कपूरथला, [हरनेक सिंह जैनपुरी]। दुनिया भर के लिए चुनौती बन चुके कोरोना वायरस से निपटने के लिए रेलवे ने भी कमर कस ली है। केंद्र सरकार के आह्वान पर रेलवे ने रेल कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तबदील करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कपूरथला के रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ) की ओर से आइसोलेशन वार्ड वाले कोचों को तैयार करने का काम शुरू हो गया है। आरसीएफ के पास फिलहाल 40 ऐसे नॉन एसी कोच तैयार हैं, जिन्हें दो-तीन दिनों की मशक्कत के बाद आइसोलेशन वार्ड में तबदील किया जा सकेगा। एक कोच में दो या तीन आइसोलेशन बेड होंगे, इस पर अभी विचार चल रहा है। डॉक्टर के लिए भी कोच के भीतर ही व्यवस्था की जाएगी।

कोरोना की चुनौती से निपटने का बड़ी पहल, एक कोच में बनाए जाएंगे दो या तीन आइसोलेशन बेड

रेलवे को लगभग 40 फीसद कोचों की आपूर्ति करने वाले आरसीएफ कपूरथला के जीएम रविंद्र गुप्ता को रेलवे मंत्रालय से इस संबंध में पत्र मिला है। इस पर तत्काल प्रभाव से डिजाइन का काम शुरू हो गया है। लॉक डाउन से पहले आरसीएफ में 40 कोच तैयार थे, जिन्हें रवाना नहीं किया जा सका था। जीएम ने बताया कि अब इन कोचों को दो-तीन दिनों के भीतर आइसोलेशन वार्ड में तबदील करने पर काम चल रहा है। रेल मंत्रालय के निर्देश पर उत्तर रेलवे व पूर्व रेलवे के कर्मचारी इस काम में रात-दिन जुटे हुए हैं।

आरसीएफ के जीएम ने कहा, दिन-रात काम कर रहा है स्टाफ

उन्होंने बताया कि एक कोच में आठ केबिन होते हैं, लेकिन सभी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता क्योकि कोरोना वायरस पीडि़त के लिए अलग बाथरूम होना चाहिए। इस वजह से एक कोच में दो या तीन आइसोलेशन बेड होंगे। इस पर विचार चल रहा है। डॉक्टर के लिए भी कोच में ही व्यवस्था की जाएगी। इस संबंध में विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह भी ली जा रही है और इस पर अभी मंथन हो रहा है। उल्लेखनीय है कि एक कोच में चार बाथरूम होते हैैं।

यह भी पढें: Corona Lock down: डीएसपी को आया फोन- सर दूल्हा बोल रहा हूं, आज के फेरे हैं गाड़ी जाने दोगे क्‍या

डॉक्टरों के लिए भी कोच के भीतर ही होगी व्यवस्था, मास्क व वेंटीलेटर भी हो रहा तैयार

जीएम ने बताया कि आरसीएफ की तरफ से ट्रायल के तौर पर ढाई-तीन सौ मास्क भी बनाए गए हैं। इसके अलावा वेंटीलेंटर बनाने पर भी काम चल रहा है। हमने जिस वेंटीलेटर को डिजाइन किया है, वह बहुत सस्ता पड़ेगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



यह भी पढ़ें: मनोहरलाल का ऐलान- कोरोना से जंग में जुटे डॉक्‍टरों व कर्मियों के हादसे पर मिलेंगे 20 से 50 लाख


यह भी पढ़ें: Lock down का असर: हरियाणा की पहली मरीज COVID-19 से मुक्‍त, कोई नया केस नहीं आया सामने


यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग के बीच अच्‍छी खबर, पंजाब के पहले COVID-19 मरीज ने महामारी को दी मात

 

यह भी पढ़ें: कोरोना के बचाव के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी, अपनाएं भोजन में 2 फीसद का नियम

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!