Move to Jagran APP

500 और 1000 रुपये के नहीं मिल रहे स्‍टांप पेपर, रजिस्ट्री करवाने वाले लोग हो रहे परेशान

रजिस्ट्री करवाने वाले लोगों को तय कीमत के स्टांप पेपर न मिलने के कारण ज्यादा कीमत के स्टांप पेपर लगाने को विवश होना पड़ रहा है। इससे उनकी जेब में अनावश्यक रूप से सेंध लग रही है।

By Edited By: Published: Thu, 28 May 2020 05:00 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 09:16 AM (IST)
500 और 1000 रुपये के नहीं मिल रहे स्‍टांप पेपर, रजिस्ट्री करवाने वाले लोग हो रहे परेशान
500 और 1000 रुपये के नहीं मिल रहे स्‍टांप पेपर, रजिस्ट्री करवाने वाले लोग हो रहे परेशान

लुधियाना, जेएनएन। रजिस्ट्री करवाने वाले लोगों को तय कीमत के स्टांप पेपर न मिलने के कारण ज्यादा कीमत के स्टांप पेपर लगाने को विवश होना पड़ रहा है। इससे उनकी जेब में अनावश्यक रूप से सेंध लग रही है। भामियां के रहने वाले इकबाल सिंह को रजिस्ट्री के लिए 7500 रुपये के स्टांप पेपर चाहिए थे। इसके लिए वह डीसी आफिस की बेसमेंट से लेकर सब रजिस्ट्रार कार्यालयों के आसपास बैठे स्टापं विक्रेताओं के काउंटर पर चक्कर लगाकर आया, परंतु उसे किसी भी जगह न तो 500 रुपये के और न ही 1000 रुपये के स्टांप पेपर मिले। 

loksabha election banner

ऐसे में मजबूरी में उसे पांच-पांच हजार रुपये के दो स्टांप पेपर रजिस्ट्री के लिए लगवाने पड़े। ऐसे में लॉकडाउन की मंदी में इकबाल सिंह की जेब को 2500 रुपये की अतिरिक्त चपत लग गई। बता दें क इस बारे में सिर्फ इकबाल सिंह ही परेशान हैं। ऐसे दर्जनों लोग हैं जो 500 व 1000 रुपये के स्टांप पेपर लेने के लिए भटक रहे हैं। इसका स्टाक न तो स्टांप विक्रेताओं के पास है और न ही जिला खजाना कार्यालय में। 

आम आदमी पर लॉकडाउन की यह वह मार है, जिस पर अभी तक सरकार व जिला प्रशासन का ध्यान ही नहीं गया है। इस समस्या के चलते बुधवार को स्टांप विक्रेताओं व वसीका नवीसों ने जिला खजाना अधिकारी रछपाल सिंह से भी मुलाकात की। मगर, वहां से जवाब मिला कि चूंकि यह पेपर नासिक से आने हैं, तो टीम वहां जाकर यह पेपर अरेंज कर पाएगी। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। ऐसे में सवाल है कि जब सड़कों पर ट्रक, बस से लेकर अन्य वाहन दौड़ रहे हैं, तो सरकार ने स्टांप पेपरों का इंतजाम अभी तक क्यों नहीं किया। सरकार की इस गलती का भी खामियाजा जनता क्यों भुगते। जानकारों का कहना है कि अगर अगले दस दिन तक स्टांप पेपरों की डिलीवरी न पहुंची, तो बचा स्टाक भी निकल जाएगा और जिसके चलते रजिस्ट्री करवाने के लिए नया संकट खड़ा हो सकता है।

नासिक से आने है स्टांप, जो हमारे पास थे वे बिक गए

जिला खजाना अधिकारी रछपाल िसिंह का कहना है कि हमारे पास 500 व 1000 रुपये के जो स्टांप पेपर थे, वे सब बिक गए हैं। नया स्टाक नासिक से आना है। इसके लिए हम तैयारी कर रहे हैं। तब तक के लिए हम जो स्टाक अन्य वेल्यू का बचा है, मसलन 100 रुपये वाले स्टांप, उनकी बिक्री वीरवार से शुरू हो जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.