जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस प्रकाश टाटिया ने सोमवार शाम को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनके पांच साल के कार्यकाल का अभी डेढ़ साल शेष है। जानकारी के अनुसार मानवाधिकार आयोग के कामकाज में राज्य सरकार का सहयोग नहीं मिलने और निर्णयों पर अमल नहीं होने के कारण जस्टिस टाटिया पिछले कई दिनों से नाराज थे।

उन्होंने अपनी नाराजगी मुख्य सचिव डी.बी.गुप्ता के समक्ष भी जता दी थी। लेकिन सरकार की तरफ से फिर भी सहयोग नहीं मिलने के कारण जस्टिस टाटिया ने सोमवार शाम को आयोग के सचिव ओमी पुरोहित को अपना इस्तीफा सौंप दिया। अब पुरोहित जस्टिस टाटिया का इस्तीफा सरकार को भेजेंगे। नई नियुक्ति होने तक सदस्य जस्टिस महेश शर्मा अध्यक्ष का कार्यकाल देखेंगे। इस बारे में जस्टिस टाटिया से बात करने का प्रयास किया गया,लेकिन संपर्क नहीं हो सका। सचिव ने उनके इस्तीफे की पुष्टि की है । 

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन का मामला

जयपुर स्थित राजस्थान प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के बाहर सोमवार को बेरोजगार महिला अभ्यर्थियों और पुलिस के बीच जमकर झड़प हुई। आधा दर्जन मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रही बेरोजगार महिला अभ्यर्थियों को पुलिस ने बल प्रयोग कर खदेड़ना चाहा तो बात बिगड़ गई। महिला पुलिसकर्मियों एवं महिला अभ्यर्थियों के बीच मारपीट हो गई। इस बीच महिला अभ्यर्थियों को घसीटते हुए पुलिस ने हिरासत में ले लिया। करीब एक दर्जन से ज्यादा महिला अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया गया जिनमें से एक महिला अभ्यर्थी की तबियत बिगड़ गई।

हालांकि बेहोशी की हालत में भी पुलिस घसीटते हुए उसे वहां से ले गई। इस मारपीट में एक महिला पुलिसकर्मी को भी चोट आई है। पुलिस ने चार अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया है। प्रदर्शन के दौरान बेरोजगार महिला अभ्यर्थी पांच मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रही थी। इनमें बेरोजगार बोर्ड,एनएम नर्सिंग भर्ती 2013 के शेष रहे 6719 पदों पर और जीएनएम भर्ती के शेष रहे 4514 पदों पर जल्द से जल्द सूची जारी करने की मांग के साथ ही शिक्षक भर्ती 2018 लेवल 2 की एक और सूची जल्द से जल्द जारी करने की भी मांग की गई है। इसके साथ ही पंचायत राज एलडीसी भर्ती 2013 शेष रहे 10,029 पदों की नियुक्ति प्रक्रिया का कैलेंडर जल्द से जल्द जारी करने की मांग शामिल है।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस