Move to Jagran APP

Old Pension Scheme: अशोक गहलोत बोले, गुजरात और हिमाचल में सरकार बनने पर पुरानी पेंशन योजना लागू करेगी कांग्रेस

Old Pension Scheme राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो वहां सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2022 09:47 PM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2022 09:47 PM (IST)
अशोक गहलोत बोले, गुजरात और हिमाचल में सरकार बनने पर पुरानी पेंशन योजना लागू करेगी कांग्रेस।

जागरण संवाददाता, जयपुर। Old Pension Scheme: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि गुजरात (Gujarat) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के आगामी विधानसभा चुनाव में यदि कांग्रेस (Congress) की सरकार बनती है तो वहां सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (OPS) लागू की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में पुरानी पेंशन योजना लागू की गई है। यह निर्णय पूरे अध्ययन के बाद मानवीय आधार पर लिया गया है।

loksabha election banner

राजस्थान से हुई पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की शुरुआत

मंगलवार को एक बयान में अशोक गहलोत ने कहा कि एक जनवरी,2004 के बाद नियुक्त सरकारी कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना लागू किए जाने से उनमें भविष्य के प्रति असुरक्षा व अनिश्चितता का भाव आ गया था। पूरे देश में राजस्थान में हमारी सरकार ने कर्मचारियों के हित में मानवीय दृष्टिकोण से पुरानी पेंशन योजना बहाल की है। इसके बाद छत्तीसगढ़ व झारखंड सरकारों ने भी इसे बहाल करने का निर्णय लिया। गहलोत ने कहा कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनते ही वहां के सभी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी।

कहा-पुरानी पेंशन योजना की समीक्षा करवाएं पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह करना चाहूंगा कि वे पुरानी पेंशन योजना की समीक्षा करवाएं। हमने पूरी तरह ये अध्ययन करने के बाद इसे लागू किया है। इसलिए मैं बाकी राज्य सरकारों से भी अपील करूंगा कि वे सभी इसे लागू करें।

गुजरात में भी कांग्रेस ने किया इंदिरा रसोई का वादा

गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पुरानी पेंशन, रोजगार और इंदिरा रसोई को मुद्दा बनाएगी। पार्टी के गुजरात प्रदेश प्रभारी डा. रघु शर्मा और प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने कांग्रेस की सरकार बनने पर गुजरात में राजस्थान व छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं को लागू करने का वादा किया है।इस समय जब गुजरात की राजधानी गांधीनगर कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेना के सेवानिवृत्त जवान, संविदाकर्मी, आशावर्कर व चिकित्सकों के आंदोलन के चलते पुलिस छावनी में तब्दील हो गई है, कांग्रेस ने एक बार फिर पुरानी पेंशन और शहरी युवाओं को सौ दिन के रोजगार का मुद्दा उछाला है।

गुजरात में भी इंदिरा रसोई शुरू करेंगे

प्रभारी डा. रघु शर्मा व प्रदेश अध्यक्ष ठाकोर ने बताया कि राजस्थान व छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार जनहित में पुरानी पेंशन योजना लागू कर चुकी हैं। शहरी युवाओं को सौ दिन के रोजगार की गारंटी दी है। गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनी तो कांग्रेस यहां भी इसे लागू करेगी। गत दिनों राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में 800 जगहों पर इंदिरा रसोई की शुरुआत की, जिसे कांग्रेस गुजरात में भी भुनाने का प्रयास कर रही है। रघु शर्मा ने कहा कि गुजरात में बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे कुपोषण की समस्या से जूझ रहे हैं। गुजरात में भी इंदिरा रसोई शुरू करेंगे, ताकि जरूरतमंदों व गरीब वर्ग के लोगों को आठ रुपये में पौष्टिक खाना मिल सके।

यह भी पढ़ेंः बीएसएफ का फीमेल ऊंट सवार दस्ता तैयार, सीमा क्षेत्रों में होगी तैनाती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.