Move to Jagran APP

मौसम विभाग ने दी राहत भरी खबर, पंजाब में मंगलवार से बदलेगा मौसम, छाएंगे बादल, 15 को बारिश के आसार

Punjab Weather Update News मौसम विभाग के अनुसार पंजाब में मंगलवार को मौसम बदलेगा। राज्य में बादल छाए रहेंगे जबकि 15 जून को राज्य के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है। हालांकि सोमवार को लू चलती रहेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 12 Jun 2022 09:03 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jun 2022 09:04 PM (IST)
मौसम विभाग ने दी राहत भरी खबर, पंजाब में मंगलवार से बदलेगा मौसम, छाएंगे बादल, 15 को बारिश के आसार
पंजाब में 15 जून को बारिश की संभावना। सांकेतिक फोटो

जागरण संवाददाता, लुधियाना। पंजाब के लोगों के लिए राहत की खबर है। मंगलवार से लू से छुटकारा मिल जाएगा। तापमान में भी कमी आएगी। यह पूर्वानुमान मौसम केंद्र चंडीगढ़ का है। विभाग के डायरेक्टर डा. मनमोहन सिंह के अनुसार सोमवार को लू चलेगी, लेकिन उसके बाद 14 जून के बाद मौसम में बदलाव आएगा।

loksabha election banner

पंजाब में बादल छाएंगे और इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी। 15 जून को पंजाब के कुछ इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं, जबकि 16 जून को पंजाब के कई जिलों में बारिश के आसार हैं। हालांकि अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि यह बारिश मानसून की होगी या वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की।

डा. मनमोहन सिंह ने कहा कि राहत की बात यह है कि झुलसा देने वाली धूप का सामना लोगों को नहीं करना होगा। दूसरी तरफ रविवार को पंजाब में मौसम के तेवर तल्ख रहे। 45.8 डिग्री तापमान के साथ बठिंडा सबसे गर्म रहा। पटियाला में 45.4 डिग्री और लुधियाना में 45 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं, गुरदासपुर में तापमान 44 डिग्री, होशियारपुर, चंडीगढ़, होशियारपुर व फिरोजपुर में 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

भीषण गर्मी के बीच प्रदेश में एक से नौ घंटे के बिजली कट

पंजाब में लगातार पड़ रही गर्मी और धान की रोपाई शुरू होने के साथ ही बिजली की मांग में इजाफा हुआ है। रोपाई के तीसरे दिन भी गर्मी का कहर जारी रहा लेकिन पावरकाम को सरकारी विभाग बंद होने से कुछ राहत मिली है। बावजूद इसके रविवार को पंजाब में बिजली की मांग 10,500 मेगावाट रही है। इसे पूरा करने के लिए प्रदेश के 60 फीडरों से एक से लेकर नौ घंटे तक का कट भी लगाया गया है।

कटों का सिलसिला सुबह आठ से शुरू हुआ जो रात जारी रहा। पंजाब के पांच थर्मल प्लांटों में 15 यूनिट में से आज 11 वर्किंग और चार बंद रहे। थर्मल प्लांटों से रविवार को 3760 मेगावाट बिजली का उत्पादन हुआ और पावरकाम ने 5600 मेगावाट बिजली बाहरी राज्यों से खरीदी है। खास बात यह है कि यह पावरकाम की ओर से ज्यादातर कट ग्र्रामीण इलाकों में ही लगाए जा रहे हैं। इन कटों के कारण ग्र्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति की समस्या भी पैदा होने लगी है।

सीएमडी का दावा हमारे पास 15 हजार मेगावाट बिजली का इंतजाम

वहीं, पावरकाम के सीएमडी बलदेव सिंह सरां ने कहा कि पावरकाम के पास बिजली की पूर्ति के लिए पूरा इंतजाम है। अगर मांग 15 हजार मेगावाट तक जाती है तो भी बिजली में कमी नहीं आएगी। उन्होंने बताया कि सर्दी के मौसम में पावरकाम ने बाहरी राज्यों को बिजली सप्लाई की थी जो बढ़ती मांग के दौरान वे वापिस लेंगे। इसी तरह ही कमी को पूरा करने के लिए कुछ बिजली अग्रिम ली जाएगी जो आने वाली सर्दी के मौसम में वापिस कर दी जाएगी। ऐसे में पंजाब वासियों को बिजली को लेकर भयभीत होने की जरूरत नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.