Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हार्ट अटैक आने पर बचाई जा सकेगी जान, लुधियाना के 11 सेंटरों पर फ्री लगेगा टीका; जानें कीमत

प्रोजेक्ट के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर और हीरो डीएमसी हार्ट इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ कार्डियोलाजिस्ट डा. बिश्व माोहन का कहना है कि हार्ट अटैक से दुनिया और भारत में बहुत से लोगों की मौत होती है। हार्ट अटैक के कई कारण हो सकते हैं।

By Edited By: Updated: Sat, 04 Sep 2021 10:34 AM (IST)
Hero Image
हार्ट अटैक आने पर बचाई जा सकेगी जान। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) की ओर से पंजाब में दयानंद मेडिकल कालेज के डिपार्टमेंट आफ कार्डियोलाजी के साथ मिलकर हार्ट के मरीजों के लिए एक बड़ा और महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट एसटी एलेवेशन मायकार्डियल इंफ्राएक्शन (स्टेमी) शुरू किया है। इसके तहत हार्ट में ब्लड के क्लॉट को खत्म करने के लिए जिले के 11 सेंटरों में टेनेकटेप्लेज इंजेक्शन फ्री में लगाया जाएगा। शनिवार से लुधियाना में यह प्रोजेक्ट शुरू होगा।

यह प्रोजेक्ट देश के 12 जिलों में शुरू किया जा रहा है। इनमें लुधियाना भी शामिल है। इससे उन लोगों को बचाया जा सकेगा, जो हार्ट अटैक के लक्षण महसूस होने पर टेनेकटेप्लेज इंजेक्शन लगवाने में सक्षम नहीं होते हैं। इस प्रोजेक्ट के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर और हीरो डीएमसी हार्ट इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ कार्डियोलाजिस्ट डा. बिश्व माोहन का कहना है कि हार्ट अटैक से दुनिया और भारत में बहुत से लोगों की मौत होती है। हार्ट अटैक के कई कारण हो सकते हैं। इसके कई तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं। समय पर पहचान हो जाए तो इससे बचा जा सकता है। टेनेकटेप्लेज इंजेक्शन जीवन रक्षक का काम करता है।

प्राथमिक तौर पर यह इंजेक्शन लगवाने के बाद मरीज आगे के इलाज के लिए बड़े अस्पताल में जा सकता है। हार्ट अटैक आने पर अगर तीन से चार घंटे के अंदर यह इंजेक्शन लग जाए तो 100 से 90 मरीजों की जान बच सकती है। महंगा होने के कारण अभी 100 में से मात्र 30 फीसद लोगों को ही यह इंजेक्शन लग पाता है। इसकी कीमत करीब 25 से 30 हजार रुपये के बीच होती है। डा. बिश्व मोहन का कहना है कि हार्ट में खून के क्लॉट खत्म करने के लिए टेनेकटेप्लेज इंजेक्शन कारगर है। अभी यह प्राइमरी व सेकेंडरी सेहत संभाल केंद्रों पर उपलब्ध नहीं होती थी।

हार्ट अटैक के लक्षण

सीने में दर्द, दबाव या जलन महसूस होना, बिना काम के थकान, सांस फूलना, पेट में एसिडिटी महसूस हो रही हो तो तुंरत डाक्टर से संपर्क करना चाहिए और इसीजी करवानी चाहिए। इसीजी से हार्ट अटैक का पता लगाया जा सकता है।

इन सेंटरों पर मिलेगी सुविधा

इसीजी से हार्ट अटैक की पुष्टि होती है तो सिविल अस्पताल, कृष्णा अस्पताल, पाहवा अस्पताल, आरसीएच पोहिड़, सराभा अस्पताल, सिविल अस्पताल जगराओं, सिविल अस्पताल पायल, सिविल अस्पताल समराला, लाइफ केयर अस्पताल और एसडीएच अस्पताल माछीवाड़।