Move to Jagran APP

पेड मैन के बाद मिलिये पंजाब की 'पैड वुमन' से, गरीब महिलाओं का सहारा बनीं IRS अफसर अमनप्रीत

पंजाब की अमनप्रीत गरीब और मजबूर महिलाओं को सेनेटरी पैड बांटकर पैड वुमन बन गई हैं। वह देशभर में 12 लाख सेनेटरी पैउ्स बांट चुकी हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 06:26 PM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 07:12 AM (IST)
पेड मैन के बाद मिलिये पंजाब की 'पैड वुमन' से, गरीब महिलाओं का सहारा बनीं  IRS अफसर अमनप्रीत
पेड मैन के बाद मिलिये पंजाब की 'पैड वुमन' से, गरीब महिलाओं का सहारा बनीं IRS अफसर अमनप्रीत

लुधियाना, [दिलबाग दानिश]। पैड मैन के बाद अब पंजाब की पैड वुमेन से मिलिये। अभिनेता अक्षय कुमार ने फिल्‍म में पैड मैन की भूमिका निभाई थी। लेकिन, पंजाब की आइआरएस अफसर अमनप्रीत वास्‍तविक जीवन में गरीब और बेबस महिलाओं व लड़कियों के लिए सहारा बन गई हैं। वह गरीब महिलाओं को सेनेटरी पैड बांटती हैं और अब तक 12 लाख सेनेटरी पैड बांट चुकी हैं।

loksabha election banner

अमनप्रीत की मां जेल सुपरिंटेंडेंट थीं। अकसर घर पर महिला कैदियों के बारे में बात चलती तो वह हमेशा कहती थीं कि लोग राशन व अन्य सामान तो भेज देते हैं, लेकिन सेनेटरी पैड्स का प्रबंध नहीं हो पा रहा है। मां परमजीत कौर की जुबानी सुनकर महिला कैदियों की इस पीड़ा को दूर करने के लिए 2010 बैच की आइआरएस (इंडियन रेवेन्यू सर्विसिस) अधिकारी अमनप्रीत कौर ने ऐसी मुहिम छेड़ी कि 'पैड वुमन' के नाम से मशहूर हो गईं। दिल्ली में ज्वाइंट इनकम टैक्स अफसर के तौर पर सेवाएं दे रहीं अमनप्रीत कौर अब तक देश में 12 लाख से ज्यादा सेनेटरी पैड्स बांट चुकी हैं। इसके लिए उन्होंने संगिनी सहेली नाम से ट्रस्ट बनाया है, जिसमें कई महिला अधिकारी हैं।

दिल्ली में ज्वाइंट इनकम टैक्स अफसर हैं 2010 बैच की आइआरएस अधिकारी

लुधियाना के बाड़ेवाल में जन्मी अमनप्रीत कौर कहती हैं, ' पिता जी ने मां की मदद के लिए मुझे प्रोत्साहित किया। बाद में मुझे एहसास हुआ कि यह समस्या सिर्फ जेल में रहती महिला कैदियों की नहीं, बल्कि समाज की पचास फीसद महिलाओं की है। महिला कैदियों के साथ-साथ अन्य महिलाओं को भी मुफ्त सेनेटरी पैड्स बांटने शुरू किए।'

संगिनी सहेली ट्रस्ट बनाकर कोरोना काल में पंजाब में बांटे दो लाख से ज्यादा पैड्स

ऐसा भी समय था जब एक दिन में करीब 350 महिलाएं मेरे घर पर पैड्स लेने आने लगी थीं। जब अफसर बनी तो अपनी बैच की महिलाओं को साथ लेकर इस मुहिम को आगे बढ़ाया। अब वह पूरे उत्तर भारत में संगिनी सहेली ट्रस्ट की मदद से यह काम कर रही हैं। संगरूर में तैनात आइआरएस अफसर गगन कुंद्रा थोरी और पोस्टल विभाग की अधिकारी आरती भी उनके साथ हैं। संगिनी सहेली ट्रस्ट की चेयरपर्सन प्रियल भारद्वाज हैं।

इन राज्यों में है नेटवर्क

अमनप्रीत कौर बताती हैं कि उनके संगिनी सहेली ट्रस्ट का नेटवर्क राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गुजरात व पश्चिम बंगाल में है। इन राज्यों में वह अब तक 12 लाख से ज्यादा सेनेटरी पैड्स बांट चुकी हैं। ग्रुप में जितनी भी महिला अधिकारी शामिल हैं, वह ट्रांसफर होने पर अपने इलाके में नई यूनिट बनाकर इस काम को आगे बढ़ाती हैं। कोरोना काल में इस ट्रस्ट ने सरकारी राशन के साथ महिलाओं को सेनेटरी पैड्स भी बांटे। सिर्फ पंजाब में ही दो लाख से ज्यादा पैड्स बांटे गए।

14 जेलों तक पहुंचा रहीं सुविधा, जेल में लगाना चाहती हैं मशीन

संगिनी सहेली ट्रस्ट प्रदेश की 14 महिला जेलों में बंद हजारों महिला कैदियों तक सेनेटरी पैड्स पहुंचा रहा है। अमनप्रीत अब जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा और एडीजीपी जेल प्रवीन के. सिन्हा से बात कर वह लुधियाना महिला जेल में तिहाड़ जेल की तर्ज पर सेनेटरी पैड्स बनाने की मशीन लगाना चाहती हैं, ताकि महिलाओं को रोजगार भी मिल सके।

यह भी पढ़ें: Live Rafale Induction Ceremony Updates: 'वायु वीर' राफेल Air force में शामिल,राजनाथ सिंह बोले- यह दुश्‍मनों के लिए चेतावनी

यह भी पढ़ें: अंबाला एयरबेस पर राफेल के स्वागत में फ्लाईपास्ट, विमानों ने दिखाए शानदार करतब

यह भी पढ़ें: गांधी परिवार के लिए आसान नहीं हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा को किनारे लगाना

यह भी पढ़ें: Ease of Doing Business Ranking में नए मानकों के 'खेल' का शिकार हो गया हरियाणा

यह भी पढ़ें: इस 'ऑरो' को जिंदगी की चाह, लेकिन माता-पिता की बेबसी से संकट में एक साल के बच्‍चे की जान

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.