Move to Jagran APP

Astrology Tips: पेड़-पौधे लगाने से खुल जाएगी बंद किस्मत, धन, वैभव और समृद्धि की नहीं रहेगी कमी

ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट आज हमें बता रहे हैं कि किन पेड़-पौधों को लगाने से हम सफलता प्राप्त कर सकते हैं दरिद्रता दूर कर सकते हैं ज्ञान सुख भाग्य और आरोग्य को प्रबल कर सकते ह

By kartikey.tiwariEdited By: Published: Thu, 27 Jun 2019 02:05 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 02:05 PM (IST)
Astrology Tips: पेड़-पौधे लगाने से खुल जाएगी बंद किस्मत, धन, वैभव और समृद्धि की नहीं रहेगी कमी
Astrology Tips: पेड़-पौधे लगाने से खुल जाएगी बंद किस्मत, धन, वैभव और समृद्धि की नहीं रहेगी कमी

हिन्दू धर्म में पेड़ पौधों की भी पूजा-अर्चना करने का विधान है। केला, पीपल, शमी, बरगद, नीम आदि जैसे पेड़ों की विशेष दिनों में पूजा होती है, इससे उसके प्रतिनिधि देव प्रसन्न होते हैं और भक्तों के मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं तथा उनके संकटों का शमन करते हैं। ज्योतिष में भी पेड़-पौधों का बड़ा महत्व बताया गया है। यदि आप इन पौधों को लगाते हैं, इनको नियमित जल देते हैं और देखभाल करते हैं तो इससे सुख और आरोग्य बढ़ता है। ग्रह दशा बेहतर होती है और स्थितियां आपके अनुकूल बनती हैं, बिगड़े काम बनने लगते हैं, सफलताओं के नए मार्ग खुलते हैं।

loksabha election banner

ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट आज हमें बता रहे हैं कि किन पेड़-पौधों को लगाने से हम सफलता प्राप्त कर सकते हैं, दरिद्रता दूर कर सकते हैं, ज्ञान, सुख, भाग्य और आरोग्य को प्रबल कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे पेड़-पौधों के बारे में —

1. लाजवंती:

लाजवंती का पौधा हमें घर के ईशान कोण में लगाना चाहिए। आप गमले में लाजवंती के पौधे को लगाकर ईशान कोण में रख सकते हैं। इस पौधे को प्रतिदिन जल दें और सेवा करें, इससे आपकी कुंडली में राहु का दोष दूर होगा। आपके घर के धन-धान्य में वृद्धि होगी।

2. शमी:

शनि का पौधा घर के पश्चिम दिशा में लगाएं और नियमित तौर पर उसकी सेवा करें। ऐसा करने से भगवान शिव तो प्रसन्न होते ही हैं, शनिदेव और श्री गणेश की भी कृपा प्राप्त होती है। यदि आप पर साढ़ेसाती या ढैय्या चल रही है तो शमी की पूजा करके शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं। शनिवार के दिन शमी के पेड़ की पूजा करने से शनिदेव के कोप से बच सकेंगे।

3. तुलसी: 

तुलसी का पौधा घर के आंगन में पूरब दिशा में लगाएं। सुबह स्नान के बाद उसे जल अर्पित करें तथा शाम को दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपके परिवार कुशल रहेगा। सभी का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। ध्यान रहे कि मंगलवार और शनिवार के दिन तुलसी के पत्ते न तोड़ें। भगवान शिव को छोड़कर सभी देवों की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है।

4. दौना:

यदि आपने कोई कर्ज लिया है और वह आप पर बढ़ता ही जा रहा है या फिर आपके बच्चे या आप ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं तो घर के पश्चिमदक्षिण कोण पर दौना का पौधा लगाएं। नियमित तौर पर उसकी देखभाल करें तथा उसे जल दें। ऐसा करने से आपको ऋण मुक्त होने में मदद मिलेगी और ज्ञान की प्राप्ति होगी।

5. पीपल :

हिन्दू धर्म में पीपल को पेड़-पौधों में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त है। इस पेड़ में ज्ञान की देवी सरस्वती, जगत के पालनहार भगवान विष्णु और शनिदेव का वास माना जाता है। यदि आप पीपल का पौधा घर के पूरब दिशा में लगाते हैं और मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिह्न बनाते हैं तो घर में सकारात्मक वायु का प्रवेश होगा और परिवार का कभी अनिष्ट नहीं होगा। पीपल का पौधा उत्तर दिशा में लगाने से धन-धान्य की वृद्धि होती है और पश्चिम दिशा में लगाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। दक्षिण दिशा यम का माना जाता है, इसलिए भूलवश भी इस दिशा में पीपल का पौधा न लगाएं।

सिर्फ इस एक पेड़ की करें पूजा, भगवान शिव, गणपति और शनिदेव तीनों होंगे प्रसन्न

पूजा-पाठ में क्यों करते हैं नारियल और सुपारी का उपयोग, जानें इसका महत्व

6. दूर्वा: 

यदि आप भगवान गणेश को अर्पित की जाने वाली दुर्वा को अपने घर में स्थान देते हैं यानी उसे गमले में लगाते हैं तो यह आपके भाग्य को बढ़ाती है। इसके लगाने और देखभाल करने से वंश की वृद्धि होती है। आपके पास धन की कभी कमी नहीं रहती है। कहा भी गया है कि जैसे-जैसे दूर्वा की बढ़ती है और उसके गांठ बढ़ते हैं, उनका विकास होता है, वैसे-वैसे व्यक्ति के धन-धान्य में वृद्धि होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.