साल की शुरुआत में कई अभिनेत्रियां शॉर्टहेयर कट में नजर आईं। उन्होंने अपने हेयर कटकी फोटोज इंस्टाग्राम पर भी शेयर की थीं। हेयर स्टाइलिस्ट की मानें तो इस साल शॉर्टहेयर कट छाया रहेगा।

अगर आप अपने बिंदासऔर रफ एंड टफ स्टाइल में कुछ स्पेशल करना चाहती हैं तो अपना हेयरस्टाइल बदलें, इससे आपका पूरा लुक ही बदल जाएगा। क्लासिकलुक देने वाली शॉर्ट हेयरस्टाइल्स आजकल खूब चलन में हैं, इस हेयर स्टाइल को हॉलीवुडऔर बॉलीवुडकी अभिनेत्रियां भी अपना रही हैं।

पाएं रफ एंड टफ लुक हेयरस्टाइल चुनने से पहले उससे संबंधित पूरी जानकारी रखना भी जरूरी है। रोपोजो की फैशन एक्सपर्ट सिधिका गुप्ता के मुताबिक, इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि स्मार्ट हेयर कटहमारे लुक को पूरी तरह बदल देता है। बात अगर पूरी तरह लुक बदलने की है तो ज्य़ादातरहेयर स्टाइलिस्ट बालों को छोटा कराने की सलाह देते हैं लेकिन ज्य़ादातरस्त्रियां यह निर्णय नहीं ले पातीं कि उन पर कौन-सा हेयर कट अच्छा दिखेगा। अगर आप भी शॉर्टहेयर कट कराना चाहती हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें।

टेक्सचरका रखें खयाल

सीधे : स्ट्रेट बालों पर हर तरह का हेयर कट खूब जंचता है। शॉर्टहेयर कटचुनते समय बालों का टेक्सचरभी ध्यान में रखें। प्रोफेशनल हेयर स्टाइलिस्टरिचावर्मा के अनुसार, अगर बाल बहुत पतले हैं तो पिक्सीहेयरकटआप पर अच्छा दिखेगा। इससे आपके बाल घने दिखेंगे। हेयरकटके शेप को बनाए रखने के लिए हेयर स्प्रेका भी इस्तेमाल करें।

घने और घुंघराले : घने और घुंघरालेबालों वाली स्त्रियों पर एसिमेट्रिककट अच्छा लगता है। इसके अलावा बॉब कट को मेंटेनकरने के लिए बालों पर ध्यान देना जरूरी है।

वेवी : वेवीबालों वाली स्त्रियों के लिए यह कट अच्छा लुक देगा। आप इसे अपनी मर्जी के अनुसार स्ट्रेटया कर्लकर सकती हैं या फिर इन्हें ऐसे ही खुला छोड दें। इनका रखरखाव भी बेहद आसान है।

ड्राई हेयर : रूखे और बेजान बालों पर शॉर्टहेयर कटअच्छे नहीं दिखते। अगर शॉर्टहेयर कटकराना भी है तो बालों का टेक्सचरसुधारने के लिए ढेर सारे कंडीशनरऔर मूस का इस्तेमाल करें। जैसा चेहरा, वैसी स्टाइल

हेयर लाइन:बाल छोटे कराते समय हेयर लाइनको ध्यान में रखना जरूरी है। इसे बालों की हेयर लाइनसे थोडा नीचे तक रखें क्योंकि यहां तक बाल बहुत जल्दी आने लग जाते हैं। अगर आप हेयर लाइनसे ऊपर तक बाल कटवाना चाहती हैं तो फिर आपको बार-बार उस एरिया पर ट्रिमिंगकरवाने की जरूरत पडेगी।

ब्रॉड फोरहेड :अगर आपका फोरहेडचौडा है तो फ्रिंजरखकर इसे छोटा दिखाया जा सकता है।

चीक्स:हेयरकटलेते समय गालों की बनावटका भी ध्यान रखें। अगर आपके चीकबोंसउभरे हुए हैं तो पिक्सीहेयरकट लेना सही रहेगा।

पतली गर्दन:पतली गर्दन वाली स्त्रियों पर शॉर्टहेयर कटअच्छा दिखता है। अगर गर्दन मोटी है तो फिर बालों की लंबाई शोल्डर तक ही रखें।

क्रॉपनैचरललुक : नैचरललुक के लिए क्रॉप हेयर स्टाइल ट्राई करें। इसमें बाल अनईवन स्टाइल में कटे होते हैं, जिनसे इन्हें संवारने के लिए मेहनत नहीं करनी पडती।

ब्लॉन्ड कर्ली हेयर कट : इसमें बालों को हेवी दिखाने के लिए लेयरमें काटा जाता है और फिर कल्र्स बनाकर उनमें स्टाइलिशटच लाया जाता है।

शॉर्ट लेयर्ड हेयर कट : किसी भी प्रकार के बालों और फेसकटके लिए यह कट अच्छाहै। कर्ली और वेवी बालों पर भी यह स्टाइल जंचती है। बालों की पोनी बनाकर क्लिप से इनको एक अलग अंदाज दिया जा सकता है।

