Move to Jagran APP

मानसा में बंद स्कूलों का दौरा कर आए डीएसई, आरटीआइ में हुआ खुलासा, अब होगी जांच

स्कूलों द्वारा दी गई जानकारी से इस बात का खुलासा हुआ है जबकि उक्त अधिकारी द्वारा इन दौरों का टीए भी क्लेम किया गया है। इस मामले की शिकायत मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने जांच के आदेश जारी कर दिए हैं।

By Edited By: Published: Wed, 21 Sep 2022 09:46 PM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2022 09:46 PM (IST)
मानसा में बंद स्कूलों का दौरा कर आए डीएसई, आरटीआइ में हुआ खुलासा, अब होगी जांच
डीजीएसई द्वारा इस मामले की पड़ताल करके जल्द रिपोर्ट सौंपने के आदेश जारी किए गए हैं।

जागरण संवाददाता, मानसा। मानसा के शिक्षा विभाग द्वारा चल रहे समग्र शिक्षा कार्यक्रम के तहत एक अधिकारी द्वारा दिव्यांग छात्रों से मिलने के लिए स्कूलों के किए गए दौरे फर्जी साबित हो रहे हैं। आरटीआइ एक्टिविस्ट एडवोकेट गुरप्रीत सिंह मान द्वारा सूचना के अधिकारी के तहत ली गई जानकारी से इस बात का पता चला है कि उक्त अधिकारी द्वारा स्कूलों के जिन तारीखों के दौरे दिखाए गए हैं, असल में उस दिन वह इन स्कूलों में गए ही नहीं।

loksabha election banner

स्कूलों द्वारा दी गई जानकारी से इस बात का खुलासा हुआ है, जबकि उक्त अधिकारी द्वारा इन दौरों का टीए भी क्लेम किया गया है। इस मामले की शिकायत मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। एडवोकेट गुरप्रीत सिंह मान द्वारा सूचना के अधिकार एक्ट के तहत ली गई जानकारी के अनुसार मानसा के डीएसई की ओर से 17 दौरे करके 146 दिखा दिए गए।

शिक्षा विभाग की हिदायतों के अनुसार शनिवार को स्कूलों का दौरा नहीं किया जा सकता, लेकिन अधिकांश दौरे शनिवार को दी दिखाए गए हैं। हिदायतों में यह बात भी शामिल है कि डीएसई द्वारा जिस भी स्कूल का दौरा किया जाएगा, वहां की विजिटर बुक में एंट्री करनी होगी और प्रिंसिपल के मुहर सहित दस्तखत कराने होंगे। डीजीएसई द्वारा इस मामले की पड़ताल करके जल्द रिपोर्ट सौंपने के आदेश जारी किए गए हैं। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा इसकी जांच कमेटी गठित करके उनसे जांच करने को कहा है, लेकिन अह तक जांच रिपोर्ट उनको मिली नहीं है।

बंद स्कूल का भी दौरा कर आए डीएसई

आरटीआइ में मिली सूचना के तहत पता चला है कि डीएसई छुट्टी के कारण बंद स्कूल का भी दौरा कर गए और उनके द्वारा इसका टीए भी क्लेम किया गया। शिक्षा विभाग मानसा के रिकार्ड के मुताबिक डीएसई ने 17 जुलाई 2019 को कुसला के स्कूल का दौरा किया है, जबकि कुसला स्कूल से मांगी गई सूचना में उन्होंने यह बताया है कि उस दिन वर्षा के चलते स्कूलों में छुट्टी कर दी गई थी। इस कारण स्कूल बंद था।

---

इस मामले की शिकायत मिली थी। इसकी पड़ताल कराई जा रही है, लेकिन अब तक पड़ताल रिपोर्ट नहीं मिली है। इस सप्ताह जांच रिपोर्ट मिलने की संभावना है। - संजीव कुमार,जिला शिक्षा अधिकारी मानसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.