जागरण संवाददाता, पटियाला। Punjab Electricity Rates: पंजाब के लोगों के लिए राहत की खबर है। राज्‍य के घरेलू बिजली उपभोक्‍ताओं के बिल आज से घटी हुई दर पर आएंगे। मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने  पिछले दिनों राज्‍य में बिजली के दरों में कमी की घाेषणा की थी। पावरकाम ने इन दरों को लागू कर दिया है।  इससे राज्‍य के घरेलू बिजली उपभोक्‍ताओं के बिल कम हो जाएंगे। 

सात किलोवाट तक लोड वाले उपभोक्ताओं को एक नवंबर से मिलेगा लाभ 

पंजाब सरकार की ओर से सात किलोवाट तक लोड वाले घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली देने के निर्णय को पावरकाम ने लागू कर दिया है। बता दें कि पंजाब की चरणजीत सिंह चन्‍नी सरकार ने बिजली की दर में प्रति यूनिट तीन रुपये की कटौती की है। लेकिन, बिजली दरों में इस कमी का सात किलोवाट से अधिक लोड वाले उपभोक्‍ताओं को लाभ नहीं मिलेगा।

मंगलवार को पावरकाम के चीफ इंजीनियर (कमर्शियल) ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और बुधवार से उपभोक्ताओं को घटी हुई दर पर बिजली के बिल मिलेंगे। राज्य के 69 लाख उपभोक्ताओं को मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की घोषणा के अनुसार एक नवंबर, 2021 से घटी हुई बिजली दरों का फायदा मिलेगा।

पुरानी दर से आए बिल होंगे एडजस्ट: सीएमडी

पावरकाम के सीएमडी ए. वेणु प्रसाद ने कहा कि जिन लोगों को एक से 23 नवंबर तक पुरानी दरों पर बिजली बिल मिले हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। वह यह बिल जमा करवा दें। पुरानी और नई बिजली दरों के अंतर के अनुसार जो अतिरिक्त राशि को अगले बिल में एडजस्ट किया जाएगा।

अब यह होंगी बिजली दरें

दो किलोवाट लोड तक के कनेक्शन (दर प्रति यूनिट रुपये में)

         यूनिट                पुरानी दर            नई दर

  • 1-100               4.19                  1.19
  • 101-300           7.01                   4.01
  • 301 से ज्यादा       8.76                  5.76

दो किलोवाट से ज्यादा और सात किलोवाट लोड तक के कनेक्शन (दर प्रति यूनिट रुपये में)-

         यूनिट                     पुरानी दर               नई दर

  • 1-100                       4.49                  1.49
  • 101-300                   7.01                  4.01
  • 301 से ज्यादा              8.76                  5.76

Edited By: Sunil Kumar Jha