जागरण संवाददाता, लुधियाना। कृषि सुधार कानूनों के विरोध में किए जा रहे किसान आंदोलन के कारण पंजाब में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को कई जगह विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इस विरोध और गुस्से को शांत करने के लिए भाजपा ने अब अपनी रणनीति में बदलाव किया है। भाजपा नेता पंजाबियों से अब नए तरीके से संपर्क साध रहे हैं। सिख परिवारों को भाजपा नेता 'सिखां नाल खास रिश्ता' शीर्षक वाली एक किताब भेंट कर रहे हैं। उन्हें बताया जा रहा है कि भाजपा ने सिखों के लिए कितने बेहतर काम किए हैं।

इस किताब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने सिखों के लिए जो काम किए हैं उन्हें प्रकाशित किया है। करतारपुर साहिब कोरिडोर से 1984 के दंगों का इंसाफ दिलाने व गुरु नानक देव जी के 550 साला समारोह को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने जैसे कार्याें का उल्लेख किया गया है। भाजपा ने इस किताब में विषय सूची में 19 कार्यो का उल्लेख किया गया है। भारतीय जनता पार्टी के नेता प्रदेश स्तर से लेकर जिला स्तर तक इस किताब का वितरण घर-घर जाकर कर रहे हैं।

सबका साथ, सबका विकास के लिए किया काम

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवीण बांसल का कहना है कि भाजपा ने सबका साथ सबका विकास की भावना के साथ हर धर्म के लिए काम किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिख धर्म से गहरा नाता है। इसीलिए उन्होंने कई ऐसे प्रोजेक्टों पर काम किया है जो कि लंबे समय से लंबित पड़े थे। श्री करतारपुर साहिब कोरिडोर खुलने के बाद भारत के सिखों समेत तमाम लोगों को श्री गुरु नानक देव जी के इस पवित्र स्थान पर माथा टेकने का मौका मिला।

केंद्र सरकार ने कई काम किए हैं उनको एक किताब में प्रकाशित किया है ताकि सरकार के किए गए कार्यों को लोगों तक पहुंचाया जा सके। बांसल ने कहा कि 1984 दिल्ली दंगों के न्याय के लिए लगातार मांग की जा रही थी। यह मामला हमेशा लटकाया गया। मोदी सरकार ने इस मामले में तेजी से काम किया और न्याय दिलाया।