जासं, जालंधर। Rail Roko Andolan जालंधर में आज आप रेल यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो इस शाम तक टाल दें। सुबह 10 बजे से किसानों ने रेल रोको आंदोलन शुरू कर दिया है। शहर में किसान दकोहा रेलवे फाटक और धन्नोवाली फाटक पर धरना दे रहे हैं। किसानों ने ट्रेनों को रोककर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है।रेल आंदोलन के चलते लुधियाना, दिल्ली तथा जम्मू की तरफ जाने वाली ट्रेनें बुरी तरह प्रभावित हो गई हैं। किसानों ने दकोहा के पास चंडीगढ़-अमृतसर इंटरसिटी ट्रेन को रोक दिया है। अमृतसर से छत्रपति शिवाजी टर्मिनल दादर एक्सप्रेस को करतारपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ा कर दिया गया है। आम्रपाली एक्सप्रेस जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन पर खड़ी है। किसानों के धरने के कारण बीएसएफ चौक पर भारी जाम लग गया है। जालंधर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर भी वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जोधपुर से ट्रेन पर बैठे सरवन कुमार ने कहा कि इस तरह से अब परेशानी ज्यादा बढ़ेगी क्योंकि किसानों की वजह से चल रहे प्रदर्शन के कारण ट्रेनों को रोक दिया गया है वह कल शाम को ट्रेन में सवार होकर वैष्णो देवी के लिए चले थे और अब जालंधर स्टेशन पर गाड़ी चलने का इंतजार कर रहे हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से आज सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक किसान रेलवे ट्रैक पर धरना देंगे और रेल गाड़ियां रोकेंगे। दोआबा किसान संघर्ष कमेटी की ओर से काला बकरा, भोगपुर और आदमपुर में रेलवे ट्रैक पर धरना प्रदर्शन करेंगे। बीकेयू राजेवाल के जिला प्रधान मनदीप सिंह समरा, मुख्य प्रवक्ता जत्थेदार कश्मीर सिंह जंडियाला तथा जिला यूथ प्रधान अमरजोत सिंह ने कहा कि भारतीय किसान यूनियन बीकेयू के बैनर तले किसानों की ओर से जालंधर के दकोहा फाटक के पास ट्रेनें रोकी जाएगी।

कीर्ति किसान यूनियन के प्रधान सलविंदर सिंह ने बताया कि संगठन की ओर से नेशनल हाईवे पर धन्नो वाली गांव स्थित रेलवे ट्रैक पर धरना प्रदर्शन कर रेल रोकी जाएंगी। किसानों की ओर से इस माह में यह 6वां रेल रोको व हाईवे रोकने का प्रोग्राम है। इससे पहले 5 बार हाईवे जाम कर चुके हैं। आंदोलन से आम जनता भी तंग आ चुकी है, किसानों के प्रति नाराजगी जाहिर करने लगी है।

यह भी पढ़ें-  Jalandhar Today 18th October 2021 : देश भगत यादगार हाल में एग्जीबिशन सुबह 10 बजे, जानिए और क्या खास है जालंधर में आज

सिटी रेलवे स्टेशन पर रोकी गई आम्रपाली कटिहार अमृतसर एक्सप्रेस। 

अलर्ट पर रेलवे: किसानों ने फिरोजपुर मंडल के चार सेक्शन किए ब्लाक

किसानों की तरफ से किए जा रहे विरोध की वजह से रेलवे ने अलर्ट जारी कर दिया है। ताकि किसी प्रकार की भी रेल संपत्ती को नुकसान न हो। वहीं किसानों की तरफ से रेल आवाजाई को पूरी तर से ठप कर ऐने के लिए फिरोजपुर मंडल के चार सेक्शन को ब्लाक कर दिया है। ताकि रेल न चल पाए। इसके तहत फिरोजपुर-फाजिल्का सेक्शन को रोकने के किसानों की तरफ से फिरोजपुर सिटी यार्ड को सुबह सवा पांच बजे बंद कर दिया, फिरोजपुर-लुधियाना सेक्शन को अजीतवाल यार्ड पर सुबह 5.25, फिरोजपुर फाजिल्का सेक्शन को गुरु हरसराय यार्ड पर 7.40 और फिरोजपुर लुधियाना सेक्शन, चाहुकीमान यार्ड में सुबह आठ बजे से किसान रेल ट्रैक पर बैठ गए हैं। जिस वजह से रेल यातायात पूरी तरह से अवरुध हो गया है।

धन्नोवाली रेलवे फाटक पर श्री अखंड पाठ प्रारंभ।

फिलहाल रेलवे की तरफ से विभिन्न रूटों पर केवल इंजन (पावर) चलाकर ही चैक किया जा रहा है, ताकि यात्री ट्रेनें चलाएं तो किसी प्रकार की दिक्कत न हो। बता दें कि रेलवे की तरफ से दो दिन पहले ही संभावित धरनास्थल व उनकी नजदीकी स्टेशनोें पर सुरक्षा के लिहाज से पुख्ता प्रबंध करने संबंधी आरपीएफ और जीआरपी को आदेश जारी कर दिये गए थे। जिसमें साफ तौर पर कहा गया था कि सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया जाए, ताकि किसी प्रकार की घटना स्टेशन पर घटित न हो और यात्रियों व रेल संपत्ती का किसी भी सूरत में नुकसान न हो। इन संभावित स्टेशनों में जालंधर कैंट के पास धन्नोवाली फाटक, करतारपुर, नकोदर आदि शामिल हैं।

करतारपुर में अमृतसर से दादर जा रही ट्रेन रोकी

संस, करतारपुर: यहां रेलवे स्टेशन पर दादर एक्सप्रेस सुबह 10 बजे से खड़ी है। उसमें सवार यात्री परेशानी में हैं। करतारपुर स्टेशन पर रेलवे का कोई काउंटर तक नहीं है। न ही यहां पर पानी मिलता है और ना ही कुछ खाने के लिए। अब दोपहर 4:00 बजे के बाद ही ट्रेन दिल्ली की ओर रवाना होगी। 

Edited By: Vinay Kumar