Move to Jagran APP

Punjab News: त्योहारों में जनता की सुरक्षा के लिए पुलिस हाई अलर्ट, बम स्क्वॉड के साथ 24 घंटे होगी निगरानी

पुलिस कमिश्नर कुलदीप चाहल ने लोगों की सुरक्षा के लिए शहर के सारे थानों के प्रभारियों को दीपावली तक नाकाबंदी बढ़ाने और सर्च अभियान चलाने के आदेश जारी किए हैं। वहीं जरूरत पड़ने पर पीएपी से भी पुलिस की एक टुकड़ी मंगवाई जा सकती है। हालांकि पुलसि कमिश्नर चाहल ने थानों में भी नफरी रखने का फैसला किया है।

By sukrant safariEdited By: Shubham SharmaPublished: Tue, 24 Oct 2023 04:00 AM (IST)Updated: Tue, 24 Oct 2023 04:00 AM (IST)
त्योहारों में जनता की सुरक्षा के लिए पुलिस हाई अलर्ट।

सुक्रांत, जालंधर। दशहरा, दीपावली सहित तमाम त्योहार आने वाले हैं और लोगों की भीड़ सड़कों पर है। ऐसे में अब पुलिस कमिश्नर ने लोगों की सुरक्षा के लिए सख्ती शुरु कर दी है। शहर में त्योहार मनाने वाले लोगों की सुरक्षा का जिम्मा 7 सौ पुलिस जवानों के कंधों पर होगा।

पुलिस कमिश्नर कुलदीप चाहल ने लोगों की सुरक्षा के लिए शहर के सारे थानों के प्रभारियों को दीपावली तक नाकाबंदी बढ़ाने और सर्च अभियान चलाने के आदेश जारी किए हैं। वहीं जरूरत पड़ने पर पीएपी से भी पुलिस की एक टुकड़ी मंगवाई जा सकती है। हालांकि पुलसि कमिश्नर चाहल ने थानों में भी नफरी रखने का फैसला किया है ताकि थानों में आने वाले लोगों की परेशानियों को भी सुना जा सके।

सादे कपड़े में पुलिस कर्मी तैनात

त्योहारों मद्देनजर पुलिस कमिश्नर ने संदिग्धों पर नजर रखने के लिए बाजारों में सादे कपड़ों में पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया है। सोमवार से ही शहर के बाजारों में पुलिस के विशेष दस्ते और सादे कपड़ों में पुलिस कर्मी, जिनमें महिला पुलिस कर्मी भी शामिल रहेंगी, तैनात हो गए हैं। इसके अलावा दंगा रोधी दस्ता, बम रोधी दस्ता और डॉग स्क्वॉड की टीम भी विशेष नजर रखेगी।

पुलिस कमिश्नर कुलदीप चाहल ने बताया कि 24 घंटे शहर में पुलिस निगरानी करेगी। करीब 35 पीसीआर टीमें, जिनमें जूलो गाड़ियां भी होंगी, सड़कों पर तैनात रहेंगी। इसके अलावा शहर भर में 30 से ज्यादा नाका लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सारे थाना प्रभारियों को विशेष निर्देश दिए गए हैं कि रोजाना अपने इलाके में नाके और चेकिंग अभियान सुनिश्चित किए जाएं।

यातायात को सुचारू रखने के लिए तैयार होगा पुलिस बल

त्योहारों के दिनों में बाजारों में भीड़भाड़ ज्यादा होगी, जिससे यातायात बाधित रहेगा। इसका हल निकालने के लिए पुलिस कमिश्नर ने एडीसीपी ट्रैफिक कंवलजीत सिंह चाहल को लगा दिया है। ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ पीसीआर टीमें भी तैनात कर दी हैं और उनका दायरा भी बढ़ा दिया गया है। सीपी ने बताया कि तीस पीसीआर मोटरसाइकिल सवार पुलिस जवान तंग बाजारों में गश्त करेगे। बड़े वाहनों का प्रवेश त्योहारों तक बाजारों में बंद किया जा रहा है।

बिना पहचान पत्र के रखा गेस्ट तो होटल पर कार्रवाई

पुलिस कमिश्नर कुलदीप चाहल ने बताया कि होटल, गेस्ट हाउस वालों को विशेष हिदायतें जारी कर दी गई हैं। उनको अपने पास ठहरने वाले गेस्ट की लिस्ट बनाने और पुलिस को देने के लिए कहा गया है। सभी को आदेश दिए गए हैं कि बिना आईडी किसी को भी कमरा न दें अन्यथा उन पर कार्रवाई की जा सकती है।

रात दिन रहेगी पुलिस की सुरक्षा

त्योहारों के सीजन में पुलिस ने फिर से सख्ती बढ़ाते हुए शहर में तीस से ज्यादा नाके लगाए हैं। रात के समय भी बाजारों में देर रात तक भीड़ रहने के कारण पुलिस को रात के नाकों पर भी सख्ती करने के आदेश दिए गए हैं। रात में चौराहों पर विशेष नाकाबंदी होगी और वाहनों की चेकिंग भी की जाएगी।

महिला पुलिस कर्मी भी देर रात तक देंगी ड्यूटी

रात के समय लगने वाले विशेष नाकों पर महिला पुलिस कर्मी भी देर रात तक तैनात रहेंगी। त्योहारों के दिनों में खरीदारी करने वालों में महिलाएं भी शामिल होती हैं, जो कई बार रात तक भी बाजार में रहती हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिए महिला पुलिस कर्मी तैनात करने के आदेश जारी किए गए हैं।

संवेदनशील इलाके किए चिन्हित, रहेगी ज्यादा सुरक्षा

पुलिस ने शहर में करीब 18 इलाके संवेदनशील चिन्हित किए हैं, जिनमें माडल टाउन, बस्तियात के कुछ इलाके, रैनक बाजार, नौहरियां बाजार, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि शामिल हैं। तंग बाजारों सहित रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर विशेष तौर पर पुलिस बल तैनात रहेगा।

एडीसीपी संभालेंगे सुरक्षा की कमान

पुलिस कमिश्नर चाहल ने बताया कि सारे एडीसीपी खुद सुरक्षा की कमान संभालेंगे। इसके अलावा सारे एसीपी भी अपने अपने थानों में सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगी। उन्होंने बताया कि वह खुद इस बात की निगरानी करेंगे कि शहर में कहीं पर भी सुरक्षा में चूक न हो।

हिस्ट्रीशीटरों की निकाली पुलिस सारी शीट

त्योहारों में शरारती तत्वों पर नकेल कसने के लिए पुलिस ने हिस्ट्रीशीटरों की लिस्ट भी निकाल ली है। करीब 50 हिस्ट्रीशीटर की शीट निकाल कर उन पर खास नजर रखी जाएगी। वहीं उनको भी अपने अपने थानों में आकर हाजरी लगवाने के लिए कहा जाएगा।

त्योहारों के दिनों में पुलिस सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं कर सकती है। सारे अधिकारी खुद सुरक्षा में तैनात रहेंगे और वह खुद भी निगरानी रखेंगे कि कहीं पर कोई लापरवाही न हो। लोगों को भी अुपील है कि पुलिस का सहयोग करें, यदि कहीं पर भी कोई संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति के बारे में पता लगता है तो तुरंत पुलिस को सूचित करें। -पुलिस कमिश्नर कुलदीप चाहल,  - सुक्रांत

यह भी पढ़ेंः Punjab News: जालंधर में दिवाली सहित इन त्योहारों पर पटाखे चलाने की समय सीमा तय, जानें कितने बजे तक मिली छूट?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.