लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। Make In India Expo: साइकिल नगरी में एक अक्टूबर से तीन अक्टूबर तक बाइसाइकिल एवं फिटनेस उत्पादों की नई श्रृंखला को लांच करने के लिए एक्सपाे सरकारी महिला कालेज लुधियाना में आयोजित किया जा रहा है। एनेक्स मीडिया की ओर से आयोजित किए जाने वाले एक्सपो में बाइसाइकिल, फिटनेस प्रोडक्टस के साथ साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल के नए माडल प्रस्तुत किए जाएंगे। यह एक्सपो पूर्ण रूप से मेक इन इंडिया पर फोकस होगा और इसमें देश के विभिन्न शहरों से कंपनियां भाग ले रही है।

हर साल इस एक्सपो में देश भर से डीलर आते हैं। पिछले 2 सालों से कोविड-19 से एमएसएमई इंडस्ट्री को ऑर्डर नहीं मिल पाए थे। ऐसे में अब प्रदर्शनी से इंडस्ट्री को बंपर ऑर्डर मिलने की उम्मीद है। इसको लेकर नई साइकिल भी कंपनियों की ओर से लांच किए जाएंगे। 80 कंपनियों की ओर से इसमें स्टाल लगाए जा रहे हैं, जबकि तीन हजार के करीब डीलर्स ने इसमें भाग लेने के लिए सहमति जताई है।

-- साइकिल के साथ अब ई बाइक्स ट्रेंड में

अब साइकिल इंडस्ट्री का फोकस केवल काले साइकिल तक सीमित न रहकर फैंसी साइकिलों के साथ साथ ई बाइक्स का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। ग्राहकों को नई साइकिल रेंज से अवगत करवाने के लिए औद्योगिक नगरी लुधियाना में अब अनलाक प्रक्रिया के बाद क्रिएटिव साइकिल प्रोडक्शन पर फोेकस किया जा रहा है। इसी कड़ी के तहत अक्टूबर माह में लुधियाना में आयोजित होने वाले साइकिल एक्सपो में पांच सौ से अधिक माडल लांच किए जाने की उम्मीद है।

-- केवल मेक इन इंडिया कंपनियां होंगी शामिल

सिफोस के एमडी सुरिंदर बराड़ के मुताबिक एक्सपो का मकसद भारतीय साइकिल निर्माताओं पर फोकस करना है। ताकि भारत के उद्योगों को घरेलू बाजार में ही अच्छे आर्डर मिल सकें। एक्सपो में कई नामी कंपनियों की ओर से पांच सौ से अधिक साइकिल के नए माडल लांच किए जाएंगे। इसके साथ ही प्रदर्शनी में साइकिल के साथ साथ साइकिल पार्टस, फिटनेस, स्पोर्टस एवं इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस होगा। इसके लिए लुधियाना के साइकिल निर्माताओं में खासा उत्साह है और 80 कंपनियों की ओर से प्रदर्शनी का हिस्सा बनने के लिए भी सहमति जता दी है।

-- साइकिल इंडस्ट्री तेजी से कर रही बदलाव

यूनाइटेड साइकिल एवं पार्टस मैन्यू्फेक्चरर एसोसिएशन के प्रधान डीएस चावला ने कहा कि साइकिल इंडस्ट्री में तेजी से बदलाव आ रहे हैं और पिछले एक साल में साइकिल की मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसे में बड़ी कंपनियां सहित मध्यम और लधु साइकिल उद्योग भी इनोवेशन पर फोकस कर रहे हैं और अपर सेगमेंट में साइकिल की मांग बढ़ने से लुधियाना उद्योग के लिए घरेलू बाजार में ही अपार संभावनाएं बढ़ी है। ऐसे में अब साइकिल एक्सपो के जरिए इंडस्ट्री बेहतर प्रेंजेटेशन से आर्डर प्राप्त करेगी।

 

Edited By: Vipin Kumar