संवाद सहयोगी, मोगा : द लर्निंग फील्ड ए ग्लोबल स्कूल (टीएलएफ) में नेचर इज अवर लाइफ विषय पर आयोजित इवेंट में बच्चों ने जाना पेड़ पौधे किस प्रकार हमारे सच्चे मित्र होते हैं।

इस मौके पर छोटी-छोटी रोचक कहानियों के माध्यम से बच्चों को बताया गया कि पेड़ पौधे न सिर्फ हमें शुद्ध ऑक्सीजन देते हैं जो हमारे जीने के लिए जरूरी हैं बल्कि रंग बिरंगे पौधे और फूल हमारी आखों और हमारे दिलों दिमाग में एक अलग प्रकार के आनंद की अनुभूति कराते हैं। यही पेड़ पौधे हवा में मौजूद धूल के कणों को सोख लेते हैं ताकि वे हमारी सासों में जाने से रुक सकें और हम बीमारी से बचा सकें।

स्कूल की अध्यापिका ने बच्चों को इस मौके पर यह भी बताया कि पेड़ पौधों में किस भाग का क्या काम होता है बाद में बच्चों ने स्कूल के हरे-भरे मैदान में और पेड़ पत्तियों के बीच जाकर प्राकृतिक सौंदर्य, उसके जीवनदायिनी स्वरूप को महसूस किया और खूब एंजॉय किया। इस पूरे इवेंट के बाद बच्चे एक नई ऊजर में नजर आए। प्रिंसिपल स्मृति भल्ला ने बताया यों तो घरों एवं आसपास में पार्क में टहलते हुए प्रकृति के साथ हमारा आए दिन वास्ता रहता है लेकिन बच्चों को उसकी वास्तविक जानकारी देकर उन्हें प्रकृति के मूल स्वरूप को अहसास करने के लिए छोड़ा गया जो एक अलग प्रकार की अनुभूति थी, एक अलग प्रकार का आनंद था जो बच्चों ने महसूस किया। इसके पीछे उद्देश्य था कि बच्चों को प्रेरित किया जाए कि वह पेड़ पौधों को नष्ट न करें बल्कि जहा पेड़ पौधों की कमी है वहा पेड़ पौधे लगाएं ताकि उस आनंद को पूरे जीवन पर्यंत महसूस करते रहें।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!