Move to Jagran APP

तुलसी के पौधे की सूखी पत्तियां खोल देंगी किस्मत, इन उपायों को करने से कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी

Astro Tips Of Tulsi रोजाना सुबह तुलसी में जल चढ़ाने और शाम को दीपक जलाना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि तुलसी की हरी पत्तियों के अलावा सूखी पत्तियों का भी बहुत ज्यादा महत्व है। जानिए तुलसी की सूखी पत्तियां किस तरह खोल देंगी आपकी किस्मत।

By Shivani SinghEdited By: Published: Sun, 19 Jun 2022 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jun 2022 09:23 AM (IST)
तुलसी के पौधे की सूखी पत्तियां खोल देंगी किस्मत, इन उपायों को करने से कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी
Astro Tips Of Tulsi सूखी तुलसी भी खोल सकती हैं आपकी तकदीर

नई दिल्ली, Astro Tips For Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी का काफी अधिक महत्व है। मान्यता है तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु भी प्रसन्न रहते हैं। जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहीं पर कभी भी सुख शांति की कमी नहीं होगी। नियमित रूप से पूजा करने के साथ ठीक ढंग से रखरखाव करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। आमतौर पर माना जाता है कि तुलसी की ताजी पत्तियां काफी काम की है। लेकिन कई लोगों को यह पता नहीं होगा कि सूखी पत्तियां भी काफी महत्वपूर्ण होती है।

loksabha election banner

आमतौर पर तुलसी की पत्तियां सुख जाने पर उसे जल में प्रवाहित कर देते हैं। लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि सूखी पत्तियां भी व्यक्ति के भाग्य को चमका सकती है। जानिए सुखी तुलसी की पत्तियों से कौन से उपाय करना होगा शुभ।

नकारात्मक ऊर्जा हटाने के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर व्यक्ति हमेशा तनाव में रहता है। बात-बात में गुस्सा करने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो यह शरीर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा के कारण भी हो सकता है। ऐसे में आप तुलसी की सुखी पत्तियों को जल में डालकर स्नान कर लें। ऐसा करने से तुलसी की पत्तियां आपके शरीर से निगेटिव एनर्जी निकाल देंगी।

घर की क्लेश दूर करने के लिए

अगर घर परिवार के सदस्यों के बीच किसी न किसी बात पर क्लेश होता रहता है और लगातार रिश्तों में दूरियां बढ़ती जा रही हैं तो थोड़ा सा गंगाजल लेकर उसमें सूखी तुलसी की पत्तियां डाल लें। इसके बाद घर के हर एक कोने में से होते हुए बाहर तक इसे छिड़क दें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा।

भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए

ताजी तुलसी की तरह ही सूखी तुलसी का महत्व है। अगर आपके पास ताजी तुलसी की पत्तियां नहीं हो भगवान विष्णु या उनके अवतारों को भोग लगाते समय सूखी तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे विष्णु जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी।

नौकरी-बिजनेस में तरक्की के लिए

नौकरी-बिजनेस में तरक्की पाने के लिए सूखी तुलसी लाभकारी सिद्ध हो सकती है। इसके लिए भगवान श्री कृष्ण को भोग लगाते समय सूखी तुलसी को चढ़ाएं। ऐसा नियमित रूप से करें। इसके अलावा भगवान श्री कृष्ण को स्नान कराते समय पानी में सुखी तुलसी डाल लें। इससे भी लाभ मिलेगा।

Pic Credit- instagram/ hindu_vaani11/ameys_rituals

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.