Move to Jagran APP

Punjab News: 'कोई गैर-पंजाबी पंजाब में रहना चाहता है तो उनका स्वागत है', सुखपाल खैरा के बदले सुर

कांग्रेस नेता और संगरूर संसदीय सीट से पार्टी के उम्मीदवार ने सुखपाल सिंह खैरा ने आज एक वीडियो जारी कर कहा कि अगर कोई गैर-पंजाबी पंजाब में रहना चाहता है तो उनका स्वागत है। लेकिन उन्हें हिमाचल प्रदेश किरायेदारी और भूमि सुधार अधिनियम 1972 को मानना होगा। बता दें खैरा के विवादित बयान से प्रदेश की राजनीति गरमाई हुई है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Wed, 22 May 2024 08:48 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 08:50 PM (IST)
Punjab Politics: सुखपाल सिंह खैरा के बदले सुर। फाइल फोटो

एएनआई, संगरूर। (Punjab Hindi News) कांग्रेस नेता और संगरूर लोकसभा क्षेत्र (Sangrur Lok Sabha Seat 2024) से उम्मीदवार सुखपाल सिंह खैरा (Sukhpal Singh Khaira) ने कहा कि अगर कोई गैर-पंजाबी पंजाब में रहना चाहता है तो उनका स्वागत है लेकिन, अगर वे (गैर-पंजाबी) बसना चाहते हैं स्थायी आधार पर तो उन्हें 'हिमाचल प्रदेश किरायेदारी और भूमि सुधार अधिनियम 1972' की तर्ज पर पंजाब में बनने वाले अधिनियम की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

पंजाब पर कब्जा कर पंजाबियत कर देंगे खत्म-खैरा का बयान

बीते दिन खैरा ने कहा था कि यह लोग पंजाब पर कब्जा कर पंजाबियत खत्म कर देंगे। पंजाब पंजाबियों का है। यहां पर गैर पंजाबी यानी दूसरे राज्यों से आने वालों को वोट का अधिकार नहीं होना चाहिए। न उन्हें पंजाब में नौकरी मिले और न ही घर बनाने देना चाहिए।

खैरा ने शनिवार को दिड़बा के गांव खेतला में चुनावी सभा में भी कहा कि जैसे पंजाब से लोग विदेश जा रहे हैं और दूसरे राज्यों से लोग यहां आ रहे हैं, उससे साफ है कि कुछ वर्षों में पंजाब में पगड़ीधारियों के लिए जगह नहीं होगी।

हिमाचल की तरह पंजाब में भी गैर-पंजाबियों के खिलाफ कानून लाया जाए। विधानसभा स्पीकर को भी लिखित में दे चुका हूं। खैहरा ने कहा कि दूसरे राज्यों से लोग पंजाब आएं और पैसा कमाकर चले जाएं।

यह भी पढ़ें: Punjab News: '10 सालों में PoK वापस लेना चाहिए था, इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान के दो टुकड़े किए'; कांग्रेस का भाजपा पर तंज

मुख्यमंत्री मान ने कांग्रेस नेता के बयान पर जताई आपत्ति

 कांग्रेस (Punjab Congress) नेता खैरा के बयान पर सूबे के सीएम (Bhagwant Mann) ने एतराज जताते हुए कहा कि हमारे लोग भी बाहर बैठे हैं वे भी बाहर जाकर कमा कर खाते हैं। उसी तरह बाहरी सूबों से लोक आकर यहां कमा कर खाते हैं। गुरु साहिब का भी आदेश था कि किरत करो, नाम जपो और वंड छको।

इस तरह जहां हमारे पंजाबी बाहर जाकर किरत करके कमा कर खाते हैं वैसे ही वे भी कमाते हैं और पंजाब में काम करके पेट भर का वाहेगुरु का शुक्र अदा करते हैं। परन्तु छोटी सोच वाले लोग इनका विरोध कर रहे हैं जो गलत है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: '10 सालों में PoK वापस लेना चाहिए था, इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान के दो टुकड़े किए'; कांग्रेस का भाजपा पर तंज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.