Move to Jagran APP

Rajasthan Invest Summit: राजस्थान में इन्वेस्ट समिट में जुटे दिग्गज, 11 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

Rajasthan Invest Summit राजस्थान में निवेश को बढ़ावा देने के लिहाज से दो दिवसीय इन्वेस्ट राजस्थान समिट शुक्रवार को शुरू हुई। समिट में देश-दुनिया के प्रमुख उद्योगपति और व्यापार जगत के दिग्गज शामिल हो रहे हैं। समिट से पहले ही 10.44 लाख करोड़ के निवेश के एमओयू हो चुके हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sachin Kumar MishraPublished: Fri, 07 Oct 2022 02:58 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 09:20 PM (IST)
Rajasthan Invest Summit: राजस्थान में इन्वेस्ट समिट में जुटे दिग्गज, 11 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
राजस्थान में इन्वेस्ट समिट में जुटे देश-दुनिया के दिग्गज। फोटो इंटरनेट मीडिया

जयपुर, जागरण संवाददाता। Rajasthan Invest Summit: राजस्थान में निवेश को बढ़ावा देने के लिहाज से दो दिवसीय 'इन्वेस्ट राजस्थान समिट' शुक्रवार को शुरू हुई। समिट में देश-दुनिया के प्रमुख उद्योगपति और व्यापार जगत के दिग्गज शामिल हो रहे हैं। जयपुर के सीतापुरा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने दीप प्रज्ज्वनल कर समिट की शुरुआत की। समिट से पहले ही 10.44 लाख करोड़ के निवेश के एमओयू (करार) हो चुके हैं।

loksabha election banner

गहलोत बोले, राजस्थान में अकाल पड़ते थे, अब उद्योगपति छाए

अशोक गहलोत ने उद्धाटन समारोह में मौजूद वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के मुखिया अनिल अग्रवाल और अडाणी समूह के गौतम अडाणी की जमकर प्रशंसा की। सीएम ने कहा कि गुजरात में मुख्यमंत्री रहते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कई 'वाइब्रेंट समिट' की, लेकिन वहां भी 15 से 20 प्रतिशत एमओयू का निवेश ही धरातल पर उतर पाता था। उन्होंने दावा किया कि निवेश के प्रस्ताव और एमओयू धरातल पर उतरेंगे तो 11 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। गहलोत ने कहा कि राजस्थान में कभी अकाल, सूखे पड़ते थे, अब हमारे उद्योगपति दुनिया में छाए हुए हैं।

टाटा पावर राजस्थान में लगाएगा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन

गहलोत ने अग्रवाल को प्रदेश में सेमीकंडक्टर चिप की इकाई लगाने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने अडाणी को दुनिया के दूसरे नंबर के अमीर बनने की भी बधाई दी। इस मौके पर टाटा पावर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीर सिंहा ने प्रदेश में दस हजार इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन लगाने की बात कही। उन्होंने कहा कि टाटा पावर ने प्रदेश में पांच हजार मेगावाट बिजली उत्पादन के लिए निवेश किया है।

उद्योगपतियों ने निवेश का भरोसा दिया

अनिल अग्रवाल ने कहा कि मैं राजस्थान में मौजूद बेहतरीन मानव संसाधन के लिए यहां आया हूं। राजस्थान दूसरा मिडल इस्ट है। यहां खनिल, तेल और गैस भरे पड़े हैं। यहां हमेशा खनन चालू रहता है, जबकि कनाड़ा में केवल छह महीने में ही यह काम हो सकता है। उन्होंने कहा कि जयपुर में विश्वस्तरीय स्टेडियम बनाने के लिए सरकार की मदद करूंगा। अडाणी ने कहा कि गहलोत सरकार की योजनाओं से सोशल सिक्योरिटी को मजबूत किया है। गहलोत की सोच के कारण राजस्थान सौर ऊर्जा में अग्रणी बन रहा है।

जयपुर हवाई अड्डे को विश्वस्तरीय बनाएंगे

उन्होंने कहा कि हमारे दस हजार मेगावाट के सोलर पार्क में काम प्रारंभ हो गया है। उन्होंने अंबुजा के अधिग्रहण के बाद अब दूसरे सबसे बड़ी सीमेंट उत्पादक हो गए हैं। राजस्थान में सीमेंट उत्पादन में सात हजार करोड़ का निवेश किया जा रहा है। जयपुर हवाई अड्डे को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। अब अडाणी समूह यहां थार डेजर्ट में काम करेगा। सीके बिरला ने कहा कि राजस्थान से बिरला परिवार का पुराना रिश्ता है। बिरला समूह की एनबीसी कंपनी जयपुर में 75 साल से काम कर रही है। उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने दावा किया कि समिट में 12 देशों से प्रवासी राजस्थानी समिट में व्यक्तिगत रूप से शामिल होने आए हैं।

25 औद्योगिक क्षेत्र लांच

वहीं, 39 देशों से प्रवासी राजस्थान आनलाइन जुड़े हैं। एचएम बांगड़, संजीव गोयनका, एलएन मित्तल, सलिल सिंघल, अशोक कजारिया, संजीव बजाजा, अजय श्रीराम, डा अनी शाह, प्रवीर सिंहा, बी संथानम, कमल बाली, संजीव पुरी सहित अन्य हस्तियां अलग-अलग सत्रों में शामिल हुईं। गहलोत ने 25 औद्योगिक क्षेत्र लांच किए, जिनमें अलग-अलग निवेशकों के लिए 5648 प्लाट तैयार किए गए हैं। जयपुर में फिनटेक पार्क भी लांच किया गया। यह पार्क 95 एकड क्षेत्र में बनेगा। इस पार्क के निर्माण के लिए सरकार ने 223 करोड़ की वित्तीय स्वीकति दी है।

गहलोत के साथ दिखे अडानी, भाजपा ने साधा निशाना

जयपुर में शुक्रवार से शुरू हुई इन्वेस्ट राजस्थान समिट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उद्योगपति गौतम अडानी को साथ देख कर विपक्ष ने सीएम पर निशाना साधा है। भाजपा ने सवाल किया, "जनता यह बात समझ नहीं पा रही है कि अडानी में ऐसी कौनसी विशेष योग्यता है, जो गहलोत ने उन्हें अपने पास बैठा रखा है। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, कल तक जो था विरोधी, आज बना मनमीत, धन की जगी उम्मीद तो बदली अपनी रीत। पूनिया ने गहलोत पर कटाक्ष किया है। समिट के उद्घाटन समारोह में अडानी मंच पर गहलोत के बाएं और अनिल अग्रवाल दाएं बैठे थे। उल्लेखनीय है कि गहलोत और कांग्रेस अडानी को लेकर केंद्र व भाजपा को घेरती रही है।

यह भी पढ़ेंः अशोक गहलोत के दो विश्वस्तों ने पार्टी आलाकमान को भेजा जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.