Move to Jagran APP

विरासती शहर कपूरथला की सड़कों पर अतिक्रमण की भरमार, घंटों जाम में फंस रहे वाहन चालक

विरासती शहर के बाजारों की सड़कों पर अतिक्रमण की भरमार है। नगर निगम ने पिछले अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है जिससे दुकानदारों के हौंसले बुलंद हैं। दुकानदारों ने चार से पांच फुट तक सड़कों के किनारे सामान रख कर कब्जा कर रखा है।

By Edited By: Published: Sun, 18 Sep 2022 09:52 PM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2022 09:27 AM (IST)
विरासती शहर कपूरथला की सड़कों पर अतिक्रमण की भरमार, घंटों जाम में फंस रहे वाहन चालक
कपूरथला की सड़कों पर अतिक्रमण की भरमार है।

नरेश कद, कपूरथला। विरासती शहर के बाजारों की सड़कों पर अतिक्रमण की भरमार है। नगर निगम ने पिछले अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है जिससे दुकानदारों के हौंसले बुलंद हैं। दुकानदारों ने चार से पांच फुट तक सड़कों के किनारे सामान रख कर कब्जा कर रखा है जिससे वाहन चालकों तथा राहगीरों को आने-जाने में परेशानी झेलनी पड़ती है। शहर के अमृत बाजार, सब्जी मंडी, सत्यनारायण बाजार, माल रोड, शहीद भगत सिह चौक, सराफा बाजार में दुकानदारों की ओर से किए गए अतिक्रमण के करण सड़कें छोटी पड़ गई है जिससे जाम लग जाता है।

loksabha election banner

लगभग 15 फुट की सड़क अतिक्रमण की वजह से आठ फुट से भी कम रह गई है। बाजारों में तेज रफ्तार में दौड़ने वाले दो पहिया वाहनों के कारण कई राहगीर हादसों का शिकार बन चुके हैं। वहीं, शहर के सुल्तानपुर लोधी रोड पर अतिक्रमण की भरमार है। कचहरी चौक से लेकर आरसीएफ तक इस रोड पर दुकानदारों व रेहड़ी वालों ने कब्जा कर रखा है जिससे मुख्य सड़क पर यातायात बाधित होता है। चारबत्ती चौक से रमणीक चौक तक तथा गरारी चौक से सिविल अस्पताल तक भी दोनों तरफ दुकानदारों ने कब्जा कर रखा है। आरसीएफ के गेट नंबर दो एवं तीन पर भी दोनों तरफ अवैध कब्जों की वजह से जाम लग जाता है। नगर निगम की कार्रवाई खानापूर्ति तक ही सीमित सड़कों पर किए गए अतिक्रमण हटाने को लेकर नगर निगम गंभीर नही है। निगम के अधिकारी अगर कभी कभार कार्रवाई करते हैं तो दुकानदार दोबारा अपनी दुकानों का सामान बाहर रख लेते हैं। अमृत बाजार में सड़क के किनारे रेहड़ी व फड़ी वालों ने कब्जा कर रखा है। पुरानी सब्जी मंडी में सीवरेज डालने के लिए खोदी गई सड़क के चलते लोगों ने सड़क के बीचों-बीच अपनी रेहड़ियां व फड़ियां लगा रखी है। जिस कारण पैदल चलने वालों के लिए समस्या पैदा हो रही है। शहर के अमृत बाजार, पुरानी सब्जी मंडी, सत्यनारायण बाजार व माल रोड की सड़कों पर दुकानदारों ने सामान रखकर सड़क पर कब्जा कर रखा है। इससे लोगों का बाजार में पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। इस संबंध में अर्बन आउटफिट के मालिक सरबजीत नाहर का कहना है कि विरासती शहर के सुल्तानपुर लोधी रोड पर गरारी चौक से लेकर चारबत्ती चौक तक सड़क अवैध कब्जों की भेंट चढ़ गई है। सड़क के किनारों पर अतिक्रमण के चलते राहगीरों को आने जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

अतिक्रमण से सड़क छोटी होती जा है। नगर निगम की कार्रवाई के बावजूद दुकानदारों के हौसले बुलंद हैं। शहर निवासी राणा का कहना है कि दुकानदारों ने सड़क पर पांच फीट तक कब्जा कर रखा रखा है जिससे पैदल चलने वाले लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है। अतिक्रमण के कारण सड़क पर जाम लग जाता है तथा लोग हादसों का शिकार हो रहे हैं। अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई करने की जरूरत है। शहर निवासी साहिल शर्मा का कहना है कि गरारी चौक से लेकर चारबत्ती चौक, फिर नई सब्जी मंडी के बाहर सड़क पर अतिक्रमण की भरमार है। लोगों व वाहन चालकों का चलना मुश्किल हो जाता है। नगर निगम को सड़क से अतिक्रमण हटा कर लोगों की मुश्किलों का हल करना चाहिए।

आरसीएफ में काम करने वाले मोहल लाल ¨सह का कहना है कि सब्जी मंडी के बाहर सड़क के दोनों तरफ फल व सब्जी के दुकानदारों, फड़ी व रेहड़ी वालों की ओर से किए गए अतिक्रमण के कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं। वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। नगर निगम को चाहिए कि अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करे। अतिक्रमण करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई : ईओ इस संबंध में नगर निगम के ईओ बृज मोहन का कहना है कि समय-समय पर अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। कब्जा करने वालों का सामान जब्त कर जुर्माना किया जाता है। उन्होंने दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि वह अपना सामान दुकान के अंदर रखें तथा सड़क को अतिक्रमण मुक्त बनाने में नगर निगम का सहयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.