Move to Jagran APP

सर्जिकल स्ट्राइक के 2 साल, पीएम मोदी ने आर्मी एक्ज़िबिशन 'पराक्रम पर्व' का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने आर्मी एक्ज़िबिशन पराक्रम पर्व का किया उद्घाटन। जोधपुर सैन्य स्टेशन में आयोजित प्रदर्शनी में सेना की बहादुरी और देश निर्माण में उसके योगदान को प्रदर्शित किया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 27 Sep 2018 02:26 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 01:44 PM (IST)
सर्जिकल स्ट्राइक के 2 साल, पीएम मोदी ने आर्मी एक्ज़िबिशन 'पराक्रम पर्व' का किया उद्घाटन
सर्जिकल स्ट्राइक के 2 साल, पीएम मोदी ने आर्मी एक्ज़िबिशन 'पराक्रम पर्व' का किया उद्घाटन

जोधपुर, जागरण संवाददाता। 28-29 सितंबर, 2016 की रात को जब भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया था, तब पूरी दुनिया हैरान थी। देश ने सेना के जवानों के इस पराक्रम पर गर्व किया था। आज उस घटना को दो साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री जोधपुर पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने जोधपुर में प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। 

loksabha election banner

जोधपुर के कोणार्क वॉर मेमोरियल पर शहीदों को नमन कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी ने शुक्रवार को पराक्रम पर्व की शुरुआत की। पाकिस्तान में घुस कर सर्जिकल स्ट्राइक के माध्यम से आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के दो वर्ष पूरे होने पर भारतीय सेना पराक्रम पर्व मना रही है। पराक्रम पर्व 28 से 30 सितंबर तक चलेगा । पीएम मोदी ने कोणार्क स्टेडियम में हथियारों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। अब वे तीनों सेनाओं के टॉप कमांडर्स की कॉन्फेंस में हिस्सा ले रहे है। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण,रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे,राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और सेनाध्यक्ष भी इस कांफ्रेंस में मौजूद है । 

वीरों के नाम लिखा संदेश 

हवाई अड्डे से पीएम मोदी सीधे सैन्य क्षेत्र में स्थित कोणार्क वॉर मेरोरियल पर पहुंचे। यहां पर उन्होंने पुष्प चक्र अर्पित कर देश की रक्षा करते अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को नमन किया। यहां से मोदी कोणार्क स्टेडियम पहुंचे और उन्होंने शहीदों के नाम एक संदेश लिखने के साथ पराक्रम पर्व की शुरुआत की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने एक खुली जिप्सी में सवार होकर कोणार्क स्टेडियम में लगाई गई हथियारों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रधानमंत्री ने एयरफोर्स स्टेशन पर विजिटर बुक में अपनी राय लिखी। जोधपुर को कोणार्क वॉर मेमोरियल की विज़िटर्स बुक में पीएम मोदी ने किया हस्ताक्षर लिखा- देश को सेना के बहादुरी पर गर्व है।

पराक्रम पर्व में हिस्सा लेते पीएम मोदी के साथ राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधराजे और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं। इसके साथ ही तीनों सेनाओं के अध्यक्ष भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। सेना की ओर से यह सर्जिकल स्ट्राइक, जम्मू और कश्मीर स्थित उड़ी में हुए आतंकी हमले के बाद की गई थी जिसमें 18 जवान शहीद हो गए थे।

जानकारी हो कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जोधपुर पहुंचने पर डिफेन्स एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह ने की। जोधपुर, जैसलमेर, अहमदाबाद और भुज स्टेशन पर सर्जिकल स्ट्राइक पर प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी को 29 व 30 सितम्बर को आमजन के लिए खोले जाएंगे। प्रदर्शनी में सेना के हथियार और अन्य उपकरण प्रदर्शित होंगे।

भारत द्वारा पाकिस्तान की जमीन पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक को दो साल पूरे हो गए हैं। देश ने सेना के इस कारनामें पर गर्व जताया था। जानकारी हो कि सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल पूरा होने पर देश में कई जगह प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।

जोधपुर के कोणार्क कोर में लगने वाली इस प्रदर्शनी के दौरान पीएम मोदी ने युद्ध स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। एशिया के सबसे बड़े डिफेन्स बेस जोधपुर से मोदी पाक को बड़ा संदेश देने जा रहे है। मोदी सुबह 9 बजे से 3 बजे तक जोधपुर के तीनों सेनाओं के साथ ज्वाइंट- प्वाइंट में संबोधित करेंगे।

सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मोदी सुबह जोधपुर डिफेन्स एयरपोर्ट पर उतर वहां से सीधा मिलिट्री स्टेशन पर लगने वाली सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी का उद्घाटन करने पहुंचे। उद्घाटन के बाद पीएम सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी का अवलोकन कर सीधे कोणार्क कोर स्थित युद्ध स्मारक पर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचें।

इसके बाद प्रधानमंत्री ने एक खुली जिप्सी में सवार होकर कोणार्क स्टेडियम में लगाई गई हथियारों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

जोधपुर एयरफोर्स बेस पर पहली कमांडर कॉन्फ्रेंस
देश में 2015 तक कमांडर कॉन्फ्रेंस दिल्ली में ही आयोजित होती थी। लेकिन पीएम मोदी ने 2016 में यह कॉन्फ्रेंस दिल्ली से बाहर सैन्य क्षेत्र के पोत आईएनएस विक्रमादित्य और 2017 में देहरादून स्थित इंडियन मिलट्री एकेडमी में शुरू करवाई। इसके बाद पहली बार एशिया के सबसे बड़े एयर बेस पर यह कॉन्फ्रेंस आयोजित हो रही है।

देश की रक्षा तैयारी पर होगा मंथन
पीएम मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण तीनों सेनाओं के प्रमुख से ऑपरेशनल तैयारियों पर चर्चा करेंगें। पीएम मोदी तीनों सेनाओं की सयुक्त कमान की युद्ध की तैयारियों को लेकर कमांडर्स से बात करेंगे। मौजूदा हालात में चीन औरपाकिस्तान की सामरिक तैयारियों, विश्व के मौजूदा हालात, महाशक्तियों की ऑपरेशनल तैयारियों के बारे में चर्चा करेंगे। साथ ही, इस कॉन्फ्रेंस में सेनाओं में हथियारों की कमी, नए हथियारों की खरीद, उनकी प्रक्रिया जल्दी शुरू करने और सभी प्रोजेक्ट में तेजी लाने को लेकर कमांडर्स पीएम को अवगत कराएंगे। पीएम मोदी भी रक्षा को लेकर आने वाले दिनों में देश की क्या दिशा होगी इस पर अपना रुख सेनाओं के सामने रखेंगे । 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.