Move to Jagran APP

Rajasthan: कलराज मिश्र बोले, ब्रिटिश सरकार के कारण खराब हुई पुलिस की छवि

Rajasthan कलराज मिश्र का कहना है कि ब्रिटिश सरकार पुलिस का इस्तेमाल लोगों का दमन करने में करती थी इस कारण पुलिस की छवि शुरू से ही खराब रही है। यह खराब छवि अब भी चली आ रही है। इस छवि को बदलने की जरूरत है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 06:49 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 06:49 PM (IST)
Rajasthan: कलराज मिश्र बोले, ब्रिटिश सरकार के कारण खराब हुई पुलिस की छवि
कलराज मिश्र बोले, ब्रिटिश सरकार के कारण खराब हुई पुलिस की छवि। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rajasthan: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र का कहना है कि ब्रिटिश सरकार पुलिस का इस्तेमाल लोगों का दमन करने में करती थी, इस कारण पुलिस की छवि शुरू से ही खराब रही है। यह खराब छवि अब भी चली आ रही है। इस छवि को बदलने की जरूरत है। बृस्पतिवार को सरकार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी के स्थापना दिवस समारोह में वर्चुअल संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना की गति रोकने में पुलिस की बड़ी भूमिका रही है। इस काम के लिए पुलिसकर्मियों की भूमिका की तारीफ की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड अभियान से लेकर लोगों की मदद करने तक पुलिस ने विशेष भूमिका निभाई है। पुलिस की अच्छी छवि का प्रचार-प्रसार होना चाहिए। पुलिस यूनिवर्सिटी को इसके लिए अभियान चलाना चाहिए।

loksabha election banner

उन्होंने मानव व्यवहार प्रबंधन पर विशेष दक्षता के पाठ्क्रम चलाने का सुझाव देते हुए कहा कि अपराधी डिजिटल करेंसी का लाभ उठा रहे हैं। साइबर मनी लॉंन्ड्रिंग का नया दौर शुरू हो गया है। डार्क नेट के जरिए साइबर अपराधी नशे से लेकर हर तरह के अवैध काम कर रहे हैं। राज्यपाल ने कार्यक्रम की शुरुआत में संविधान की प्रस्तावना का वाचन कराया। इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि संविधान की मूल भावना को आत्मसात करने की जरूरत है। खुशी तब होती है, जब राजयपाल संविधान की मूल भावना को देखते हुए हर कार्यक्रम की शुरुआत में संविधान की प्रस्तावना पढ़वाते हैं। गहलोत ने कहा कि संविधान की मूल भावना को आत्मसात करने की खूबी सभी में होनी चाहिए, जो भी संविधान की शपथ लेता है उसका मूल दायित्व है कि वह उसे निभाएं। 

पुलिस विश्विद्यालय के आठवें स्थापना दिवस में मुख्यमंत्री व राज्यपाल ने वर्चुअल की शिरकत

जोधपुर, संवाद सूत्र। जोधपुर स्थित सरदार पटेल पुलिस, सुरक्षा एवं दाण्डिक न्याय विश्वविद्यालय का आठवां स्थापना दिवस मनाया गया। इस मौके पर आयोजित समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्यपाल कलराज मिश्र ने वर्चुअल रुप से अपनी मौजूदगी दर्ज कराई।

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आलोक त्रिपाठी ने समारोह के अध्यक्ष विश्वविद्यालय के कुलाधिपति राज्यपाल महोदय एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री तथा सम्मिलित अतिथिगणों का स्वागत किया । तत्पश्चात अतिथियों द्वारा विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन यूनाइटेड नेशन स्टडीज़ के शोध छात्रों द्वारा संकलित एवं डॉ विनय कौड़ा द्वारा संपादित पुस्तक एवं न्यूज लेटर का विमोचन किया गया । समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने उद्बोधन में राजस्थान में अपराधों की रोकथाम तथा क्राइम ग्राफ के नीचे लाने में पुलिस के योगदान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पुलिस विश्वविद्यालय निरंतर प्रगति करते हुए साइबर क्राइम में विशेष रूप से एक्सपर्ट तैयार करें। उन्होंने सेंटर फॉर एक्सीलेंस की शुरुआत करने पर कुलपति को बधाई दी।

समारोह के अध्यक्ष राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने अपने उद्बोधन में कहा कि पुलिस के उत्कृष्ट कार्य के लिए विद्यार्थियों को तैयार करें। भारतीय संस्कृति का अनुसरण करते हुए पुलिस को सैनिटाइज करें। महामहिम ने रविंद्र नाथ टैगोर की कविता द्वारा विद्यार्थियों को लोकतांत्रिक मूल्यों के उच्चतम लक्ष्य को ध्यान में रखकर पाठ्यक्रम के साथ-साथ समाज के व्यावहारिक ज्ञान से अवगत कराने पर बल दिया और ज्ञान के अर्जन का केंद्र बनने की आवश्यकता बताई। विश्वविद्यालय की कुलसचिव वंदना सिंघवी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. जागृति उपाध्याय ने किया।

सीएम ने कही ये बात

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि मुझे खुशी है कि सरदार पटेल पुलिस, सुरक्षा व दांडिक न्याय विश्वविद्यालय, जोधपुर के स्थापना दिवस कार्यक्रम में उपस्थित रहने का सौभाग्य मिला। मुझे विश्वास है कि यह विश्वविद्यालय जिस रूप में इसकी सोच है, उस रूप में आगे बढ़ेगा और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम स्थापित कर सके, यही हम सबकी भावना रहेगी। राजस्थान सरकार का पूरा सहयोग विश्वविधयालय के साथ रहेगा, इसे और अधिक मजबूती कैसे प्रदान कर सकते हैं उस दिशा में हम आगे बढ़ेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.