Move to Jagran APP

Numerology: 111, 222, 333, क्या आपको भी दिखते हैं ऐसे नंबर, जानिए यह किस ओर करते हैं इशारा

हर व्यक्ति अपने भविष्य के बारे में कुछ-न-कुछ जानने की इच्छा रखता है। अंकज्योतिष अंको का एक ऐसा शास्त्र है जिसमें नंबरों की सहायता से व्यक्ति के भविष्य की बहुत सी बातों के बारे में पता लगाया जा सकता है।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiPublished: Sat, 10 Jun 2023 04:59 PM (IST)Updated: Sat, 10 Jun 2023 04:59 PM (IST)
Numerology: 111, 222, 333, क्या आपको भी दिखते हैं ऐसे नंबर, जानिए यह किस ओर करते हैं इशारा
Numerology अंकज्योतिष की कौन-सी संख्याएं होती हैं शुभ।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Numerology: न्यूमेरोलॉजी यानी अंकज्योतिष में अंकों की सहायता से भविष्य के बारे में पता लगाया जा सकता है। अंकशास्त्री मानते हैं कि संख्याएं व्यक्ति के लक्षणों के साथ-साथ उनके जीवन में होने वाली घटनाओं को प्रभावित करने की ताकत रखती हैं। न्यूमेरोलॉजी में 111, 222, 444 जैसे नंबरों को काफी लकी माना जाता है। इन अंकों को एंजल नंबर भी कहते हैं।

loksabha election banner

क्या है इन नंबरों का महत्व

अगर आप 11 बजकर 1 मिनट पर ईश्वर से कुछ मांगते हैं या आपकी किसी चीज का बिल 222 रुपये आता है तो न्यूमरोलॉजी के अनुसार, इस संकेत को बहुत ही शुभ माना जाता है। जीरो अंक किसी भी चीज की शुरुआत का सूचक होता है। इसलिए 000 का मतलब है कि आपके जीवन में किसी अच्छी चीज की शुरुआत होने जा रही है।

111 नंबर का क्या है मतलब

111 का अर्थ है कि आपके जीवन में समृद्धि आने वाली है। आप जिस आध्यात्मिक शक्ति पर विश्वास करते हैं वह आपका साथ देगी। वहीं 222 संख्या का मतलब है कि जीवन में आप एक ऐसे स्थान पर हैं जहां संतुलन और विश्वास को प्रमुखता देना चाहते हैं।

रचनात्मकता से किस नंबर का है कनेक्शन

3 नंबर रचनात्मकता से जुड़ा है। वहीं 333 नंबर दिखने का मतलब है कि आप अपने जीवन में रोमांचक कदम आगे बढ़ा रहे हैं। वहीं 444 संख्या ईमानदारी और आंतरिक ज्ञान से जुड़ी है। इसका मतलब है कि आप अपने जीवन में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

बदलावों की ओर संकेत करती है ये संख्या

555 संख्या दिखने का अर्थ है कि आपके जीवन में बहुत है अहम बदलाव हो रहे हैं। आध्यात्मिक ऊर्जा आपको सकारात्मक रहने के लिए प्रेरित कर रही है। दूसरी ओर 666 नंबर के दिखने का मतलब है कि आपको जीवन के भौतिक और आध्यात्मिक पहलुओं के बीच संतुलन बनाने की जरूरत है।

क्या है इन संख्याओं का अर्थ

777 अंक यह बताता है कि आप आध्यात्मिक रास्ते पर हैं और यह आपको अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करने के लिए प्रेरित करता है। वहीं 888 संख्या का मतलब है कि आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने वाली है। संख्या नंबर 999 आपको उस चीज को करने के लिए प्रोत्साहित करती है जिसे आप बहुत कठिन मानते हैं। साथ ही यह एक नई शुरुआत का भी संकेत है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.