Move to Jagran APP

Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन जरूर करें ये 4 खास उपाय, बनने लगेंगे सभी बिगड़े काम

Budhwar Ke Upay धार्मिक मत है कि बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि और खुशहाली आती है। साथ ही धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है। ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में बुध दोष लगने पर जातक को जीवन में ढेर सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए ज्योतिष कुंडली में बुध ग्रह को मजबूत करने की सलाह देते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Tue, 12 Sep 2023 01:03 PM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2023 11:38 AM (IST)
Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन जरूर करें ये 4 खास उपाय, बनने लगेंगे सभी बिगड़े काम

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क | Budhwar Ke Upay: सनातन धर्म में बुधवार के दिन श्रद्धा भाव से जगत के पालनहार भगवान श्रीकृष्ण और गणेश जी की पूजा की जाती है। साथ ही उनके निमित्त व्रत भी रखा जाता है। धार्मिक मत है कि बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है। साथ ही धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है। ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में बुध दोष लगने पर जातक को जीवन में ढेर सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए ज्योतिष कुंडली में बुध ग्रह को मजबूत करने की सलाह देते हैं। ज्योतिष शास्त्र में बुधवार के दिन विशेष उपाय करने का भी विधान है। इन उपायों को करने से भगवान गणेश की कृपा जातक पर बरसती है। साथ ही ग्रहों के राजकुमार बुधदेव की कृपा से सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं। आइए, उपाय जानते हैं-

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- Chanakya Niti: ये 3 तरह के लोग जीवन में कभी नहीं बनते हैं धनवान, हमेशा करना पड़ता है मुसीबतों का सामना

बुधवार के उपाय

  1. ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में बुध ग्रह के अस्त होने पर जातक को शुभ कार्यों में तत्क्षण सिद्धि प्राप्त नहीं होती है। ऐसी स्थिति में जातक को भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। साथ ही हर बुधवार के दिन जगत जननी आदि शक्ति मां दुर्गा को सोलह श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें। इस उपाय को करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। साथ ही शुभ कार्यों में सिद्धि प्राप्त होने लगती है।

  2. अगर आप भगवान गणेश की कृपा पाना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन विधि-विधान से गणपति जी की पूजा करें। इस समय भगवान गणेश को पीले चंदन से तिलक लगाएं। इसके पश्चात, तिलक को अपने माथे पर लगाएं। ऐसा करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

  3. अगर आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, तो बुधवार के दिन पूजा के समय भगवान गणेश को दूर्वा और मोदक अर्पित करें। इस उपाय को करने से आय और सौभाग्य में वृद्धि होती है। साथ ही बिगड़े काम भी बनने लगते हैं।
  4. भगवान श्रीकृष्ण को गाय अति प्रिय है। अतः बुधवार के दिन विधि विधान से श्रीजी और भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करने के पश्चात गौ माता को हरा चारा खिलाएं। इस उपाय को करने से जातक को सभी प्रकार के सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है।

डिस्क्लेमर-''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.