Move to Jagran APP

PSEB 5th and 8th Exams: एक दिन में 2 विषयों की परीक्षा काे लेकर विवाद, शिक्षा बाेर्ड के खिलाफ स्कूल संचालकों में नाराजगी

PSEB 5th and 8th Exams स्कूल संचालकों के मुताबिक इतने छोटे बच्चे एक दिन में कैसे दो विषयों की परीक्षा दे सकेंगे उनमें मानसिक दवाब बढ़ेगा। बता दें कि बोर्ड पहली भाषा के साथ ही अन्य विषयों की परीक्षा ले रहा है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 09:43 AM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 09:43 AM (IST)
PSEB 5th and 8th Exams: एक दिन में 2 विषयों की परीक्षा काे लेकर विवाद, शिक्षा बाेर्ड के खिलाफ स्कूल संचालकों में नाराजगी
आठवीं टर्म वन परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी कर दी है। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। PSEB 5th and 8th Exams: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं और 12वीं कक्षा के बाद 5वीं और आठवीं टर्म वन परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी कर दी है। पाचवीं और 8वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं मात्र 3 दिनों में ली जा रही है। डेटशीट के मुताबिक परीक्षाएं 20 दिसंबर से शुरू होकर 22 दिसंबर तक चलेगी। डेटशीट घोषित होने के बाद स्कूल संचालकों ने पीएसईबी के प्रति नाराजगी जताई है और कहा है कि बोर्ड को आखिर इतनी जल्दी क्या थी जो 3 दिनों में पाचवीं और 8वीं कक्षाओं के परीक्षाओं का आयोजन करने की बात कही है।

loksabha election banner

स्कूल संचालकों के मुताबिक इतने छोटे बच्चे एक दिन में कैसे दो विषयों की परीक्षा दे सकेंगे, उनमें मानसिक दवाब बढ़ेगा। बता दें कि बोर्ड पहली भाषा के साथ ही अन्य विषयों की परीक्षा ले रहा है। कोविड-19 को देखते हुए पीएसईबी भी विद्यार्थियाें के टर्म वन और टर्म टू में परीक्षाओं का आयोजन कर रहा है। टर्म वन में 50 फीसदी सिलेबस कवर होगा जबकि टर्म टू में बचा 50 फीसदी कवर किया जाएगा।

एक दिन में दो परीक्षाओं से स्कूल संचालकों ने जताई नाराजगी

पंजाब प्राइवेट स्कूल आर्गेनाइजेशन (पीपीअएसओ) के जिला प्रधान एसके चावला ने कहा कि पांचवीं और आठवीं के बच्चे बहुत ही छोटे होते हैं। ऐसे में बोर्ड ने एक दिन में दो परीक्षाओं के आयोजन की बात कही है। उनके मुताबिक एक तो स्कूल इस सेशन लेट शुरू हुए हैं और दूसरा अब टर्म वन में एक दिन में दो परीक्षाएं लेना का फैसला गलत है। बच्चों में मानसिक दवाब तो बढ़ेगा ही। बोर्ड को चाहिए डेटशीट री-शेडयूल करे। बेशक परीक्षाओं के दौरान छुट्टी न दे और एक दिन में एक ही परीक्षा ले। आर्गेनाइजेशन के ज्वाइंट सेक्रेटरी राजीव थापर के मुताबिक बोर्ड को किस चीज की जल्दबाजी है जो एक दिन में दो परीक्षाएं ले रहा है, वह भी इतने छोटे बच्चों की। इससे छोटे बच्चों की मानसिकता पर असर पड़ेगा।

-------------

पांचवी की परीक्षी डेढ़ तो आठवीं की तीन घंटे की होगी

पीएसईबी की ओर से जारी डेटशीट मुताबिक कक्षा पाचवीं की परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी जोकि सुबह 9 बजे से 10.45 तक चलेगी। इसी तरह कक्षा आठवीं की परीक्षा तीन घंटे यानी 9 बजे से 12.15 बजे तक चलेगी। दोनों कक्षाओं के बच्चों को ओएमआर शीट्स भरने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। कक्षा पांचवीं के पांच तो कक्षा आठवीं के छह मुख्य विषयों की यह परीक्षा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.