खाना के खाने में इस्तेमाल होने वाले खाद्य पदार्थों के गुण यदि हम सही रूप से जान लें तो शायद कभी बीमार न पडें। जानें, जीरा किस तरह हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है।

विटमिन ए-ई से भरपूर जीरे में विटमिन ई पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा को संक्रमण रहित बनाते हैं। यदि किसी के चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल या किसी प्रकार का कोई इन्फेक्शन हो गया हो तो थोडा-सा जीरा पीसकर किसी भी फेस पैक में मिलाकर लगाने से आराम मिलेगा। इसमें मौजूद विटमिन ई से त्वचा संबंधी कई संक्रमण दूर होते हैं। इसका नियमित सेवन त्वचा में कसाव लाता है। त्वचा ढीली होने के बाद ही झुर्रियां बनती हैं, जो बुढापे की निशानी होती हैं। जीरे में मौजूद पोषक तत्व एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

घटाता है वजन विशेषज्ञों के अनुसार जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट्स चयापचय यानी मेटाबॉलिज्म को बढाते हैं, जिनसे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। यह चर्बी मोटापे को दावत देती है, जो जीरे के इस्तेमाल से खत्म की जा सकती है। एक अध्ययन में पता चला है कि जीरा पाउडर के सेवन से शरीर में वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन को कम करने में मदद मिलती है। अदरक और नींबू जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढाते हैं। इसके लिए गाजर और थोडी सब्जियों को उबाल लें और इसमें अदरक को कद्दूकस करके या बारीक पीस कर मिलाएं। इसमें एक मध्यम आकार के नींबू का रस डालें। ऊपर से जीरा पाउडर डालें और रात में इसे खाएं।

-3 ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं। इसमें कुछ बूंदें शहद की डालकर सेवन करें। वेजटेबल सूप में एक चम्मच जीरा डालें। ब्राउन राइस में भी जीरा डाल सकते हैं। यह सिर्फ स्वाद ही नहीं बढाएगा बल्कि वजन भी कम करेगा। -5 ग्राम ताजी दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर यदि रोजाना सेवन करें तो इससे वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है। -एक ग्लास पानी में 2 टेबलस्पून जीरा डालकर रात भर भिगो दें। सुबह इसे उबालें और गर्म चाय की तरह पिएं। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी बाहर निकल जाती है।

रखें बालों का खयाल इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के अलावा बालों की ग्रोथ को ठीक करने वाला एक पदार्थ पाया जाता है। बालों को लंबा और घना बनाने के लिए काला या स्याह जीरा इस्तेमाल करें।