Move to Jagran APP

Rajasthan में 67 लाख से ज्यादा स्कूली बच्चों को नि:शुल्क मिलेगा यूनिफार्म और दूध, अशोक गहलोत करेंगे शुभारंभ

प्रदेश के 64 हजार 479 सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक पढ़ने वाले 67 लाख से ज्यादा बच्चों को सरकार यूनिफार्म के दो सेट उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके साथ ही यूनिफार्म सिलवाने के लिए दो सौ रुपये का भुगतान किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Mon, 28 Nov 2022 01:45 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 01:45 PM (IST)
अशोक गहलोत ने कहा राजस्थान में स्कूल के बच्चों को मिलेगा मुफ्त दूध और यूनिफार्म, फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता   :  राजस्थान (Rajasthan) में 67 लाख से ज्यादा स्कूली बच्चों को नि:शुल्क यूनिफार्म (ड्रेस) और दूध दिया जाएगा । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gahlot) मंगलवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम (Man Singh Stadium) में इस योजना की शुरूआत करेंगे । इस दिन प्रदेश के सभी 33 जिलों में तहसील एवं ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम आयोजित होंगे,जिनमें स्थानीय जनप्रतिनिधि और सरकारी अधिकारी शामिल होंगे।

loksabha election banner

67 लाख से ज्यादा बच्चों को  मिलेगा लाभ 

प्रदेश के 64 हजार 479 सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक पढ़ने वाले 67 लाख से ज्यादा बच्चों को सरकार यूनिफार्म के दो सेट उपलब्ध करवाए जाएंगे ।इसके साथ ही यूनिफार्म सिलवाने के लिए दो सौ रुपये का भुगतान किया जाएगा। शिक्षामंत्री डॉ.बी.डी.कल्ला ने बताया कि सोमवार को प्रदेश के सभी जिलों में यूनिफार्म पहुंच गई है। यह यूनिफार्म उन्ही बच्चों की दी जाएगी, जिन्होंने कक्षा एक से आठ तक में 30 अगस्त 2022 तक प्रवेश लिया है। इसी तरह बच्चों को दूध उपलब्ध करवाने के लिए बाल गोपाल योजना प्रारंभ की गई है।

Bundi News: दुष्कर्म के बाद जन्मी बच्ची को नाबालिग मां ने झाड़ियों में फेंका, चाचा के लड़के ने की थी ज्यादती

प्रार्थना सभा के दौरान दिया जाएगा दूध 

इस योजना के तहत कक्षा एक से पांच तक पढ़ने वाले बच्चों को 150 मिली लीटर और कक्षा छह से आठ तक पढ़ने वाले बच्चों दो सौ मिली लीटर मिल्क पाउडर से बना दूध प्रार्थना सभा के दौरान दिया जाएगा। राजस्थान को-आपरेटिव डेयरी फैडरेशन से मिल्क पॉउडर की खरीद की जाएगी।दूध वितरण की जिम्मेदारी स्कूल की प्रबंध समिति की होगी । दूध और यूनिफार्म की गुणवत्ता का ध्यान भी समिति ही रखेगी ।

Rajasthan Politics: कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे पर निर्णय ना होने पर विस अध्यक्ष के खिलाफ मोर्चा खोलेगी भाजपा

Rajasthan Politics: अशोक गहलोत के आरोप पर धर्मेंद्र प्रधान बोले, सचिन पायलट से कभी-कभी हो जाती है राम-राम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.