लुधियाना [डीएल डॉन]। दमोरिया पुल का अब कायाकल्प होगा। पुल का नवीनीकरण होने से यहां आने वाली ट्रैफिक समस्या भी दूर हो जाएगी। उत्तर रेलवे ने दमोरिया पुल के निर्माण को लेकर योजना बना ली है। इस पुल पर एक रेल ट्रैक और बढ़ाया जाएगा, जिस कारण पुल का नवीनीकरण जरूरी है। अभी इस पर दो ट्रैक गुजरते हैं। पिछले दिनों चीफ ट्रांसपोर्ट मैनेजर नॉर्दर्न रेलवे ने स्थानीय अधिकारियों के साथ मीटिंग कर इस प्रोजेक्ट को लेकर विचार-विमर्श भी किया था।

रेल अधिकारी बताते हैं कि जगराओं रेल पुल का निर्माण पूरा होने और ट्रैफिक आवाजाही शुरू हो जाने के बाद दमोरिया पुल के नवनिर्माण की योजना पर कार्य आरंभ हो जाएगा। पुल पर पटरी बिछाने के लिए नक्शा बनाने की प्रक्रिया चल रही है।

वेस्ट एरिया को ईस्ट एरिया से जोड़ता है ये पुल

शहर में ट्रैफिक की आवाजाही में दमोरिया पुल अहम है। यह रास्ता वेस्ट एरिया को ईस्ट एरिया से जोड़ता है। इसलिए दमोरिया पुल का नवीकरण जरूरी है। वहीं रेल ट्रैक के विस्तार में भी इस पुल का अहम महत्व है। दमोरिया पुल की चौड़ाई बढ़ाने के लिए नक्शा तैयार हो रहा है। कार्य शुरू करने से पहले दमोरिया पुल के नीचे से गुजरते रास्ते को बंद कर दिया जाएगा।

जल्द होगी रेल और निगम अधिकारियों की मीटिंग

इस प्रोजेक्ट को लेकर जल्द रेलवे और नगर निगम अधिकारियों की मीटिंग होगी। पुल के नवनिर्माण में क्या-क्या होगा, महानगर वासियों को कैसे अच्छी सुविधा मिले और इस योजना पर कितनी रकम खर्च होगी, निगम की हिस्सेदारी क्या होगी, कब तक पूरा होगा, आदि प्वाइंट इस मीटिंग में चर्चा का विषय होंगे।

रेल अधिकारी के समक्ष रखेंगे मामला: मेयर

मेयर बलकार ¨सह संधू ने कहा कि अभी रेलवे की ओर से सूचना मिली है लेकिन योजना पर कोई बातचीत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि महानगर की ट्रैफिक व्यवस्था और नागरिकों की सुविधा के तहत पुल का निर्माण करवाया जाएगा। वहीं फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने कहा कि फिलहाल योजना बनाने की प्रक्रिया जारी है, जल्द ही इसकी घोषणा होगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!