Move to Jagran APP

भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ की बड़ी कार्रवाई, मुठभेड़ में पांच घुसपैठिये ढेर, हथियार व हेरोइन बरामद

भारत-पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ ने खुफिया सूचना के आधार पर सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान मुठभेड़ में घुसपैठ कर रहे पांच पाकिस्तानी ढेर हो गए।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 02:21 PM (IST)
भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ की बड़ी कार्रवाई, मुठभेड़ में पांच घुसपैठिये ढेर, हथियार व हेरोइन बरामद
भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ की बड़ी कार्रवाई, मुठभेड़ में पांच घुसपैठिये ढेर, हथियार व हेरोइन बरामद

जेएनएन, तरनतारन। खुफिया सूचना के आधार पर सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) की 103 बटालियन ने शुक्रवार देर रात पोस्ट डल के पास सीमा पर सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान जवानों ने कंटीले तार के पार जीरो लाइन पर पांच पाकिस्तानी घुसपैठियों को ढेर कर दिया है। शवों के पास से चार पिस्टल, छह मैगजीन, एक एके 47 राइफल, दो मैगजीन व नौ किलो हेरोइन मिले हैं।

loksabha election banner

हेरोइन तस्करी को लेकर पहले से ही चौकस बीएसएफ ने सुबह करीब साढे चार बजे पाकिस्तान की ओर से हलचल होते देख आपरेशन शुरू किया। क्रास फायरिंग की अभी कोई सूचना सामने नहीं आई है, लेकिन बताया जा रहा है कि इस दौरान बीएसएफ ने करीब दो सौ राउंड फायर किए।

घुसपैठियों की हलचल रुकने के बाद बीएसएफ से जीरो लाइन पर सर्च आपरेशन चलाया तो खेतों में पांच घुसपैठियों के शव बरामद हुए। उनके शवों के पास एक एके 47 राइफल व दो मैगजीन, चार पिस्टल व छह मैगजीन, एक पिट्ठू बैग और नौ किलो हेरोइन बरामद हुई है। अभी पिट्ठू बैग की तलाशी नहीं ली गई है।

मारे गए पांच घुसपैठियों से बरामद हेरोइन और असले की खेप बाबत जानकारी देते बीएसएफ के आइजी महीपाल यादव। 

वहीं, इस आपरेशन को लेकर बीएसएफ ने पंजाब पुलिस को कोई सूचना नहीं दी है। पंजाब पुलिस को सर्च आपरेशन में भी शामिल भी नहीं किया गया। दोपहर दो बजे सभी शवों को कब्जे में ले लिया गया है। मरने वाले सभी घुसपैठिये पाकिस्तानी हैं। हालांंकि अभी उनकी पहचान नहीं हो पाई है। इसके बारे में बीएसएफ की ओर से पाकिस्तान के रेंजरों को सूचना दे दी गई है। कहा जा रहा है कि भारतीय तस्करों के साथ संपर्क कायम करने के बाद पाकिस्तान द्वारा घुसपैठियों को हेरोइन और हथियार देकर भेजा गया था।

तस्करी की नीयत से आए थे या किसी आतंकी वारदात को अंजाम देने, होगी जांच

बीएसएफ के आइजी महीपाल यादव ने कहा कि पाक की ओर से सुबह साढ़े चार बजे बड़ी घुसपैठ हुई। घुसपैठियों ने बीएसएफ के जवानों पर गोलियां चलाई, जिसके जवाब में बीएसएफ के जवानों ने भी फायरिंग की। उन्होंने बताया कि सर्च अभियान दौरान कुल पांच घुसपैठिये मारे गए। यह सभी सभी पाकिस्तानी थे। सर्च अभियान दौरान बीएसएफ ने नौ किलो हेरोइन, चार पिस्टल, एक एके 47 राइफल व आठ मैगजीन बरामद किए हैंं। उन्होंने बताया कि बीएसएफ की यह बड़ी प्राप्ती है। पाक की ओर से भेजे गए घुसपैठिये तस्करी की नीयत से आए थे या किसी आतंकी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे। इस बाबत बकायदा जांच शुरू कर दी गई है।

पहले भी बरामद हुई थी हेरोइन

इससेे पहले बीएसएफ के गुरदासपुर सेक्टर के तहत आने वाली बीओपी चंदू बडाला के पास 89 बटालियन के जवानों और एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) ने चार किलो 290 ग्राम हेरोइन बरामद की थी। पाकिस्तानी तस्करों से हेरोइन मंगवाने वाले सुखविंदर सिंह नाम के युवक को भी काबू किया गया था। आरोपित ने हेरोइन के पांच पैकेट खेत में दबाई एक पाइप में छिपाए थे।

बीएसएफ के सेक्टर गुरदासपुर के डीआइजी राजेश शर्मा ने बताया कि एसटीएफ और बीएसएफ ने शुक्रवार को सीमा पर कंटीली तार के पार संयुक्त सर्च ऑपरेशन चलाया था। इस दौरान प्लास्टिक की पाई में डालकर खेत में दबाए गए हेरोइन के पांच पैकेट बरामद किए गए। हेरोइन गांव चंदू वडाला (खासा) के ही रहने वाले युवक सुखविंदर सिंह काका ने पाकिस्तानी तस्करों से मंगवाई थी और खेत में दबा दी थी। गांव के सरपंच जगदीश सिंह ने बताया कि कंटीली तार के पार उसके खेत हैं। वह अकसर खेती के लिए कंटीली तार के पार जाता रहता था। नशा तस्करी कर युवक ने गांव को नाम बदनाम किया है।

बीएसएफ के जवानों ने बरामद की चार किलो हेरोइन

वहीं, फाजिल्का में शुक्रवार को सर्च अभियान के दौरान बीएसएफ जवानों ने बीओपी मुहार सोना बीओपी के पास एक खेत से चार किलो हेरोइन बरामद की थी। राजू तिरके कंपनी कमांडर 96 बटालियन बीएसएफ रामपुरा ने बताया कि वह जीरो लाइन पर साथी कर्मचारियों के साथ भैणी गांव मुहार जमशेर के पास मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने एक खेत से पाकिस्तान की ओर से फेंकी 4.25 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.