Move to Jagran APP

इंतजार खत्म: CTET 2022 परीक्षा के लिए 31 अक्टूबर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, यहां समझे पूरा प्रोसेस

शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो गया है। दरअसल सीटीईटी 2022 के लिए 31 अक्टूबर से आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। परीक्षा संबंधी जानकारी सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी।

By Radhika kapoorEdited By: DeepikaPublished: Sat, 29 Oct 2022 08:40 AM (IST)Updated: Sat, 29 Oct 2022 08:40 AM (IST)
इंतजार खत्म: CTET 2022 परीक्षा के लिए 31 अक्टूबर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, यहां समझे पूरा प्रोसेस
31 अक्टूबर से सीटीईटी परीक्षा के लिए अप्लाई करें। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। केंद्रीय शिक्षक पात्रता (CTET) परीक्षा को लेकर बना हर असमंजस दूर हो गया है। बेशक सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन(CBSE) ने सीटीईटी को लेकर पहले शाट नोटिफिकेशन जारी किया था, लेकिन अब पूरा प्रोसेस स्पष्ट कर दिया गया है। 31 अक्टूबर यानी सोमवार से सीटीईटी 2022 को लेकर आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, जोकि तकरीबन एक माह तक जारी रहेगी।

loksabha election banner

उम्मीदवार 24 नवंबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं 25 नवंबर को दोपहर 3:30 बजे तक फीस का भुगतान करना होगा। बता दें कि, सीटीईटी परीक्षा का आयोजन आनलाइन मोड में होगा, जोकि दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच चलेगी। परीक्षा संबंधी जानकारी सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी।

सीटीईटी फीस का भुगतान

सीटीईटी परीक्षा में हर साल हजारों की संख्या में उम्मीदवार अपीयर होते हैं। शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। परीक्षा में पेपर वन और पेपर टू होता है। पेपर वन प्राइमरी और पेपर टू कक्षा छठी से आठवीं तक के शिक्षक बनने के लिए होता है।

उम्मीदवार एक या दोनों परीक्षाएं भी दे सकता है। इनका शुल्क भी परीक्षानुसार है। जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवार एक या दूसरे पेपर के लिए 1000 रुपये और दोनों पेपर के लिए 1200 रुपये शुल्क देंगे। वहीं एससी, एसटी, विकलांग के लिए पेपर वन या पेपर टू के लिए 500 रुपये और दोनों पेपर्स के लिए 600 रुपये शुल्क देंगे।

परीक्षा सिटी प्राथमिकता के आधार पर होगी तय

सीबीएसइ ने स्पष्ट किया है कि सीटीईटी परीक्षा के लिए सिटी की च्वाइस पहली प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन के बाद पहले शुल्क का भुगतान किया है, उनको विशेष शहर में उपलब्धता के अनुसार परीक्षा के शहर की बांट की जाएगी। किसी शहर में कुल क्षमता पूरी हो जाती है तो उम्मीदवारों को किसी अन्य शहर का चयन करने या फिर किए भुगतान रद करने का विकल्प दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Today 29th October: आज सुबह 11 बजे होगी सुरजीत हाकी प्रतियोगिता, जानें और क्या है खास

यह भी पढ़ेंः- लुधियाना एसईएल टेक्सटाइल्स के निदेशक नीरज सलूजा को CBI ने किया गिरफ्तार, बैंक से की 1530 करोड़ की धोखाधड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.