Move to Jagran APP

आप माहिर हैं या आरटीएओ लापरवाह है, सवाल उठा रही मात्र 30 सेकेंड तक चलने वाली वेबसाइट

ड्राइविग लाइसेंस बनवाने के लिए 35 दिन की वेटिग चल रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 05:45 AM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 06:07 AM (IST)
आप माहिर हैं या आरटीएओ लापरवाह है, सवाल उठा रही मात्र 30 सेकेंड तक चलने वाली वेबसाइट

राजेश शर्मा, लुधियाना

loksabha election banner

ड्राइविग लाइसेंस बनवाने के लिए 35 दिन की वेटिग चल रही है। इसके बावजूद ऑनलाइन आवेदन के लिए जिस वेबसाइट पर एंट्री करनी होती है वह मात्र 30 सेकेंड में ही बंद हो जाती है, ऊपर से यह हर रोज खुलती भी नहीं, न ही खुलने का कोई समय निर्धारित है। मिसाल के तौर पर 31 जुलाई व एक अगस्त को वेबसाइट एक दिन भी नहीं खुली। रविवार सुबह आठ बजे और सोमवार सुबह नौ बजे तो यह खुली पर 30 सेंकेड के भीतर बंद हो गई। शहर के दोनों ड्राइविग ट्रायल ट्रैक पर अप्वाइंटमेंट लेने के लिए इस प्रक्रिया से गुजरना अनिवार्य होने के कारण हजारों की संख्या में आवेदक परेशान हैं।

दरअसल, शहर में दो ड्राइविग ट्रायल ट्रैक सेंटर हैं। कोरोना के चलते इन दोनों पर प्रतिदिन कितने लाइसेंस बनेंगे इसका कोटा ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा फिक्स किया गया है। 16 लर्निंग, 16 ड्राइविग, 30 रिन्युल व डुप्लीकेट लाइसेंस बनाने के लिए एक दिन में इतनी ही अप्वाइंटमेंट दी जाती है। आवेदकों को शिकवा है कि वेबसाइट कब, कितनी देर खुलेगी इसकी जानकारी नहीं होती। ऐसे में हजारों की संख्या में आवेदक कतार में ही रह जाते हैं। लॉकडाउन के दौरान रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी कार्यालय (आरटीएओ) व ड्राइविग ट्रायल ट्रैक बंद होने से ड्राइविग लाइसेंस की सभी केटेगरी की पेडेंसी बढ़ गई। ऐसे समझें प्रक्रिया

ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट सारथी पर ड्राइविग लाइसेंस के लिए आवेदन होता है। इसमें केटेगरी यानि लर्निग, ड्राइविग लाइसेंस, रिन्युल या डुप्लीकेट चुननी होगी। नाम, पिता का नाम, एड्रेस, जन्म तारीख व ब्लडग्रुप आदि जानकारी मांगी जाएगी। संबंधित दस्तावेज डाउनलोड करने होंगे। इसके बाद सरकारी फीस का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। यह सब प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभाग फाइल नंबर जारी करेगा। अब ड्राइविग ट्रायल ट्रैक पर फोटो करवाने के लिए अप्वाइंटमेंट लेनी पड़ेगी। यह निर्भर करेगा कि वेबसाइट कब खुलेगी। ज्यों ही वेबसाइट खुले तो फाइल नंबर भरने के बाद संबंधित मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे साइट में भरना होगा। अगर तय समयसीमा में यह प्रक्रिया पूरी करने में आवेदक सफल हो जाता है तो अप्वांइटमेंट मिल जाती है।

20 दिन से डीएल के लिए प्रयास कर रहा हूं

लर्निंग लाइसेंस के बाद ड्राइविग लाइसेंस बनवाना है। पिछले 20 दिन से वेबसाइट पर आवेदन के लिए ट्राई कर रहा हूं। वेबसाइट खुलने के चंद सेकेंड के भीतर ही बंद हो जाती है। किसी दिन तो खुलती भी नहीं, ऐसे में समझ नहीं आता अप्वाइंटमेंट कैसे लें।

करन, आवेदक लर्निंग लाइसेंस की अप्वाइंटमेंट ही नहीं मिलती

लर्निंग लाइसेंस बनवाना है, लेकिन अप्वाइंटमेंट ही नहीं मिल रही। वेबसाइट कब व किस दिन खुलेगी यह पता ही नहीं चलता। अगर खुलती है तो अप्वाइंटमेंट भरने से पहले ही बंद हो जाती है। चंडीगढ़ रोड ड्राइविग ट्रायल ट्रैक पर गया था। वहां से जवाब मिला कि यहां से कुछ नहीं होना है सब ऑनलाइन ही है।

शिवम, आवेदक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.