संवाद सहयाेगी, बठिंडा। CBSE Term 2 Examः  केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड (CBSE) द्वारा मार्च व अप्रैल में होने वाली सेकेंड टर्म की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए मैथ्स के सैंपल पेपर जारी किए हैं, जिसे देखकर विद्यार्थियों को अंदाजा हो जाएगा, कि आने वाले दिनों में मैथ्स की परीक्षा किस प्रकार की होगी। सैंपल पेपर में दसवीं मे मैथ्स कुल 40 अंकों की परीक्षा होगी। गौरतलब है कि कोरोना के चलते इस वर्ष सीबीएसई, आईसीएसइ व पंजाब बोर्ड द्वारा विद्यार्थियों के लिए 2 टर्म में परीक्षाओं का आयोजन करने का फैसला लिया था। इसकी फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं दिसंबर में आयोजित कर दी गई थी।

अब सीबीएसइ बोर्ड द्वारा सेकेंड टर्म की परीक्षाओं का आयोजन मार्च अप्रैल में किया जाना है। लेकिन इस संबंध में विद्यार्थियों को यह अंदाजा नहीं था, कि परीक्षाएं किस प्रकार की होंगी। किस प्रकार के प्रश्न आएंगे। वह कितने नंबर के आएंगे। इस दुविधा को दूर करते हुए सीबीएसइ बोर्ड द्वारा विद्यार्थियों के लिए सैंपल पेपर जारी किए हैं, ताकि उनके समय की बचत हो। वह अपनी परीक्षाओं की तैयारी कर सके।

यह भी पढ़ें-पंजाब विधानसभा चुनावः लुधियाना प्रशासन ने की कार्रवाई, 4 राजनीतिक दलाें को 25 नोटिस किए जारी

प्रश्न में पूछे जाएंगे 14 सवाल

सैंपल पेपर के अनुसार 14 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसका समय दो घंटे होगा। जबकि इसमें वहीं प्रश्न भी तीन भागों में विभाजित होंगे। सभी प्रश्न (ए.बी.सी) तीन भागों में विभाजित होंगे। सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे। 10वीं व 12वीं सेशन एक में कुल 6 प्रशन पूछे जाएंगे। जोकि प्रत्येक दो अंक का होगा। वहीं सेशन बी में कुल चार अंक पूछे जाएंगे। प्रत्येक के लिए तीन अंक होंगे। जबकि सेशन सी में कुल 4 प्रश्न पूछे जाएंगे। जोकि 4 अंक के होंगे। समय के अनुसार इन सवालों के जवाब दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-लुधियाना में प्‍यार चढ़ा परवान तो 2 बच्चाें की मां प्रेमी के साथ हुई फरार, जानिए क्‍या है माजरा

Edited By: Vipin Kumar