Move to Jagran APP

गुजरात की 400 दलित महिलाये बड़ी मटकी के साथ पहुंची जालोर के सुराणा गांव

मृतक इंद्र मेघवाल के परिजनों से मिल सौंपी मटकी में रखी पौने तीन लाख की राशि। पहले गुजरात और राजस्थान की सरहद पर रानीवाड़ा में इस दल को प्रवेश करने से रोका गया लेकिन बाद में सहमति बनने पर दल से जुड़ी महिलाओं को मटकी समेत प्रवेश करने दिया गया।

By JagranEdited By: Vijay KumarPublished: Wed, 28 Sep 2022 09:24 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 09:24 PM (IST)
राजस्थान में प्रवेश करने के साथ ही पुलिस के पुख्ता इंतजाम किए गए।

जोधपुर, जासं। राजस्थान के जालोर जिले के सुराणा गांव में दलित छात्र के मटकी से पानी पीने के मामले में अध्यापक द्वारा पिटाई किए जाने का मामला एक बार फिर उठा है। इस बार गुजरात से तकरीबन 400 से अधिक महिलाएं एक बड़े से मटके के साथ यात्रा के तहत जालौर के सुराणा गांव पहुंची है जहां मृतक के परिजनों से मिलकर सहायता राशि सौंपकर छुआछूत के खिलाफ संदेश देने का प्रयास किया गया है।

loksabha election banner

सहमति बनने पर मटकी समेत प्रवेश करने दिया महिलाओं को

जालौर के सुराणा गांव में दलित छात्र के मटकी से पानी पीने के मामले मामले में कई दलित संगठनों ने सुराणा गांव पहुंचकर अपनी संवेदना व्यक्त की थी इसी कड़ी में गुजरात से 400 से ज्यादा दलित महिलाओं का एक दल सुराणा गांव पहुंचा हालांकि इससे पहले गुजरात और राजस्थान की सरहद पर रानीवाड़ा में इस दल को प्रवेश करने से रोका गया लेकिन बाद में सहमति बनने पर इस दल से जुड़ी महिलाओं को मटकी समेत प्रवेश करने दिया गया।

प्रत्येक दलित घर से एक-एक रुपये एकत्रित कर पौने तीन लाख इकट्ठे किये

गुजरात में दलित जागरूकता को लेकर दलित नारी सेवा केंद्र सहित कई संस्थाओं के बैनर तले 8 राज्यों के 1233 सौ गांवों के प्रत्येक दलित घर से एक-एक रुपये एकत्रित कर पौने तीन लाख रुपये इकट्ठे किये। इस राशि को एक वाहन में विशाल मटका में रखकर रैली के रूप में यह दल रवाना हुआ।

एकत्रित राशि मृतक दलित छात्र इंद्र मेघवाल के परिजनों को सौंपी

मटके में दलित समाज की ओर एकत्रित राशि रखी गयी, जो कि मृतक दलित छात्र इंद्र मेघवाल के परिजनों को सौंपी गई है। काफिले को लेकर राजस्थान में प्रवेश करने के साथ ही पुलिस के पुख्ता इंतजाम किए गए और सुराणा गांव में भी पुलिस बल तैनात किया गया था। इस पूरे मामले की जानकारी मिलने पर प्रशासनिक अमला भी सुराणा गांव में पहुंचा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.