Move to Jagran APP

Road Safety: डीसी की दो टूक, नेशनल हाईवे हो या स्टेट हाईवे, किसी भी अफसर की लापरवाही पर होगी जवाब-तलबी

लुधियाना की डीसी सुरभि मलिक कहा कि धुंध में हादसों को रोकने के लिए जिला प्रशासन जल्द चलाएगा अभियान। अगले सप्ताह कमेटी की बैठक में कई अहम मुद्दों पर होगी गंभीरता से चर्चा। कहा बेसहारा पशुओं को गले में रिफ्लेक्टर पट्टी डाली जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Pankaj DwivediPublished: Tue, 29 Nov 2022 02:40 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 02:40 AM (IST)
Road Safety: डीसी की दो टूक, नेशनल हाईवे हो या स्टेट हाईवे, किसी भी अफसर की लापरवाही पर होगी जवाब-तलबी
दैनिक जागरण से बातचीत के दौरान लुधियाना की उपायुक्त सुरभि मलिक।

जासं, लुधियाना : सर्दियों में धुंध के कारण सड़क हादसों की संख्या बढ़ जाते हैं। दैनिक जागरण की ओर से सड़क सुरक्षा को लेकर चलाए जा रहे महाभियान के तहत जिले की 376 किलोमीटर सड़क का आडिट किया गया, जिसमें पता चला कि नेशनल हाईवे व स्टेट हाईवे पर 60 अवैध कट, 59 ब्लैक स्पाट और 41 बाटलनेक हैं।

loksabha election banner

इन जगहों पर होने वाले हादसों को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा की जाने वाली तैयारी को लेकर हमारे संवाददाता वरिंदर राणा ने डीसी सुरभि मलिक से विशेष बातचीत की। इस बातचीत के दौरान यह बात सामने आई कि ब्लैक स्पाट और अवैध कटों का मुद्दा प्रशासन के ध्यान में भी है।

इन्हें खत्म करने के लिए प्रशासन काम कर रहा है। यहां होने वाले हादसों को रोकने के लिए जल्द ही अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा डीसी ने कहा कि रोड सेफ्टी कमेटी के साथ समय-समय पर रिव्यू मीटिंग की जाती है और सभी अधिकारियों सो स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सवाल: रोड सेफ्टी कमेटी की कारगुजारी जमीनी स्तर पर नहीं दिख रही। बैठकें भी तय समय पर नहीं होती हैं। इन पर गंभीरता क्यों नहीं दिखाई जा रही?

- ऐसा कहना गलत है कि हमारी बैठक नहीं हो रही है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के मुताबिक हर 15 दिन बाद हमारी बैठक हो रही है। इसमें उठने वाले मुद्दों पर गंभीरता से काम किया जा रहा है।

सवाल: जिले में अवैध कट और ब्लैक स्पाट खत्म करने के लिए क्या कदम उठाए जाएंगे?

- नेशनल हाईवे पर काम करने की जिम्मेदारी एनएचएआइ की है। स्टेट हाईवे दूसरे विभाग में आते है। शहर की सड़कों की जिम्मेदारी निगम की है। हम सभी विभागों से तालमेल कर रहे हैं। सभी विभागों को उचित निर्देश दिए जाते हैं।

सवाल: धुंध का मौसम शुरू होने जा रहा है। बेसहारा पशुओं से होने वाले हादसों को रोकने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं?

- अगले सप्ताह रोड सेफ्टी कमेटी की बैठक होने जा रही है। इसमें सभी विभागों को सड़क हादसों को रोकने के लिए उचित निर्देश दिए जाएंगे। इसके अलावा लोगों को जोड़ते हुए एक विशेष अभियान भी चलाया जाएगा। अभी निगम, नगर कौंसिलों की तरफ से जानवरों को पकड़ गोशाला में भेजा जा रहा है, लेकिन रात के समय लोग जानवरों को दोबारा सड़कों पर छोड़ देते हैं। लोगों को हादसों से बचाने के लिए जानवरों के गले में रिफ्लेक्टर पट्टी भी डाली जाएगी।

सवाल: हाईवे पर कई जगह साइन बोर्ड, रिफ्लेक्टर नहीं हैं। प्रशासन एनएचएआइ और स्टेट हाइवे अथारिटी को ये खामियां दूर करने के लिए क्यों नहीं कह रहा? अगर कहा जा रहा है तो खामियां दूर क्यों नहीं हो रहीं?

- रोड सेफ्टी कमेटी की बैठकों में जहां-जहां भी खामियां मिलती हैं, उन पर चर्चा के साथ रिव्यू किया जाता है। अब धुंध का मौसम शुरू होने जा रहा है। इसलिए इस बार हर मुद्दे पर गंभीरता के साथ काम होगा। इसमें चाहे नेशनल हाईवे हो या फिर स्टेट हाईवे किसी की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जवाब-तलबी की जाएगी।

सवाल : कई पुलों पर बाटलनेक की समस्या है और यहां हादसों का भी खतरा है। वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए इस दिशा में क्या कदम उठाए जाएंगे?

- जहां पर बाटलनेक है, वहां पर साइन बोर्ड लगाने का काम तेजी के साथ होगा। इसके लिए सभी विभागों से रिपोर्ट भी ली जाएगी क्या काम किया गया है या नहीं।

सवाल: जिले में कई स्कूलों के वाहन अनफिट हैं। इन्हें रोकने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं?

- आरटीए की तरफ से अनफिट वाहनों की जांच शुरू हो चुकी है। जहां तक स्कूल वैन का सवाल है, इसी सप्ताह कई स्कूलों में चेकिंग हो चुकी है। आने वाले दिनों में इस जांच को और तेज किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.