Move to Jagran APP

Punjab Kisan Protest: जालंधर से चंडीगढ़, लुधियाना व होशियारपुर के बदले रूट, राखी बांधने जाएं तो ये रास्ते अपनाएं

जालंधर में गन्ने के समर्थन मूल्य की मांग को लेकर किसानों का रोष प्रदर्शन शुक्रवार से शुरू होकर शनिवार को भी जारी रहेगा। रेलवे ट्रैक पर धरना चलने की वजह से दो दर्जन के करीब ट्रेनों के ज्यादा रूट डायवर्ट किए गए हैं या रद्द की गई है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 08:57 AM (IST)
Punjab Kisan Protest: जालंधर से चंडीगढ़, लुधियाना व होशियारपुर के बदले रूट, राखी बांधने जाएं तो ये रास्ते अपनाएं
जालंधर में धरने के दौरान हाईवे पर लेटे हुए किसान।

जागरण संवाददाता, जालंधर। जालंधर में गन्ने के समर्थन मूल्य की मांग को लेकर किसानों का रोष प्रदर्शन शुक्रवार से शुरू होकर शनिवार को भी जारी रहेगा। अनिश्चितकालीन चल रहे धरने प्रदर्शन की वजह से नेशनल हाईवे तथा रेलवे ट्रैक पर किसानों के धरने से ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ चुकी है। महिलाओं ने अपने भाइयों को राखी बांधने के लिए एक से दूसरे शहर जाने में काफी परेशानी हो रही है। नेशनल हाईवे पर हाईवे पूरी तरह से जाम रहेगा। रेलवे ट्रैक पर धरना चलने की वजह से दो दर्जन के करीब ट्रेनों के ज्यादा रूट डायवर्ट किए गए हैं या रद्द की गई है इसके चलते लोगों को काफी परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। पुलिस प्रशासन ने ट्रैफिक डायवर्ट किया है।

loksabha election banner

शुक्रवार के बाद शनिवार को भी किसान गांव धन्नोवाली के बाहर अनिश्चिकालीन के लिए नेशनल हाईवे बंद कर धरना प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान ट्रेफिक जाम होने से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। किसानों के रोष को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी खासे इंतजाम किए है। दोआबा किसान यूनियन जालंधर के प्रधान गुरप्रीत सिंह अटवाल ने बताया कि समूह किसान जत्थेबंदियां एक जुट होकर सरकार के खिलाफ धरना देंगी। सरकारी तथा निजी शूगर मिलों की तरफ किसानों का 200 करोड़ रुपए बकाया है। सरकार के समक्ष ब्याज सहित पैसों की अदायगी करने की मांग को सरकार ने अनदेखा किया। पंजाब में गन्ने का न्यूनतम मूल्य हरियाणा से अधिक करने की मांग की है। 

सरकार को फर्दें भी केंद्र सरकार की तर्ज पर पोर्टल पर चढ़ाने के लिए जारी आदेश भी वापस लेने की मांग रखी है। किसान दो-तीन दिन हाईवे जाम करेंगे अगर सरकार ने मांगे न मानी तो रेलवे ट्रैक भी बंद करने की चेतावनी दी है। इस मौके पर समर्थन देने वालों में दोआबा किसान संघर्ष कमेटी, भारतीय किसान यूनियन दोआबा, माझा किसान संघर्ष कमेटी, जमहूरी किसान सभा, दोआबा किसान कमेटी, दोआबा किसान यूनियन, गन्ना संघर्ष कमेटी, भारतीय किसान यूनियन सिरसा, भारतीय किसान यूनियन राजेवाल, भारतीय किसान यूनियन कादिया, देहाती किसान यूनियन तथा भारतीय किसान यूनियन सिंधूपुर सहित राज्य के 32 किसान संगठनों ने समर्थन दिया। इसके बाद डीसी के मांग पत्र सौंपा जाएगा।

धरने के चलते रूट डायवर्ट किए

जालंधर से फगवाड़ा साइड के आवागमन के लिए

-सवारी बसों, मीडियम, लाइट व्हीकल आदि वाया बस स्टैंड जालंधर रोड-सतलुज चौक-समरा चौक-66 फुटी रोड-जमशेर-जंडियाला-फगवाड़ा-फिल्लौर रूट।

-कारों के लिए लाइट व्हीकल आदि वाया डिफेंस कालोनी-कैंट एरिया-फगवाड़ा चौक कैंट पुरानी फगवाड़ा रोड, टी प्वाइंट मैकडोनाल्ड-नेशनल हाइवे-फगवाड़ा रूट।

सवारी बसों, मीडियम, लाइट व्हीकल आदि वाया बीएसएफ चौक-गुरु नानकपुरा-चौगिट्टी चौक-लम्मा पिंड चौक-जंडूसिंघा-आदमपुर-मेहटीयाना, होशियारपुर-फगवाड़ा रूट।

चंडीगढ़-फगवाड़ा साइड से जालंधर आने वाला आवागमन

-फगवाड़ा शहर से वाया जंडियाला-जमशेर-66 फुटी रोड-समरा चौक-सतलुज चौक-बस स्टैंड जालंधर रूट।

-कारों आदि लाइट व्हीकल के लिए वाया टी प्वाइंट मैकडोनाल्ड-पुरानी फगवाड़ा रोड-फगवाड़ा चौक-कैंट एरिया-डिफेंस कालोनी-बस स्टैंड जालंधर रूट।

-फगवाड़ा शहर से वाया मेहटियाना, होशियारपुर-आदमपुर-जंडूसिंघा-लम्मा पिंड चौक-पीएपी चौक-बीएसएफ चौक-बस स्टैंड जालंधर रूट।

होशियारपुर से जालंधर आने-जाने वाला आवागमन

-बस स्टैंड जालंधर से वाया बीएसएफ चौक-गुरु नानकपुरा-चौगिट्टी चौक-लम्मा पिंड चौक-जंडूसिंघा आदमपुर-होशियारपुर रूट।-होशियारपुर से जालंधर शहर की तरफ आने वाला आवागमन पहले की तरह ही रुटीन मुताबिक जंडूसिंघा-रामामंडी चौक-पीएपी चौक-बीएसएफ-बस स्टैंड जालंधर आदि रूट। इसके अलावा जम्मू-पठानकोट साइड से वाया जालंधर-फगवाड़ा को आने-जाने वाले आवागमन के लिए वाया दसूहा-टांडा-भोगपुर-मेहटियाना-फगवाड़ा रूट। इसी तरह अमृतसर साइड से वाया जालंधर-फगवाड़ा को आने-जाने वाले आवागमन के लिए करतारपुर-किशनगढ़-आदमपुर-मेहटियाना, होशियारपुर-फगवाड़ा रूट का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.