Move to Jagran APP

Driving License: पंजाब में अब घर बैठे बनवाएं लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, हजाराें लाेगाें काे सुविधा का हाेगा फायदा; पूरा प्राेसेस

Driving License राज्य में अब लर्निंग लाइसेंस के लिए एक बड़ी सुविधा का ऐलान किया गया है। बठिंडा के 1500 लोग अब हर महीने घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवा सकेंगे। इसके लिए आधार कार्ड से आईथेंटिकेशन करना होगा।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 12:48 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 12:48 PM (IST)
Driving License: पंजाब में अब घर बैठे बनवाएं लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, हजाराें लाेगाें काे सुविधा का हाेगा फायदा; पूरा प्राेसेस
लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब दफ्तर जाने की जरूरत नहीं। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, बठिंडा। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब जिले के 1500 लोगों को सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पंजाब सरकार ने लर्निंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा घर बैठे ही दे दी है। इसके लिए अब आधार कार्ड से लर्निंग लाइसेंस को बनवाया जा सकता है। मगर इसमें यह ध्यान रखना होगा कि लर्निंग लाइसेंस आधार कार्ड से सिर्फ उसी व्यक्ति का बनेगा, जिसका नंबर आधार कार्ड से लिंक होगा। क्योंकि अप्लाई करते समय जारी होने वाला ओटीपी भी आधार कार्ड बेस्ड होगा। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा का नए लाइसेंस अप्लाई करने वाले लोग ही फायदा ले सकेंगे।

loksabha election banner

जिले में हर महीने एवरेज 1500 लोग लर्निंग लाइसेंस बनवाते हैं। जबकि जिन लोगों ने पहले अप्लाई कर स्लाट बुक किए हैं, उनको दफ्तर में जाकर ही टेस्ट देना होगा। ऐसा नहीं है कि वह टेस्ट घर पर नहीं दे सकते। मगर उनके लिए यह मुमकिन नहीं है। इसका कारण है कि जिन्हाेंने पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए स्लााट बुक कराया था, उन्हें लर्निंग डीएल अप्लाई करने से पहले आरटीए दफ्तर में जाकर फाेटाे खिंचवाने के साथ यूनिक नंबर लेकर आना पड़ेगा। सबसे परेशानी वाली बात यह है कि यह यूनिक नंबर आरटीए आफिस द्वारा दिए जाता है और उसकी समय सीमा सिर्फ 10 मिनट की होती है।

अगर इस समय सीमा के भीतर व्यक्ति ने प्रक्रिया पूरी नहीं की ताे दाेबारा से यूनिक नंबर लेने के लिए आरटीए दफ्तर जाना पड़ेगा। जबकि सेवा केंद्रों में भी लर्निंग डीएल की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। अगर लोग घर बैठे आवेदन नहीं कर सकते तो सेवा केंद्र में अप्लाई कर सकते हैं। वहां आनलाइन ट्रैफिक चिन्हों का टेस्ट देना होगा। वहीं जाे लाेग नया लर्निंग डीएल बनाना चाहते हैं, उन्हें आरटीए दफ्तर आने की काेई जरूरत नहीं, वह अपने घर पर आनलाइन के जरिए खुद डीएल बनवा सकते हैं और जिन्हाेंने याेजना के शुरू हाेने से पहले नंबर लिए थे। उनकाे दफ्तर आकर फाेटाे खिंचवाने के साथ यूनिक नंबर लेना हाेगा।

-- -- -- -- -- -- --

अप्लाई करने के लिए यह रहेगा प्रोसेस

  • सबसे पहले sarathi.parivahan.gov.in लिंक को ओपन करना होगा
  • संबंधित आरटीए को सेलेक्ट करने के बाद फेसलेस का आप्शन चुनना होगा
  • यह पूरा होने पर आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा
  • इसके बाद आधार का आटोमैटिक वेरिफिकेशन होगा व एक ओटीपी आएगा
  • मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा
  • इसके बाद फार्म भरकर जरूरी कागजात अपलोड करने होंगे
  • यह ध्यान रखें कि जो मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है, उसी को फार्म भरते समय देना होगा
  • उपरोक्त प्रोसेस पूरा होने के बाद फीस भरनी होगी
  • इसके बाद आनलाइन टेस्ट के लिए ओटीपी मिलेगा
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद टेस्ट में फेस आईथेंटिकेशन होगा
  • टेस्ट के 15 सवाल होंगे, इनमें कम से कम आठ का सही जवाब देना होगा
  • पहले स्टेप में 3 मौके मिलेंगे, अगर तीनों बार फेल हुए तो चौथी बार आफिस स्लाट बुक कर सकेंगे

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.