जागरण संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब। पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब जिले के गांव वडिंग खेड़ा में स्थित नवोदय विद्यालय के 13 विद्यार्थी मंगलवार को कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। स्कूल 14 दिन के लिए बंद कर दिया गया है, लेकिन किसी भी बच्चे को घर नहीं भेजा जाएगा। स्कूल डे बोर्डिंग है और बच्चों को स्कूल में रखकर इलाज किया जाएगा। उधर, लंबे समय के बाद एक साथ इतने विद्यार्थियों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद सेहत विभाग चिंतित है।

सेहत विभाग की ओर से की जा रही सैंपलिंग के तहत कुछ दिन पहले इस स्कूल से सैैंपल लिए गए थे और आठवीं कक्षा का एक विद्यार्थी कोरोना संक्रमित पाया गया था। इसके बाद विगत रविवार को स्कूल के सभी 400 विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों के सैंपल लिए गए। इनमें से 13 विद्यार्थी (11 आठवीं व दो नौवीं कक्षा) कोरोना संक्रमित पाए गए। सिविल सर्जन डा. रंजू सिंगला ने कहा कि स्कूल बंद किया गया है और संक्रमित विद्यार्थियों को स्कूल में ही आइसोलेट किया गया है। उन्हें घर भेजने पर उनके परिजनों के संक्रमित होने के खतरे की संभावना को देखते हुए ऐसा किया गया है।

बता दें, राज्य में लंबे समय से इतने केस नहीं आ रहे थे। पंजाब में लगभग स्कूल खुल चुके हैं, लेकिन अब नवोदय विद्यालय में एक साथ इतने अधिक केस आने से शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग व सरकार की चिंता बढ़ गई है। स्कूलों में कोविड प्रोटोकाल का सही ढंग से इस्तेमाल करने की हिदायत दी जा रही है। त्योहारी सीजन में राज्य में कोविड भीड़भाड़ वाले इलाकों में कोविड प्रोटोकाल का खुलेआम उल्लंघन दिखा। अधिकांश लोगों ने तो मास्क लगाना तक छोड़ दिया है। अचानक स्कूल में आए इतने मामलों के बाद राज्य सरकार कोविड प्रोटोकाल के पालन के लिए सख्त कदम उठा सकती है। 

बच्चे स्कूलों में इन बातों का रखें ध्यान

  • शारीरिक दूरी का पालन करें
  • मास्क पहनें
  • एक-दूसरे से खाना शेयर न करें
  • बार-बार हाथ धोएं 
  • सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें
  • अनावश्यक इधर-उधर हाथ न लगाएं

Edited By: Kamlesh Bhatt