जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में प्रचंड गर्मी का दौर जारी है। सूरज आग उगल रहा है। प्रदेश का चूरू मंगलवार को देश का सबसे गर्म जिला रहा । मंगलवार को यहां तामपान 50 डिग्री पर पहुंच गया। इससे पहले 19 मई, 2016 चूरू का तापमान सबसे गर्म रहा था। बुधवार सुबह ही फिर गर्मी ने हाल बेहाल कर दिया। लोग सुबह से ही परेशान होने लगे।

प्रदेश के कई शहरों में गर्मी से बचने के लिए प्रशासन द्वारा फायर ब्रिगेड़ की गाड़ियों से पानी का छिड़काव किया गया । मंगलवार को जयपुर का तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया। कोटा,श्री गंगानगर,जोधपुर,बाड़मेर,जैसलमेर सहित आधा दर्ज़न जिलों में तापमान 45 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया । मौसम विभाग का कहना है तेज गर्मी का दौर अभी जारी रहेगा ।

राजस्थान के चूरू में रिकॉर्ड गर्मी दर्ज हुई है। यहां मौसम विभाग ने 50 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान का चूरू मंगलवार को देश में सबसे ज्यादा गर्म शहर रहा। पिछले तीन दिन से चूरू लगातार देश में सबसे ज्यादा गर्म शहर रहा है। चूरू में भीषण गर्मी ने आमजन का हाल बेहाल कर दिया। आलम यह है कि सुबह 8 बजे ही यहां सूरज की दहक और गर्म हवाओं ने पारे को 37 डिग्री पहुंचा दिया। आसमान से बरसी आग की बदौलत 11 बजे ही पारा 45 डिग्री पार कर गया। 2 बजे तापमान 48 डिग्री तथा 3 बजते-बजते पारा 50 डिग्री पहुंच गया। पिछले साल जून में 50 डिग्री पार पहुंचा था लेकिन इस बार मई का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया।

राजस्थान तापमान 

चूरू - 50 डिग्री, बीकानेर - 47.4 डिग्री, श्रीगंगानगर - 47 डिग्री, कोटा - 46.5 डिग्री, जयपुर - 45.5 डिग्री, जोधपुर - 45 डिग्री

मौसम विभाग का कहना है कि चूरू देश के सबसे गर्म जिलों में शामिल है। वहीं प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 44 डिग्री या इससे अधिक रहा ।

राजस्थान के चूरू में दिनभर आसमान से बरसी आग

नौतपा के दूसरे ही दिन मंगलवार को  दोपहर तक सूरज तपने लगा और लू के गर्म थपेड़ों के बीच सड़कों पर गर्मी का कर्फ्यू लग गया। आग उगलते सूरज और तपती धरती से लोग दिनभर बेहाल रहे। यहां धरातल का तापमान 53 डिग्री तक दर्ज हुआ है। यहां गत सप्ताह से लगातार ऊपर चढ़ते पारे और आसमान से बरसती आग ने सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी दिनों में भी हीट वेव रहेगी जारी।

पहली बार मई में पारा 50 डिग्री पार

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले साल 1 जून से 10 जून के बीच तीन बार चूरू का तापमान 50 डिग्री के पार पहुंचा था। साल 2019 की पहली जून को यहां 50.8 डिग्री तापमान दर्ज हुआ था, जिसके बाद 3 जून और 10 जून को पारा 50 डिग्री के पार पहुंचा था। इस बार यह पहली बार जब पारा मई महीने में 50 डिग्री पहुंचा है। दिन भर तपते सूरज और गरम हवाओं के चलते बाजारों में भी सन्नाटा पसरा रहा। लोग गर्मी और लू से बचने के सारे इंतजाम करने में जुटे हुए हैं। गर्मी का आलम यह है कि पंखे और कूलर भी यहां गर्म हवा दे रहे हैं। छतों पर रखी टंकियों का पानी उबलने लगा है।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस