Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: पंजाब की इस लोकसभा सीट पर सभी दलों को एक दमदार उम्मीदवार की तलाश

आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट पर सभी पार्टियों को अभी भी दमदार प्रत्याशी की तलाश है। इस सीट से अभी तक किसी की उम्मीदवारी की घोषणा नहीं हुई है। पिछले चुनाव में यहां की सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। ऐसे में उम्मीद तो यही जताई जा रही है कि इस बार भी कांग्रेस शायद उसी उम्मीदवार पर दांव खेले।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Tue, 02 Apr 2024 01:10 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 01:10 PM (IST)
Punjab News: आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट पर सभी पार्टियों को दमदार प्रत्याशी की तलाश। फाइल फोटो

अजय अग्निहोत्री, रूपनगर। श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट (Anandpur Sahib Lok Sabha Seat) से अभी किसी भी पार्टी ने उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। हालांकि, सभी पार्टियों में कई दावेदार हैं, लेकिन जीत सुनिश्चित करने को वे दमदार चेहरे को ही उतारना चाहती हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस (Punjab Congress) ने यह सीट जीती थी।

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी का नाम टिकट की रेस में आगे

इस बार भी कांग्रेस के सांसद मनीष तिवारी (Manish Tewari) का नाम टिकट की दौड़ में आगे है। उन्होंने क्षेत्र में सक्रियता भी बढ़ा दी है। वह जनसंपर्क के तहत बैठकें और दौरे कर रहे हैं। तिवारी के अलावा कांग्रेस के कपूरथला से विधायक राणा गुरजीत सिंह, पूर्व विधानसभा स्पीकर राणा केपी सिंह और पूर्व मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू का नाम भी चर्चा में है।

कैबिनेट मंत्री हरजोत बैंस का भी नाम चर्चा में

आप के पंजाब प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग का नाम टिकट के दावेदारों में सबसे ऊपर था, लेकिन अब इलाके में उनकी सक्रियता न के बराबर है। आनंदपुर साहिब से विधायक एवं कैबिनेट मंत्री हरजोत बैंस (Harjot Singh Bains) के नाम की भी चर्चा है, लेकिन बताया जा रहा है कि बैंस चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: Punjab News: AAP से भाजपा में शामिल हुए इन दो नेताओं को मिलेगी 'वाई' कैटेगरी की सुरक्षा, बताया था जान का खतरा

अकाली-भाजपा गठबंधन में लड़ चुके चीमा

आप नेता दीपक बाली भी इस सीट पर दावा ठोक चुके हैं। शिअद (SAD) में इसी सीट से पूर्व लोकसभा सदस्य प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा और पूर्व कैबिनेट मंत्री डा. दलजीत सिंह चीमा के बीच वर्चस्व की लड़ाई है। डा.चीमा 2009 में इस सीट पर परिसीमन के बाद हुए पहले चुनाव में अकाली-भाजपा गठबंधन (Akali-BJP Alliance) की तरफ से लड़े थे।

तब वह कांग्रेस के रवनीत सिंह बिट्टू (Ravneet Singh Bittu) से हार गए थे। भाजपा (Punjab BJP) में टिकट के लिए तीन दावेदार हैं। इनमें पूर्व लोकसभा सदस्य अविनाश राय खन्ना, भाजपा के जिला प्रधान अजवीर सिंह लालपुरा, प्रदेश उपाध्यक्ष सुभाष शर्मा का नाम है। शिअद ने पंथक मुद्दों को उभारा, लेकिन इसका फायदा उसे मिल नहीं पाया। तिवारी बतौर हिंदू चेहरा यहां जीतने में सफल हुए।

यह भी पढ़ें: Punjab Class 5 Result 2024: एक्टिव हुआ पंजाब कक्षा 5 बोर्ड रिजल्ट Link, मार्कशीट ऐसे करें डाउनलोड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.