Move to Jagran APP

Punjab: अंधविश्वास में मकान की नींव में रखा श्री गुटका साहिब, Sikh धार्मिक कमेटी ने लिखवाया माफीनामा

नबीपुर गांव के रणजीत सिंह ने अपने नए घर का निर्माण शुरू करवाया था। मकान की उम्र लंबी हो इस अंधविश्वास में उसने इमारत की नींव पर श्री गुटका साहिब व पांच तरह के फल रखकर निर्माण शुरू करवाया।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 11:58 AM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 11:58 AM (IST)
गांव नबीपुर में रणजीत सिंह से माफीनामा लिखवाते हुए सेवादार बलबीर सिंह मुच्छल।

संसू, पट्टी (अमृतसर)। यहां गांव नबीपुर में एक व्यक्ति द्वारा अंधविश्वास में निर्माणाधीन मकान की नींव में श्री गुटका साहिब रखवाने पर माफीनामा लिखवाया गया है। गांव के रणजीत सिंह ने अपने नए घर का निर्माण शुरू करवाया था। मकान की उम्र लंबी हो, इस अंधविश्वास में उसने इमारत की नींव पर गुरबाणी से संबंधित श्री गुटका साहिब व पांच तरह के फल रखकर निर्माण शुरू करवाया। धार्मिक संगठनों के लोगों को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने इस पर एतराज जताया। श्री गुरु ग्रंथ साहिब सतकार कमेटी के सेवादार बलबीर सिंह मुच्छल मौके पर पहुंचे व श्री गुटका साहिब को निकलवाकर परिवार को धार्मिक सजा दी। रणजीत सिंह से माफीनामा लिखवाया गया है।

loksabha election banner

गांव वालों की मौजूदगी में परिवार को दी गई धार्मिक सजा

सेवादार मुच्छल ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि गांव नबीपुर में रणजीत सिंह नाम का व्यक्ति अपना घर बनवा रहा है। परिवार ने अंध विश्वास में पड़कर श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की पवित्र बाणी से संबंधित श्री गुटका साहिब व 5 तरह के फल नींव में रखे हैं। यह सिख मर्यादा के खिलाफ है। उन्होंने बताया कि गांव के लोगों की मौजूदगी में रणजीत सिंह के परिवार को धार्मिक सजा दी गई। उन्हें श्री अकाल तख्त साहिब के सामने पेश होकर अपनी भूल बख्शाने कहा गया। साथ ही, गांव के गुरुद्वारा साहिब में चल रही कार सेवा में सीमेंट, सरिया व अन्य निर्माण योग्य सामान दान करने का निर्देश दिया गया है। 

ऐसी गलती दोबारा नहीं होगीः रणजीत

उधर, रणजीत सिंह व उसके परिवार ने भविष्य में दोबारा ऐसी गलती न करने का आश्वासन दिलाते गांव के गुरुद्वारा साहिब में कड़ाह प्रसाद की देग करवाकर कहा कि उसका परिवार श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का पूरा सम्मान करता है। बाद में सेवादार बलबीर सिंह मुच्छल ने रणजीत सिंह से माफीनामा भी लिखवाया। 

यह भी पढ़ें - हिमाचल से आने वालों को कोविड टेस्ट रिपोर्ट के बाद मिलेगी पंजाब में एंट्री, होशियारपुर की डीसी ने जारी किए आदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.