जागरण संवाददाता, जालंधर। गुरु नानक पुरा फाटक पर रात 1.26 बजे के करीब तेज रफ्तार आई-20 गाड़ी ने फाटक तोड़ दिया और सीधे डिवाइडर पर जा टकराई। इसके बाद फाटक को बंद कर दिया गया था, जिसके कारण करीब 17 घंटे तक मरम्मत के लिए बंद रहा। इस दौरान वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। शाम 5 बजे के आसपास आखिरकार गेट को आम जनता के लिए खोल दिया गया। 

इससे पहले, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कार में 6 लोग सवार थे और उन्होंने नशा किया हुआ था। गेटमैन अरविंद कुमार ने बताया कि रात 1:24 बजे डीजल इंजन क्रॉस करना था तभी लाडोवली रोड की तरफ से आई तेज रफ्तार कार ने फाटक में टक्कर मार दी। इस कारण फाटक पूरी तरह से टूट गया और कार सीधे डिवाइडर से जा टकराई। कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। मौके पर आरपीएफ के मुलाजिमों की तरफ से उस कार को जब्त कर लिया गया। गेटमैन अरविंद ने तुरंत इसकी सूचना आरपीएफ जीआरपी सहित आला रेल अधिकारियों को दी।देर रात ही मुलाजिम घटनास्थल पर पहुंच गए थे। वहीं रेल अधिकारियों ने आगे की कार्रवाई शुरू कर दी। 

फाटक टूट जाने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की आवाजाही अधिक होने की वजह से परेशानी ज्यादा हो रही है। दो पहिया व चार पहिया वाहन चालकों को वापस दूसरे रास्ते से जाना पड़ रहा है।

बता दें कि फाटक को ठीक करने में लगभग 6-7 घंटे का समय लग सकता है। कार तेज रफ्तार में अधिक होने की वजह से गेट बंद होने के बावजूद पांच फीट तक टेढ़ा होकर ऊपर को उठ गया है। यही नहीं फाटक बंद होते समय जहां पर लॉक लगता है वह भी पूरी तरह से क्रैक हो गया है। जिस वजह से इस सिस्टम को बदलने में भी घंटों का समय लगेगा। क्योंकि उसे उखाड़ना पड़ सकता है। यही नहीं रेल वर्कशाप में फाटक पर लाक की सिस्टम भी बताया जा रहा है कि यहां नहीं हैं। ऐसे में अगर इस पार्ट को लुधियाना से मंगवाना पड़ा तो इससे समय की बर्बादी भी होगी और दूसरी तरफ से टेढ़े हुए फाटक को भी सीधे करने में भी मैन पावर के साथ-साथ समय अधिक लगेगा।

इन रास्तों का करें इस्तेमाल

  • लाडोवाली रोड से गुरु नानक पुरा फाटक की तरफ आने वाले वाहन चालकी बाया पीएपी, रामांडी चौक से यू टर्न लेकर फ्लाईओवर के रास्ते का इस्तेमाल करें।
  • लाडोवाली रोड से ही गुरु नानक पुरा फाटक की तरफ आने वाले वाहन चालक बाया रेलवे कालोनी से होते हुए बशीरपुरा फाटक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • वहीं चौगिट्टी चौक की तरफ से गुरु नानक पुरा फाटक की तरफ आने वाले वाहन चालक बाया पीएपी चौक, बीएसएफ चौक से होते हुए लाडोवाली रोड आ सकते हैं।

Edited By: Vinay Kumar