जागरण संवाददाता, लुधियाना। इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी(आइआइटी) बांबे की तरफ से आयोजित होने वाली ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन(जेईई) एडवांस की परीक्षा 28 अगस्त को होगी। परीक्षा को लेकर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुक्रवार रात 8 बजे बंद हो चुका है।

बता दें कि, इस बार जेईई एडवांसड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन अवधि एक दिन और बढ़ा दी गई थी। इससे विद्यार्थियों को कुछ न कुछ सहूलियत जरूर मिली है। इससे पहले आइआइटी ने रजिस्ट्रेशन के लिए 11 अगस्त तक का समय दिया था, जोकि बढ़ाकर 12 अगस्त रात 8 बजे तक कर दिया गया था। आइआइटी ने स्पष्ट किया है कि इसके बाद विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन के लिए और कोई भी मौका नहीं दिया जाएगा।

आनलाइन मोड में होगी परीक्षा, होंगे दो पेपर्स

जेईई एडवांसड परीक्षा आनलाइन मोड में होगी, जिसमें दो पेपर्स पेपर वन और पेपर टू होंगे। हर पेपर की समयावधि 3 घंटे की रहेगी। परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के प्रश्न पूछे जाएंगे।

परीक्षा के समय विद्यार्थियों के लिए जरूरी टिप्स

जेईई एडवांसड परीक्षा के लिए अब सिर्फ दो सप्ताह का समय बचा है। इस कारण विद्यार्थियों के लिए कुछ जरूरी टिप्स हैं। विशेषज्ञों की मानें तो यह उनके लिए मददगार बन सकते हैं। पहला छात्रों को रूटीन में शेड्यूल तैयार कर लेना चाहिए कि कितना समय किस विषय को देना है। उस अनुसार ज्यादा से ज्यादा प्रेक्टिस करनी चाहिए।

दूसरा पिछले सालों के प्रश्न पत्र, माक पेपर्स, विशेषज्ञों के लेक्चर्स से मदद लेनी चाहिए। इससे एक तो परीक्षा पेटर्न के बारे पता चल सकेगा, दूसरा कमजोर बिंदुओं की जानकारी भी मिलेगी। तीसरा विद्यार्थियों को एनसीइआरटी किताबों टेक्सबुक्स से मदद लेनी चाहिए, जोकि विशेष तौर पर जेईई परीक्षाओं के लिए तैयार की गई होती है।

ऐसे कर सकते हैं परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन

चौथा कोई भी नया कांसेप्ट इस समय न पकड़े, नहीं तो विद्यार्थी उलझते जाएंगे। अब वह समय है जितना पढ़ा हुआ है, उसकी ही रिवीजन की जाए। सबसे अहम बात विद्यार्थियों को अपने स्वास्थ्य, पूरी नींद, बेहतर खान-पान पर ध्यान रखना चाहिए। माक पेपर्स से रोजाना एक-एक टेस्ट दें, इससे परीक्षा में बेहतर करने का मौका मिल सकेगा।

यह भी पढ़ेंः- Ludhiana Misdeed Case : पूर्व विधायक सिमरजीत बैंस के भाई पम्मा को मिली जमानत, एक महीने पहले किया था सरेंडर

Edited By: Deepika

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट