Move to Jagran APP

Mahashivratri 2024: शिवनवरात्रि में कोटेश्वर महादेव की होती है विशेष पूजा, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

ज्योतिर्लिंग पूजा परंपरा के अनुसार महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) के 9 दिन पहले से कोटेश्वर महादेव का अभिषेक और पूजा की जाती है। ब्राह्मणों द्वारा एकादश- एकादशनी रुद्रपाठ किया जाता है। पूजा के बाद गर्भगृह में भगवान महाकाल की पूजा की जाती है। भगवान का पंचामृत और फलों के रस और सुगंधित द्रव्यों को अर्पित करने से पहले अभिषेक किया जाता है।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaPublished: Mon, 04 Mar 2024 01:13 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2024 01:13 PM (IST)
Mahashivratri 2024: शिवनवरात्रि में कोटेश्वर महादेव की होती है विशेष पूजा, जानें इससे जुड़ी अहम बातें
Mahashivratri 2024: शिवनवरात्रि में कोटेश्वर महादेव की होती है विशेष पूजा, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Koteshwar Mahadev Mandir: देशभर में इस बार महाशिवरात्रि का पर्व 08 मार्च को मनाया जाएगा। इस त्योहार के आने का शिव भक्त बेसब्री से इंतजार करते हैं। महाशिवरात्रि फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। इस विशेष अवसर पर लोग भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। साथ ही शुभ फल की प्राप्ति के लिए व्रत रखते हैं। इस मौके पर श्रद्धालु मंदिर जाकर भगवान की पूजा और दर्शन करते हैं। अगर आप भी महाशिवरात्रि पर किसी मंदिर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इस लेख में हम आपको एक ऐसे मंदिर में बारे में बताएंगे, जहां महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का पूजन और दर्शन करने का विशेष महत्व है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Kantaji Temple: बेहद खूबसूरत है कांताजी मंदिर, देखने को मिलती है 18वीं सदी की झलक

भगवान कोटेश्वर महादेव

कोटेश्वर महादेव मंदिर महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग परिसर में स्थित है। ज्योतिर्लिंग पूजा परंपरा के अनुसार, महाशिवरात्रि के 9 दिन पहले से कोटेश्वर महादेव का अभिषेक और पूजा की जाती है। ब्राह्मणों द्वारा एकादश- एकादशनी रुद्रपाठ किया जाता है। पूजा के बाद गर्भगृह में भगवान महाकाल की पूजा की जाती है। भगवान का पंचामृत और फलों के रस और सुगंधित द्रव्यों को अर्पित करने से पहले अभिषेक किया जाता है। ऐसे ही शनि प्रदोष में भी भगवान महाकालेश्वर की पूजा करने से पहले कोटेश्वर महादेव का पूजन करने का विधान है। यहां पूजा के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। कोटेश्वर महादेव में रुद्राभिषेक, लघुरुद्र, पंचामृत पूजन किया जाता है।

कैसे पहुंचे कोटेश्वर महादेव मंदिर?

अगर आप कोटेश्वर महादेव मंदिर जाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप कोटितीर्थ पहुंचना होगा। कोटेश्वर महादेव मंदिर महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग परिसर में स्थित है। पूजा और दर्शन करने के लिए आप हवाई यात्रा से पहुंच सकते हैं। इंदौर हवाई अड्डा से मंदिर 40 मिनट की दूरी पर है।

यह भी पढ़ें: Khatu Shyam Mela 2024: खाटू श्याम मेला जाने का बना रहे हैं मन, तो जरूर ध्यान रखें ये बातें

डिसक्लेमर- 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/जयोतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देंश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी'।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.