

चैत्र पूर्णिमा पर करें श्री यंत्र की पूजा

चैत्र पूर्णिमा पर श्री यंत्र की पूजा का खास महत्व है। श्री यंत्र को माता लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है। ऐसे में इस शुभ अवसर पर धन की देवी के साथ इसकी पूजा करना अच्छा माना जाता है। इससे घर का आर्थिक संकट समाप्त होता है। साथ ही कार्यक्षेत्र में किसी प्रकार की कोई रुकावट नहीं आती है। इसके अलावा घर की तिजोरी कभी पैसों से खाली नहीं होती है।

चैत्र पूर्णिमा पर करें इस वैदिक मंत्र का जाप

चैत्र पूर्णिमा पर स्नान-ध्यान और वैदिक मंत्रों का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही धन की सभी मुश्किलें समाप्त होती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस शुभ अवसर पर इस मंत्र 'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमसे नम:' या 'ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:' का जाप बेहद कल्याणकारी माना जाता है।

यह भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर बजरंगबली को लगाएं इन प्रिय चीजों का भोग, सभी संकट होंगे समाप्त

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी'।