जेएनएन, लुधियाना। CBSE Class 10 Result 2021: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने मंगलवार काे दसवीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। इस बार लुधियाना में ओवरआल टाॅप तीन पर चार विद्यार्थी रहे हैं और तीनों पोजीशंस पर सिविल लाइंस के कुंदन विद्या मंदिर स्कूल ने बाजी मारी है। स्कूल के शिवम गुप्ता ने 99.6 प्रतिशत अंक लेकर टाॅप किया है। वहीं स्कूल की जानवी और हरमन खड़ा ने 99.6 प्रतिशत अंक लेकर दूसरा स्थान पाया है। तीसरे स्थान पर इसी स्कूल की आरुषि ने 99 प्रतिशत अंक लिए हैं।

कुंदन विद्या मंदिर स्कूल की छात्रा हरमन खुशी जताते हुए। (जागरण)

गाैरतलब है कि लुधियाना के छात्र लंबे समय से रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं परीक्षा के परिणाम की घोषणा दोपहर 12 बजे की। इस संबंध में सीबीएसई हेडक्वाटर के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करके जानकारी साझा की गई है। रिजल्ट जारी होने के बाद, cbseresults.nic.in पर विजिट कर स्टूडेंट्स इसे चेक कर सकेंगे।

डिजि लॉकर ऐप खुद के स्मार्ट फोन पर करें अपलोड

परिणाम घाेषित हाेने के बाद खुशी जताती केवीएम की छात्राएं। (जागरण)

स्टूडेंट्स यदि अपना परिणाम डिजी लॉकर से चेक करना चाहते है तो उन्हें डिजि लॉकर ऐप खुद के स्मार्ट फोन पर अपलोड करना होगा। उसके बाद बच्चे का आधार कार्ड नंबर उसमें रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के साथ आधार कार्ड पर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जिसे ऐप में डालने के बाद आप अपना परिणाम सीबीएसई के दसवीं कक्षा परिणाम वाले बॉक्स में जाकर चेक कर सकते है।

यह भी पढ़ें-CBSE Class 10 Result 2021: सीबीएसई 10वीं के नतीजे चंद मिनटों में cbse.nic.in पर होंगे घोषित

 

काेराेना के चलते रद कर दी थी परीक्षा

गौरतलब है कि इस वर्ष कोरोना वायरस महामारी के कारण सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद कर दी गई थी। स्टूडेंट्स के रिजल्ट, वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के अनुसार तैयार किए गए हैं। बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला पहले ही जारी कर दिया था।

यह भी पढ़ें-LIVE CBSE Class 10th Result 2021 Updates: सीबीएसई बोर्ड 10वीं के बस कुछ मिनटों के बाद, इस पेज को करते रहें रिफ्रेश

पंचकूला जोन में डेढ़ लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स

पंचकूला जोन में इस वर्ष 162542 विद्यार्थियों का परिणाम घोषित किया । हालांकि इस वर्ष कोविड-19 परीक्षाएं नहीं हो पाई लेकिन पिछले आंकलन के हिसाब से विद्यार्थियों का परिणाम निकाला जाएगा। हरियाणा से इस वर्ष 143462 विद्यार्थियों का परिणाम आने वाला है और हिमाचल से 15926 विद्यार्थियों का परिणाम आएगा। साथ ही प्राइवेट तौर पर परीक्षा देने वाले 3154 विद्यार्थियों का भी परिणाम घोषित हो गया।

 

 

Edited By: Vipin Kumar