Move to Jagran APP

Navaratri 2023: देसी विदेशी फल और फूलों से महका माता वैष्णो देवी का दरबार

Navaratri 2023 मां वैष्णो देवी की पवित्र व अलौकिक पिंडियों की भव्य सजावट को लेकर तैयारियां मुकम्मल हुई। यही नहीं भवन प्रांगण में जगह-जगह विशाल स्वागत द्वार भी बनाए गए इन स्वागत द्वार में विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियां सुसज्जित की गई।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Fri, 24 Mar 2023 11:09 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 11:09 AM (IST)
Navaratri 2023: देसी विदेशी फल और फूलों से महका माता वैष्णो देवी का दरबार
देसी विदेशी फल और फूलों से महका माता वैष्णो देवी का दरबार

फगवाड़ा, जागरण संवाददाता। 22 मार्च से शुरू हुए पवित्र नवरात्रों पर पवित्र श्री वैष्णो देवी की स्वर्ण युक्त प्राचीन गुफा के परिसर के साथ ही कृत्रिम गुफाओं व परिसर को देसी विदेशी फल फूलों से भव्य रूप से सजाया गया। यही नहीं भवन प्रांगण में जगह-जगह विशाल स्वागत द्वार भी बनाए गए।

loksabha election banner

मां वैष्णो देवी की पवित्र व अलौकिक पिंडियों की भव्य सजावट को लेकर तैयारियां मुकम्मल हुई। यही नहीं भवन प्रांगण में जगह-जगह विशाल स्वागत द्वार भी बनाए गए, इन स्वागत द्वार में विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियां सुसज्जित की गई, हालांकि मां वैष्णो देवी के भवन की भव्य सजावट पारंपरिक तौर पर हर वर्ष चैत्र तथा शारदीय नवरात्रों में निरंतर की जाती है।

वहीं श्राइन बोर्ड की निगरानी में नवरात्रि के उपलक्ष्य में माता श्री वैष्णो देवी में की गई फूलों की सजावट मनमोहक दृश्य पेश कर रही है। एमिल कंपनी दिल्ली के मालिक केके शर्मा श्राइन बोर्ड के सहयोग से पिछले 22 सालों से माता श्री वैष्णो देवी की पवित्र गुफा में विकास और फूलों की सजावट का कार्य करते आ रहे हैं।

देसी-विदेशी फूलों से सजा दरबार

केके शर्मा वैष्णो देवी के भोग के लिए फलों की सेवा और सजावट के लिए विदेशी फूलों की सेवा के अलावा पवित्र गुफा और परिसर में पत्थर व टाइल्स लगवाने में योगदान करते आ रहे हैं। वहीं नवरात्रि के शुभ अवसर पर केके शर्मा द्वारा देसी और विदेशी फूलों व फलों से सजावट की गई ।

इस बार विदेशी फूलों के अलावा कोलकाता, बैंगलोर, पुणे और केरल आदि स्थानों से मंगवाए गए फूलों से सजावट की गई है। उन्होंने बताया कि सजावट के लिए 350 के करीब कारीगर यू.पी. और कोलकाता आदि स्थानों से पहुंचे हैं।

करीब सैकड़ों किस्म के विदेशी फूलों व फलों का प्रयोग किया गया है। इन फूलों में गुलाब, कारमिसन, लिल्ली, मैरीगोल्ड, रजनीगंधा, जैस्मीन, गुलदावरी, जरवीरा आदि विशेष हैं। केके शर्मा श्री हरिमंदिर साहिब,जगन्नाथ मंदिर, सिद्धिविनायक,पशुपतिनाथ, कामाख्या देवी,अमरनाथ की पवित्र गुफा के अलावा अन्य तीर्थ स्थलों पर सजावट की सेवा निभा रहे हैं। इस दौरान के के शर्मा व उनके बेटे संचित शर्मा ने प्रथम नवरात्रि पर माता वैष्णो देवी के दरबार में माथा टेक आशीर्वाद लिया।

मां की सेवा करना अच्छी पहल

के के शर्मा द्वारा माता वैष्णो देवी में फूलों की सेवा का कार्य करना एक बढ़िया पहल है। यह बात श्री अमरनाथ यात्रा भंडारा ऑर्गनाइजेशन सायबो के अध्यक्ष राजन कपूर ने कही। कपूर ने कहा कि के के शर्मा समाज में एक बढ़िया काम कर रहे हैं।

उन्होंने के के शर्मा द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने माता रानी के आगे कामना करते हुए कहा कि माता रानी हमेशा शर्मा परिवार पर अपनी कुप्या बनाएं रखें।उन्होंने कहा कि के के शर्मा द्वारा धार्मिक स्थलों पर इस प्रकार के कार्य निरंतर जारी रहेंगे। कपूर ने सभी देशवासियों को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.