Move to Jagran APP

'बंदर बहुत हो गए हैं, कुत्ते पागल हो गए पकड़वाने हैं', जयपुर नगर निगम ने शिकायत पोर्टल पर दिए दिलचस्प ऑप्शन; पढ़कर नहीं रुकेगी आपकी हंसी

जयपुर नगर निगम ग्रेटर की ऑफिशल वेबसाइट पर आवारा जानवरों को पकड़ने के लिए आम बोलचाल में बोले जाने वाले शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें शिकायत के लिए अलग-अलग ऑप्शन दिए गए हैं। जैसे- कुत्ते बहुत हो गए हैं बंदर बहुत हो गए हैं कुत्ते पागल हो गए पकड़वाने हैं। इसको लेकर सोशल मीडिया पर कुछ यूजर जयपुर नगर निगम की वेबसाइट का मजाक उड़ा रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Thu, 11 Jul 2024 04:55 PM (IST)
जयपुर नगर निगम की वेबसाइट पर मौजूद शिकायत के ऑप्शन इंटरनेट पर चर्चा में हैं।

ऑनलाइन डेस्क, जयपुर। जयपुर नगर निगम की वेबसाइट पर मौजूद शिकायत के ऑप्शन इंटरनेट पर चर्चा में हैं। ये ऑप्शन हिंग्लिश भाषा में है और आमतौर पर शिकायतें दर्ज कराने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली औपचारिक विकल्पों से काफी अलग है।

कुत्ते बहुत हो गए हैं। बंदर बहुत हो गए हैं। सुअर बहुत हो गए हैं। कुत्ता पागल हो गया है, पकड़वाना है। बिल्ली मर गई है। जमादार काम नहीं करता...; जयपुर नगर निगम की वेबसाइट पर शिकायत करने वाले सेक्शन में ऐसे ही कुछ हैरान कर देने वाले ऑप्शन दिख रहे हैं। सोशल मीडिया पर इस वेबसाइट का स्क्रीनशॉट खूब वायरल हो रहा है।

जयपुर नगर निगम की वेबसाइट में ज्यादातर हिंग्लिश भाषा में ऑप्शन साफ-सफाई और जानवरों आदि की शिकायत करने के लिए दिए गए हैं। इनमें हिंग्लिश भाषा में ही सारे ऑप्शन दिए गए हैं। यानी हिंदी के वाक्य अंग्रेजी में लिखे गए हैं।

साफ-सफाई की शिकायत के ऑप्शन

जयपुर नगर निगम की वेबसाइट पर सफाई से जुड़ी शिकायतों के लिए भी हिंग्लिश में ऑप्शन दिए गए हैं। जैसे- कचरा हटवाना है। जमादार काम नहीं करता। रोड पर गंदा पानी बह रहा है। गंदी गली की सफाई करानी है। कुत्ता मर गया है। बंदर मर गया है। बिल्ली मर गई है। खाली प्लॉट पर कचरा पड़ा हुआ है, इस तरह से। हालांकि, सोशल मीडिया पर ऑप्शन का स्क्रीनशॉर्ट वायरल होने के बाद इस वेबसाइट में बदलाव कर दिया गया है। जानवरों से जुड़ी शिकायतें अब अंग्रेजी में दिख रहीं हैं। हालांकि सफाई वाले सेक्शन में अभी भी हिंग्लिश वाक्य ही हैं।

सोशल मीडिया पर इस तरह से कमेंट कर रहे लोग

जयपुर नगर निगम की वेबसाइट को लेकर लोग सोशल मीडिया पर अलग-अलग प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कुछ लोग आसान हिंदी वाक्यों का इस्तेमाल करने के लिए तारीफ कर रहे हैं। वहीं, कुछ लोग इसका मजाक भी बना रहे हैं। वर्णित नाम के यूजर ने एक्स पर लिखा, "प्राचीन समस्याओं का आधुनिक समाधान।" कमल कुमार ने लिखा, "ऐसा यूजर फ्रेंडली वेबसाइट मैंने आजतक नहीं देखा। इसमें कॉमन लोगों की भाषा का इस्तेमाल हुआ है।" एक अन्य यूजर ने स्माइलिंग इमोजी के साथ लिखा, "मच्छर वाला ऑप्शन तो है ही नहीं।" वहीं, अर्पित नाम के यूजर ने लिखा, "सीधी बात नो बकवास।"