बॉब कट यह बेहद पुराना और कॉमन हेयरकटहै। इसका फैशन हमेशा इन रहता है। हेयर स्टाइलिस्टअक्कीके मुताबिक, जो स्त्रियां अपने लुक के साथ ज्य़ादाप्रयोग नहीं करना चाहतीं, उनके लिए बॉब कट सही है। सामान्य बॉब कट के अलावा वन लेंथबॉब कट, लेयर्डबॉब कट और गेजुएटेड बॉब कट भी काफी पसंद किए जा रहे हैं। आप अपने हेयर स्टाइलिस्टसे सलाह लेकर चेहरे के आकार और बालों की लंबाई के आधार पर कट ले सकती हैं। इसमें आगे के लंबे बाल चिन लेंथतक होते हैं और इसमें साइड पार्टिंगबहुत अट्रैक्टिवलगती है। स्लिम और लंबी गल्र्स पर यह हेयरस्टाइल अच्छा दिखता है। आजकल फोरहेड के पास व साइड के बालों को लंबा और पीछे के बालों को छोटा रखने का ट्रेंडभी जोरों पर है। इसके अलावा बालों को लेजर कट शेप दे सकती हैं। आप बीच में से या साइड से पार्टिंगकरके भी अलग लुक पा सकती हैं।

पिक्सीकट गर आप पहली बार बाल छोटे करवा रही हैं और छोटे बालों में भी ग्लैमरस दिखना चाहती हैं तो पिक्सीहेयरस्टालको एक बार जरूर ट्राई करें। इस हेयरस्टाइल में भी कई तरह के स्टाइल होते हैं, जिनमें स्पाइकी,स्लीकऔर फिंगर टाउजल्डवेव्सचलन में हंै। अगर आप बालों को बहुत ज्य़ादाछोटा नहीं करवाना चाहतीं तो लॉन्गपिक्सीकट का चुनाव बेहतर हो सकता है। ग्लैमरसलुक के लिए फोरहेडपर हलका फ्रिंजरखें। इस कट को मेंटेनकरना बेहद आसान होता है।

एसिमेट्रिककट अगर भीड से अलग और स्टाइलिश दिखना चाहती हैं तो एसिमेट्रिककट आपके लिए बेहतर रहेगा। इस हेयरकटकी डिमांड इन दिनों बहुत ज्य़ादाहै। खूबसूरतनजर आने के लिए इसे जरूर ट्राई करें। इस हेयरकटमें आप एकदम अलग और बिंदासनजर आएंगी। इस कट को आंखों के ठीक ऊपर तक ही रखें। साइड वाली पार्टिंग को चिन से थोडा लंबा रखें। हेयरबैंड या किसी भी हेयर एक्सेसरीज का इस्तेमाल करने से लुक एकदम डिफरेंट नजर आने लगता है इसलिए हेयर एक्सेसरीज को कैरी करना सही रहेगा।

बॉलीवुड और शॉर्ट हेयर स्टाइलिशहेयर कट के लिए लंबे बाल ही जरूरी हैं, इस सोच से स्त्रियां अब बाहर निकल रही हैं। चूंकि छोटे बालों में भी तरह-तरह के डिजाइनर व स्टाइलिशहेयर कट आ गए हैं, इसलिए वे छोटे बालों से कतराती नहीं हैं। इन दिनों शॉर्ट हेयर कट पॉपुलर है। सलेब्रिटीजइस हेयरस्टाइलमें नजर आ रही हैं। कंगना रनोट,प्रियंका चोपडा, प्राची देसाई, लारा दत्ता और मंदिरा बेदी शॉर्ट हेयर स्टाइल में बेहद खूबसूरत दिखती हैं। फिल्म 'पीके' में अनुष्काशर्मा शॉर्टबॉब हेयर कट में नजर आईं थीं। बॉलीवुडक्वीन कंगना रनोटकी मूवी 'तनु वेड्स मनु रिटन्र्स' में कर्लीहेयर और बॉब शॉर्टहेयर कट में दिखी थीं। 'बेफिक्रे' में वाणी कपूर भी बॉब कट में दिखीं। 2017 की शुरुआत से परिणीति और सोनाक्षी सिन्हा भी शॉर्ट हेयरस्टाइल कैरी कर रही हैं।

रेजर कट गल्र्स की पहली पसंद रेजर हेयरकट ही है क्योंकि इसे संभालना बेहद आसान होता है। यह हेयर कट स्ट्रेट बालों पर ज्य़ादा जंचता है। हेयर स्टाइलिस्ट रिचा वर्मा के मुताबिक, यह हेयर कटउन गल्र्स के लिए सही है, जो अपने लुक के साथ एक्सपेरिमेंट्स करने से नहीं डरतीं। कॉलेज हो या ऑफिस, रेजर कट ट्राई करना न भूलें।