Move to Jagran APP

Petrol Diesel Price : जानिए जालंधर में आज क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट, केंद्र के बाद अब राज्य की छूट का इंतजार

पेट्रोल डीजल की बिक्री पर कम की गई एक्साइज ड्यूटी से उपभोक्ताओं को खासी राहत मिली है। अगर केंद्र की तर्ज पर राज्य सरकार भी एक्साइज ड्यूटी में राहत देती है तो फिर राज्य में पेट्रोल डीजल की कीमतों में काफी कमी आ सकती है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 12:49 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 12:49 PM (IST)
Petrol Diesel Price : जानिए जालंधर में आज क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट, केंद्र के बाद अब राज्य की छूट का इंतजार
पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होने से उपभोक्ताओं को खासी राहत मिली है।

मनुपाल शर्मा, जालंधर। केंद्र की तरफ से पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर कम की गई एक्साइज ड्यूटी से उपभोक्ताओं को खासी राहत मिली है। महानगर में रविवार से पेट्रोल की कीमत 96.18 रुपए और डीजल की कीमत 86.55 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। शनिवार तक महानगर में पेट्रोल की कीमत 104.54 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.23 रुपए प्रति लीटर थी। हालांकि नवंबर महीने से मार्च महीने तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में खासा फेरबदल नहीं हुआ था और चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद ही तेल की कीमतों में आग लगी थी। 

loksabha election banner

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र की तरफ से पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने की घोषणा के साथ ही राज्यों से भी अपील की है कि वह भी उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए एक्साइज ड्यूटी कम करें। अगर केंद्र की तर्ज पर राज्य सरकार भी एक्साइज ड्यूटी में राहत देती है तो फिर राज्य में पेट्रोल डीजल की कीमतों में काफी कमी आ सकती है। उपभोक्ताओं के अलावा पेट्रोलियम डीलर भी राज्य सरकार की तरफ से पेट्रोल डीजल की बिक्री पर एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन पंजाब ने शनिवार को ही इसे उपभोक्ताओं के अलावा पेट्रोलियम व्यवसाय के लिए खासा जरूरी बताया था। तर्क यह दिया जा रहा है कि पड़ोसी राज्यों में पहले ही वैट की दरें पंजाब की तुलना में कम है। जिस वजह से पड़ोसी राज्यों में तेल की कीमतें भी पंजाब से सस्ती हैं। यही वजह है कि पंजाब में तेल की बिक्री तुलनात्मक हिमाचल प्रदेश से कम हो रही है।

एसोसिएशन के प्रवक्ता मोंटी गुरमीत सहगल ने कहा कि तेल कंपनियां लाकडाउन की अवधि के दौरान भी अपने मुनाफे का रिकार्ड बना चुकी हैं। अब तेल कंपनियों को भी केंद्र सरकार की तर्ज पर उपभोक्ताओं एवं पेट्रोलियम डीलर्स को राहत देने के लिए अपने मुनाफे को कुछ कम करना होगा। राज्य सरकार को अति शीघ्र पंजाब में पेट्रोल डीजल की बिक्री के ऊपर एक्साइज ड्यूटी कम करने की घोषणा करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.